आपदा के दौर में समाज का राजनैतिक संगठन

1 0
Read Time6 Minute, 17 Second

समाज का एक आम नागरिक अपने ही जातिवर्ग के सामाजिक-राजनैतिक संगठन की मार झेलने को मजबूर है। जिसका मूल कारण है, समाज के पढ़े-लिखे विद्वानों का मौन रहना ओर दबंगों द्वारा किए जा रहे अत्याचार को जबरिया सहन करना। किसी विद्वान-ज्ञानी ने क्या ख़ूब कहा है -: परिवार और समाज दोनों ही बर्बाद होने लगते हैं, जब समझदार मौन और बेवकूफ़ चिल्लाने लगते हैं। हालाँकि बेवकूफ़ इसमें एक तुच्छ मानसिकता का परिचय देता है, जिसे समाजजन स्वीकार करते हैं।

आज वर्तमान में कोविड 19 के महामारी के दौर में मानवता इंसानियत से बढ़कर राजनैतिक संगठनों का बोलबाला है। यह राजनीतिक संगठन घोर आपदा के वक़्त भी सत्ता की रोटी सेक अवसर की तलाश में जुटे हैं, जिसके चलते सामाजिक संगठन में गुटबाज़ी के चलते एक-दूसरे को नीचा दिखाने का प्रयास किया जा रहा है। आज ज़रूरत है समाज के शिक्षित वर्ग को आगे आने की, जो अपनी आँखें मूंदे-मुँह छिपाए बैठे हैं, जो अटल सत्य है।

भारत की महान हस्ती नोबल पुरस्कृत रविन्द्रनाथ टैगोर ने भी कहा है, जब तक मैं ज़िन्दा हूँ, देशभक्ति को मानवता से ऊपर नहीं होने दूँगा। लेकिन आज के दौर में इसके विपरीत हो रहा है। इस आपदा के दौर में मानवता, इंसानियत और भुखमरी में समाज में राहत के नाम पर भाजपा और कांग्रेस जैसे राजनैतिक दलों के झंडे उठाए जा रहे हैं, जिसमें भी अंतरकलह और गुटबाज़ी देखने को मिल रही है, जो समाज को आगे बढ़ाने के बजाए बर्बादी की ओर धकेल रही है। क्या यही नि:स्वार्थ समाजसेवा है या समाज को बना दिया गया है राजनीति का अखाड़ा?

तमाम अविकसित समाज में कुछ ऐसे लोग पदों पर आसीन हैं, जो कपड़े तो खादी के पहनते हैं लेकिन शिक्षा निम्न स्तर की होती है। जो अपने बीवी-बच्चों को न संभाल पाए ओर बन बैठे हैं समाजसेवी, जिनकी स्वयं के घर-परिवार में इज़्ज़त नहीं, वह समाज का झंडा क्या ऊँचा करेगा! आप कल्पना कर सकते हैं कि ऐसा व्यक्ति समाज को कहाँ ले जाएगा, जो ख़ुद छुटभैये नेताओ की चमचागिरी कर रहा हो। ऐसा समाजसेवी झूठा वोट बैंक दिखा, राजनेताओ को भी भ्रमित कर रहा है कि मेरे साथ समाज है। मैं लिखता सिर्फ़ इसलिए हूँ कि आने वाली समाज की नस्ले अंधी, गूँगी और बहरी न रह जाए।

पिछड़े वर्ग में तमाम ऐसे नेताओं की भरमार है, जिनकी उम्र गुज़र गई राजनीति करते-करते लेकिन आज तक पार्टी में मध्यप्रदेश तो छोड़ो, जिले में भी सम्मान जनक पद हासिल न कर पाए, कई ऐसे नेता भी हैं, जो दो-तीन बार विधानसभा लड़ चुके होते लेकिन उन्हें आज तक पार्षद का टिकट भी नसीब न हुआ, इसका मुख्य कारण है कि वह नेता समय के हिसाब से न ख़ुद में बदलाव ला पाए और न समाज में। वक़्त है बदलाव का, जो वक़्त के साथ बदल गया, वो छोटी उम्र में भी उच्च पदों पर आसीन हो गया। ऐसे कई प्रमाण शहर की जनता के सामने मौजूद हैं। नेता जी अब गले और हाथ में सोने की मोटी-मोटी चेन डालने ओर खादी के कपड़े पहनने से काम नहीं चलेगा – जनता भी जागरुक हो रही है, चाहे वह शहर की बात हो या समाज की।

जिसकी लाठी उसकी भैंस, यह कहावत भी समाज में सक्रिय नज़र आ रही है, जिसके चलते दंबगों ने समाज पर कब्ज़ा जमाए रखा है और समाज के वोट बैंक की आड़ में राजनीति कर रहे हैं, जिसका लाभ समाज को पहुँचने के बजाए व्यक्तिगत केश किया जा रहा है, जिसके चलते दिन दुगुनी रात चौगुनी तरक़्क़ी की जा रही है। सब गोलमाल जारी है और समाज आज भी वहीं खड़ा है। आज समय है कि समाज के नेता समाज के हित में स्वयं की राजनीति न करते हुए समाज के लिए मूल्य आधारित राजनीति करें। स्वयं के साथ समाज का भी विकास करें, यही विनय है। कुछ लोगों ने राजनीति की आड़ में समाज को भी आर्थिक लाभ पहुँचाया है, उनको दिल से बधाई।

आपदा के दौर में राजनीति नहीं करनी चाहिए। समाजसेवा का पहला लक्ष्य होता है, मानवता, बस यही धर्म निभाना है। इस बुरे दौर में न तो कांग्रेस घर राशन पहुँचा रही, न ही भाजपा, फिर गुणगान क्यों? देशभक्ति से भी पहले मानवता को स्थान दिया गया है, फिर समाज सेवा ओर अंत मे राजनीति जिसका आज उल्टा होता प्रतीत हो रहा है।

सामाजिक आयोजन में राजनेता क्यों? विचारणीय है, उससे समाज का लाभ या अन्य का, नियमों के विपरीत पदाधिकारी, अब सहन नहीं होगा।

नोट -: उक्त सभी विचार मेरे व्यक्तिगत हैं, इसका किसी समाज एवं अन्य व्यक्ति से कोई लेना-देना नहीं है।

किशोर सिंह
इंदौर/भोपाल (मध्य प्रदेश)

matruadmin

Next Post

फिर से तारी है सितम अपने वतन में देखूँ

Wed May 26 , 2021
फिर से तारी है सितम अपने वतन में देखूँ इस वबा को तू मिटा दे,ये चमन में देखूँ ढेर लाशों का बना रूह लरज़ जाती है ज़िन्दगानी है फ़ना,मौत जिसे आती है ख़ून के अश्क हैं ग़मगीन बयाँबानी है फ़िक्र उसको है कहाँ जिसकी ये सुल्तानी है वो निगहबान है […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।