आओ अब लौट चलें

0 0
Read Time1 Minute, 49 Second

shubham
हम सभी के जीवन में,
अक्सर आती है
एक नई सुबह..
आपने सोचा कि
क्यों प्रतिदिन
एक नई सुबह आती है।
जीवन को बेहतर
बना लो या बदतर,
पर होता ये है
दिन दिन करके
कुछ बदल जाता है।

हम,हमारा व्यवहार,
हमारा प्रेम और हमारी प्रीति..
इस तरह सबकुछ बदल जाता है
और लोग कहते हैं
‘जमाना बदल गया’।

बस इतना है आपसे
और मुझे खुद से है कहना,
प्रतिदिन की तरह आएगी
जब हमारे जीवन में नई सुबह..
तब हमें निर्माण की ओर जाना है
अपने और अपनी पीढ़ी को
पतित होने से बचाना है।

अब तक जो हमारी स्वयं तक
ही रह गई है सीमित सोच..
उसको हटाना है
और इस बार हमें एक
नए और सुखद
जीवन की ओर जाना है।।

संस्कारित जीवन बनाना है,
क्योंकि हमने अपने
बुजुर्गों से बहुत कुछ पाया है..
उसी धरोहर को लौटाना है।
आप ज्यादा तो नहीं सोच रहे,
अरे ज्यादा कुछ नहीं
भारत को पुनः
सोने की चिड़िया बनाना है।।
#शुभम जैन

परिचय : मध्यप्रदेश के टीकमगढ़ जिले के पृथ्वीपुर में शुभम जैन रहते हैं। सिर्फ २१ वर्ष के होकर शुभम जैन अध्ययन के साथ ही टीकमगढ़ में जैनाचार्य श्री विद्यासागर पाठशाला का संचालन भी करते हैं। आप आचार्य श्री विद्यासागर जी के समस्त संघ के लिए समर्पित हैं। लेखनी के जरिए आप निरन्तर धार्मिक गतिविधियों से जुड़ रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हे राम

Sat Apr 22 , 2017
हे राम वहां तुम कैसे हो, कुछ तो बतलाना ऐसे हो। हैं भक्ति-भाव में डूबे हम, क्यूँ अपनेपन से रीते हैं।। अपने-अपने का रंग चढा़, पर,परहित कहां पर होता है। मन की सारी इच्छाओं का, अंत कहां पर होता है।। जीवन की आपा-धापी में, श्वांसों की गणना मंद हुई। धन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।