दीप जलाएं…

0 0
Read Time2 Minute, 10 Second
rajesh sharma
दीप घर-घर हम जलाएं दोस्तों।

हिन्द को रोशन बनाएं दोस्तोंll 
 
नफरतों की बस्तियाँ हो दफन।
प्रीत के हम गीत सुनाएं दोस्तोंll 
 
बंजर जमीं पर पौध लगाएं हम।
धरती को फिर से सजाएं दोस्तोंll 
 
खेतों में इमारतें दिख रही है जहां।
उनको गिराकर खेत बनाएं दोस्तोंll 
 
विश्वास के दीए में आस्था बाती रख।
श्रद्धा से दीप हर घर जलाएं दोस्तोंll 
 
महंगाई के इस दौर में आसान नहीं।
उनके लिए भी कुछ बचाएं दोस्तोंll 
 
भाईचारे की मिसाल कायम हो फिर।
इस दीवाली ये कसम निभाएं दोस्तोंll 
 
देश का हर शख्स बड़ा है काम का।
देश विकास हित कदम बढ़ाएं दोस्तोंll 
 
स्वच्छ-स्वस्थ हो सारा हिन्दुस्तान तो।
पुरोहित हाथ से हाथ मिलाएं दोस्तोंll 
                                         #राजेश कुमार शर्मा ‘पुरोहित’
परिचय: राजेश कुमार शर्मा ‘पुरोहित’ की जन्मतिथि-५ अगस्त १९७० तथा जन्म स्थान-ओसाव(जिला झालावाड़) है। आप राज्य राजस्थान के भवानीमंडी शहर में रहते हैं। हिन्दी में स्नातकोत्तर किया है और पेशे से शिक्षक(सूलिया)हैं। विधा-गद्य व पद्य दोनों ही है। प्रकाशन में काव्य संकलन आपके नाम है तो,करीब ५० से अधिक साहित्यिक संस्थाओं द्वारा आपको सम्मानित किया जा चुका है। अन्य उपलब्धियों में नशा मुक्ति,जीवदया, पशु कल्याण पखवाड़ों का आयोजन, शाकाहार का प्रचार करने के साथ ही सैकड़ों लोगों को नशामुक्त किया है। आपकी कलम का उद्देश्य-देशसेवा,समाज सुधार तथा सरकारी योजनाओं का प्रचार करना है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उलझनों के पार

Wed Oct 11 , 2017
मेरी नाव चल पढ़ी थी बारिश के  पानी की बहती धारा के साथl जैसे ही वो हिचकोले खाती,मेरे दिल की धड़कन भी ऊपर-नीचे हो जातीl वो थी तो कागज़ की,लेकिन उस पर मेरे विश्वास ने उसे लकड़ी जितना मज़बत बना दियाl इतनी तेज़ बारिश में भी वो बह रही थीl […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।