सुप्त ज्वालामुखी-सी औरतें

8
0 0
Read Time3 Minute, 32 Second

sukshama

बहुत-सी बातें कहती दिनभर,
फिर भी अनकही सी रह जाती..
गृहस्थी की चिंगारियों को अपने
आंचल से ढँककर छुपाती,
खुद अस्त-व्यस्त होकर भी..
सबकी जिंदगी मे रंग भरती..
अंदर-ही-अंदर धधकती,
मुंह पर झूठी मुस्कान बिखेरती..
ये सुप्त ज्वालामुखी-सी औरतें….।

लीपे-पुते चेहरे से झाँकती,
उदासी की लकीरें दबा नहीं पाती..
प्याले में चाय उंडेलते-उंडेलते,
अपनी इच्छाएं भी उंडेलती जाती..
अपनी तकलीफ़ें,अपनी उलझनें, अपनी लटों के साथ गूंथती
हक़ मिलने की आस में,
रोज क्षितिज को ताकती..
अपने अस्तित्व से अंजानी औरतें….।

झूठे प्रेम की आस में रोज,
तन-मन को न्योछावर करती..
तनहाई में गीतों के साथ चुपके से, अपनी प्रेम कथाओं को पिरोती..
मेके की याद में भर आई आंखों के, गीलेपन को चूल्हे के धुएँ में उड़ाती.. पुराने एल्बम के साथ अपनी, विवशताओं को भी पलटती जाती..
छोटी या बड़ी नहीं,बस समझदार होती हैं औरतें…।

यादों के उफनते ज्वार को सलीके से, रिमझिम सावन के साथ बहा देती..
एक ही जीवन में राधा,मीरा,सीता भी, द्रौपदी,अहिल्या भी बन जाती..
खुद ही खुद को सीमाओं में बांधती, खुद ही खुद को नकारती..
सीलन-सी जिंदगी में धूप के
कतरे समेटती औरतें …।

                                                                            #सुषमा दुबे

परिचय : साहित्यकार ,संपादक और समाजसेवी के तौर पर सुषमा दुबे नाम अपरिचित नहीं है। 1970 में जन्म के बाद आपने बैचलर ऑफ साइंस,बैचलर ऑफ जर्नलिज्म और डिप्लोमा इन एक्यूप्रेशर किया है। आपकी संप्रति आल इण्डिया रेडियो, इंदौर में आकस्मिक उद्घोषक,कई मासिक और त्रैमासिक पत्र-पत्रिकाओं का सम्पादन रही है। यदि उपलब्धियां देखें तो,राष्ट्रीय समाचार पत्रों एवं पत्रिकाओं में 600 से अधिक आलेखों, कहानियों,लघुकथाओं,कविताओं, व्यंग्य रचनाओं एवं सम-सामयिक विषयों पर रचनाओं का प्रकाशन है। राज्य संसाधन केन्द्र(इंदौर) से नवसाक्षरों के लिए बतौर लेखक 15 से ज्यादा पुस्तकों का प्रकाशन, राज्य संसाधन केन्द्र में बतौर संपादक/ सह-संपादक 35 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है। पुनर्लेखन एवं सम्पादन में आपको काफी अनुभव है। इंदौर में बतौर फीचर एडिटर महिला,स्वास्थ्य,सामाजिक विषयों, बाल पत्रिकाओं,सम-सामयिक विषयों,फिल्म साहित्य पर लेखन एवं सम्पादन से जुड़ी हैं। कई लेखन कार्यशालाओं में शिरकत और माध्यमिक विद्यालय में बतौर प्राचार्य 12 वर्षों का अनुभव है। आपको गहमर वेलफेयर सोसायटी (गाजीपुर) द्वारा वूमन ऑफ द इयर सम्मान एवं सोना देवी गौरव सम्मान आदि भी मिला है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

8 thoughts on “सुप्त ज्वालामुखी-सी औरतें

  1. सुषमा जी कविता औरत के जीवन की पूरी व्याख्या है । बधाई,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मा लिए जाएं..

Sat Mar 18 , 2017
अश्क़ इतने बहा लिए जाएं, दर्द सब आज़मा लिए जाएं। आज़ गफ़लत नहीं रहे कोई, राज़ सबसे जता लिए जाएं। मेज़बानी की इस शुमारी में, हाल बिखरे जमा लिए जाएं। काम आसान नज़र आएगा, हाथ सबके मिला लिए जाएं। हैसियत जानकर यहाँ अपनी, बोझ सर से हटा लिए जाएं।   […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।