सपने पापा के

0 0
Read Time8 Minute, 17 Second
pradeepmani
भाग-३………….
पत्नी की मृत्यु के बाद राकेश उस सदमे से बाहर नहीं आ पा रहा था। उसे लग रहा था कि उसकी जिंदगी भी अब खत्म हो गई है, परंतु छोटी-सी बच्ची का चेहरा देखकर वह अपने-आपको जीवित रखने का प्रयास कर रहा था।
आज वो उस दोराहे पर खड़ा था,जहां शरीर तो जीवित था परंतु आत्मा घुट-घुटकर मर रही थी।
राकेश के मन में  उठ रहे सवाल उसे झकझोर रहे थे कि,वह उस बच्ची का पालन कैसे करेगा!
अचानक उस नन्हीं-सी बच्ची की रोने की आवाज आने लगी। आवाज सुनते ही राकेश ने दौड़कर उस बच्ची को अपनी गोद में उठा लिया और उसे चुप कराने का प्रयास करने लगा।
वह उस बच्ची को चुप कराने के लिए कभी अपना मुंह बनाता,कभी अपने मुंह को टेढ़ा करता,तो कभी झुनझुना बजाता परन्तु वह नन्हीं-सी जान चुप नहीं हो रही थी। शायद उसे भूख लगी थी और राकेश यह नहीं जान पा रहा था। आखिरकार उस बच्ची को लेकर राकेश पास में रहने वाली बूढ़ी औरत के पास गया। उस औरत क़ो सब बात बताई तो औरत ने तुरंत घर में से दूध लाकर उस बच्ची को पिलाया। तब वह बच्ची कुछ देर में सो  गई।
उसके सोते ही रमेश बूढ़ी औरत के सामने रोने लगा कि मैं अपनी नन्हीं-सी जान को कैसे पालूं,मैं जब यह भी नहीं समझ पा रहा हूँ कि,उसे भूख लगी है या नहीं।
उसका इस तरह रोना देखकर बूढ़ी औरत ने कहा-तुम रो क्यों रहे हो,मेरी सलाह मानो तो तुम दूसरी शादी कर लो। शादी करने से उस बच्ची को माँ मिल जाएगी और तुम्हारी देखभाल करने को पत्नी.. और यदि घर में औरत हो तो लक्ष्मी होती है। इतना सुनते ही राकेश ने कहा-‘कि आपको पता ही है कि सौतेली माँ बच्चों के साथ किस तरह का व्यवहार करती है
जबकि मेरी बच्ची तो विकलांग भी है।  एक विकलांग बच्ची को कौन माँ का प्यार देगा,ज़माना बदल गया है। मैं नहीं चाहता कि,मेरी बच्ची से कोई सौतेला व्यवहार करे। यह मेरे प्यार और मेरी पत्नी की निशानी है।
बूढ़ी औरत ने कहा-‘ मेरी नजर में एक लड़की है जो मेरे दूर के रिश्तेदार की लड़की है। बहुत ही गुणवान है,साथ में उसने अच्छी पढ़ाई भी की है,पर दहेज़ न दे पाने के कारण उसकी शादी नहीं हो पा रही है।
राकेश ने कहा-मुझे विश्वास नहीं है।
इतना कहकर राकेश बच्ची को लेकर घर चला आया।
अब राकेश अपने सब काम छोड़ के बच्ची को पालने में लग गया और यही उसकी दिनचर्या बन गई,परंतु राकेश की परेशानियां धीरे धीरे बढ़ने लगी। समय बीतते-बीतते 3 महीने बीत गए और राकेश के पास जमा पूंजी ख़त्म हो गई।
अब नौकरी पर जाना राकेश की मज़बूरी हो गई,मगर नौकरी पर राकेश उस बच्ची को छोड़कर कैसे जा सकता है!
एक बार फिर उसे चिंता होने लगी अब उसे दूसरी शादी के सिवा कोई और रास्ता नहीं दिख रहा था।
आखिरकार मजबूर होकर राकेश उस बूढ़ी औरत के पास गया और बोला- अपनी बच्ची के लिए वह दूसरी शादी करने क़ो तैयार है,परंतु उस लड़की से एक बार मिलना चाहता हूँ।
बूढ़ी औरत ने कहा-बेटा मैं बात करुँगी।अब तू जा घर जाकर सो जा।
अगली सुबह वह बूढ़ी औरत राकेश के घर आई और बोली-बेटा,परसों उनके गांव से १० किलोमीटर दूर एक दुर्गा मन्दिर है,वहीं मिलने जाना है। राकेश ने कहा-ठीक है। राकेश ने बूढ़ी औरत से कहा-दादी,आप भी मेरे साथ चलिएगा।
बूढ़ी औरत ने कहा-ठीक है।
और फिर वो दिन अ गया,जिस दिन राकेश को लड़की देखने जाना था। राकेश उस बूढ़ी औरत के साथ अपने निजी साधन से उस मंदिर पहुँच गया जहां लड़की वाले पहले से इन्तजार कर रहा रहे थे।
राकेश के पहुँचते ही नाश्ते की व्यवस्था की गई और फिर बात आगे बढ़ी। कुछ देर बाद बूढ़ी औरत ने कहा कि,अब इन दोनों को अकेला छोड़ दो। अतः सभी उन दोनों को अकेला छोड़कर घूमने लगे।
     इधर राकेश और वह लड़की आधे घंटे तक कुछ भी नहीं बोले। फिर अचानक राकेश रोने लगा और उस लड़की के सामने हाथ जोड़ते हुए कहा- मैं बस इतना चाहता हूँ कि,आप उस बच्ची को माँ का प्यार देना और कुछ नहीं। इतना सुनते ही लड़की ने अपने रुमाल से उसके आँसू पोंछते हुए कहा-आप चिंता न करें,मैं उसे सगी माँ जैसा प्यार दूंगी।
इतना कहते ही राकेश की खुशी का  कोई ठिकाना नहीं रहा। आखिरकर दोनों ने एक-दूसरे को पसन्द कर किया और अगले महीने की शादी तय हो गई। अतः घर आकर राकेश ने उस बूढ़ी औरत को धन्यवाद बोला।
अब वह शादी की तैयारी में लग गया और आखिरकर वो दिन आ गया जिस दिन राकेश के चेहरे पर पुनः सेहरा बंधने  वाला था।
शाम होते होते बारात लड़की के घर पहुँची। लड़की वालों ने बड़ी धूमधाम से उनका स्वागत किया और फिर धीरे-धीरे शादी की रस्में भी पूरी हो गई और राकेश बंध गया शादी की डोर से। फिर विदाई कराकर राकेश लड़की को लेकर घर  पहुँचा। (क्रमशः …शीघ्र ही)

                                                                                               #प्रदीपमणि तिवारी ‘ध्रुवभोपाली’
परिचय: भोपाल निवासी प्रदीपमणि तिवारी लेखन क्षेत्र में ‘ध्रुवभोपाली’ के नाम से पहचाने जाते हैं। वैसे आप मूल निवासी-चुरहट(जिला सीधी,म.प्र.) के हैं,पर वर्तमान में कोलार सिंचाई कालोनी,लिंक रोड क्र.3 पर बसे हुए हैं।आपकी शिक्षा कला स्नातक है तथा आजीविका के तौर पर मध्यप्रदेश राज्य मंत्रालय(सचिवालय) में कार्यरत हैं। गद्य व पद्य में समान अधिकार से लेखन दक्षता है तो अनेक पत्र-पत्रिकाओं में समय-समय पर प्रकाशित होते हैं। साथ ही आकाशवाणी/दूरदर्शन के अनुबंधित कलाकार हैं,तथा रचनाओं का नियमित प्रसारण होता है। अब तक चार पुस्तकें जयपुर से प्रकाशित(आदिवासी सभ्यता पर एक,बाल साहित्य/(अध्ययन व परीक्षा पर तीन) हो गई है।  यात्रा एवं सम्मान देखें तो,अनेक साहित्यिक यात्रा देश भर में की हैं।विभिन्न अंतरराज्यीय संस्थाओं ने आपको सम्मानित किया है। इसके अतिरिक्त इंडो नेपाल साहित्यकार सम्मेलन खटीमा में भागीदारी,दसवें विश्व हिन्दी सम्मेलन में भी भागीदारी की है। आप मध्यप्रदेश में कई साहित्यिक संस्थाओं से जुड़े हुए हैं।साहित्य-कला के लिए अनेक संस्थाओं द्वारा अभिनंदन किया गया है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

श्रीराम जन्मभूमि के पंद्रह सौ गज और 489 वर्ष

Mon Dec 11 , 2017
१९९२ के अंत में भारत के इतिहास में एक ऐसी घटना घटी है जो पीढ़ियों तक याद की जाएगीl ६ दिसंबर १९९२ को अयोध्या के मुहल्ला राम कोट में तीन गुम्बदों वाला एक ढांचा हिन्दू समाज ने अपनी सामूहिक संगठित शक्ति और उपस्थिति के आधार पर केवल बांस–बल्लियों व अपने हाथों से मात्र ५घंटे में धराशाई कर दिया। विश्वभर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।