अनुशासन-बंधन या प्रबंधन

0 0
Read Time4 Minute, 29 Second
pinki paturi
 अनुशासन बंधन नहीं है। प्रकृति भी अनुशासित है। देखो न, पृथ्वी और सारे ग्रह अपनी निश्चित परिधि में निश्चित गति पर सूर्य के चक्कर लगाते हैं। दिन रात, मौसम चक्र, सब इसी प्रबंधन का परिणाम है। पृथ्वी यदि कह दे , मैं तो बोर हो गई, या थक गई, एक ही काम करते-करते, तो क्या हो? पेड़ कह दे, मैं ही हमेशा फल क्यों देता रहूं, बादल कह दे कि मैं बारिश क्यों करुं ? और तो और घड़ी की सुइयां भी अनुशासित हैं और नियत गति से घूमकर हमें  सही समय दिखाती है।
 अनुशासन को बोझ न समझा जाए तो यह जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। वास्तव में अनुशासित व्यक्ति सामान्य व्यक्ति से बेहतर काम करता है और ज्यादा काम करता है। वह ज्यादा स्वस्थ रहता है और कार्यकुशल होता है।
 अब आप कहेंगे कि आजकल के बच्चों को अनुशासन सिखाना बहुत मुश्किल है तो याद रखिए ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बच्चे वही करते हैं जो वो बड़ों को करते देख रहे हैं। यदि वे इंकार कर रहे हैं कहना मानने से,तो यकीनन आप सचेत हो जाएं। कहीं न कहीं आप ही सही नहीं हैं।
अनुशासन का पहला भाग है-आत्मानुशासन, यानी स्वयं का स्वयं पर शासन,जैसे समय की पाबंदी,खान-पान पर सचेत रहना,अपना सामान व्यवस्थित रखना,साफ-सफाई का ध्यान रखना, साफ-सुथरे और सुंदर कपड़े पहनना, नियमित व्यायाम करना आदि। दूसरे भाग में आता है कि आप अन्य लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं? जैसे बड़ों को सम्मान देना,छोटों को स्नेह,जरुरत पड़ने पर तन-मन-धन से मदद करना, कम बोलना,ज्यादा सुनना,विनम्रता और दया की भावना रखना तथा कार्यालय के काम समय पर पूरे करना आदि।
इस तरह एक अनुशासित व्यक्ति व्यवहारिक स्तर पर पसंद किया जाता है, बल्कि अपनी अनुशासन में रहने की आदत से वह स्वयं भी परेशान नहीं रहता है बल्कि उत्साहित रहता है।
अनुशासित व्यक्ति का आभामंडल बहुत उज्जवल और चुम्बकीय होता है।
अनुशासन में रहना एक-दो दिन की बात नहीं है। यह एक गुण है जो लगातार प्रयोग में लाने से एक आदत बन जाती है। फिर यह बंधन बिल्कुल नहीं लगता विपरीत, इसका स्वरूप प्रबंधन हो जाता है।

                                                      #पिंकी परुथी  ‘अनामिका’ 
परिचय: पिंकी परुथी ‘अनामिका’ राजस्थान राज्य के शहर बारां में रहती हैं। आपने उज्जैन से इलेक्ट्रिकल में बी.ई.की शिक्षा ली है। ४७ वर्षीय श्रीमति परुथी का जन्म स्थान उज्जैन ही है। गृहिणी हैं और गीत,गज़ल,भक्ति गीत सहित कविता,छंद,बाल कविता आदि लिखती हैं। आपकी रचनाएँ बारां और भोपाल  में अक्सर प्रकाशित होती रहती हैं। पिंकी परुथी ने १९९२ में विवाह के बाद दिल्ली में कुछ समय व्याख्याता के रुप में नौकरी भी की है। बचपन से ही कलात्मक रुचियां होने से कला,संगीत, नृत्य,नाटक तथा निबंध लेखन आदि स्पर्धाओं में भाग लेकर पुरस्कृत होती रही हैं। दोनों बच्चों के पढ़ाई के लिए बाहर जाने के बाद सालभर पहले एक मित्र के कहने पर लिखना शुरु किया था,जो जारी है। लगभग 100 से ज्यादा कविताएं लिखी हैं। आपकी रचनाओं में आध्यात्म,ईश्वर भक्ति,नारी शक्ति साहस,धनात्मक-दृष्टिकोण शामिल हैं। कभी-कभी आसपास के वातावरण, किसी की परेशानी,प्रकृति और त्योहारों को भी लेखनी से छूती हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्षमा करो

Fri Sep 8 , 2017
हम तुमसे मिले या नहीं मिले, पर भावों से भूल बहुत की है कभी हँसी में की, कभी ख़ुशी में की या बात हमारी तुमको चुभी, हम कहते हैं कि सब भूलों को भूल जाओ…भूल जाओl हम जन्में हैं,जबसे समझो, त्रुटियों का एक पुलिन्दा हैं प्रभु ने राह बताई है […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।