आखिर कब तक…….!

0 0
Read Time4 Minute, 23 Second

pradeep upadhyay

आखिर कब तक किसान आत्महत्या करता रहेगा ! कहीं तो यह सिलसिला थमना चाहिए लेकिन नहीं!किसान आत्महत्या करना बन्द नहीं करेगा क्योंकि जबसे सरकारें चाहे वह किसी भी दल की रही हों,किसान हितैषी होती जा रही हैं, किसान आत्महत्या कर अपनी बात उन तक पहुँचा कर सरकारों को अपनी ओर आकर्षित करते चले आ रहे हैं।शायद ज्यादा लाड़-प्यार में आदमी पगला जाता है

कहने वाले कहते हैं कि जब सरकार का ध्यान किसानों की तरफ नहीं था तब वे आत्महत्या नहीं करते थे,भगवान के दरबार में धरना दे कर बैठ जाया करते थे।किसान कर्ज में ही जन्म लेता था और कर्ज में ही राम नाम सत्य हो जाता था लेकिन कभी आत्महत्या का ख्याल तक अपने दिमाग में घर नहीं करने देता था, ठीक उसी तरह जैसे पहले सास-बहू इकठ्ठा रहकर झगड़ा भी करतीं किन्तु बहुएँ कभी आत्महत्या करने जैसा कदम नहीं उठाती थीं लेकिन अब लोग कहने लगे हैं कि जबसे सरकार बहुओं की हितैषी हुई और सास से बैर भाव पाल लिया है,बहुएँ भी आत्महत्या करने लग गई ।यानी जहाँ इन ऊपर वाले का हाथ और साथ मिला नहीं कि ये लोग गलत राह की ओर चल पड़े।यह तो गलत बात है ना !हाँ,यह बात जरूर विचारणीय है कि पहले की तरह घूट-घूट कर मरना ठीक है या फिर आत्महत्या कर मौत से आलींगन करना !

बहरहाल, बात किसानों की ही कर रहा हूँ।पहले किसानों के खेत-खलिहान रीते ही रह जाते थे,अब खाद-बीज,पानी के साथ बिजली का भी इंतजाम किन्तु फिर भी संतोष नहीं।कर्ज पर ब्याज नहीं, तब भी खुद की जान के दुश्मन!चलो अब तो कर्ज माफ़ी भी लेकिन नहीं जी…उन्हें अपनी जिन्दगी से मोह फिर भी नहीं हो पा रहा है, विस्मित हूँ।

ऐसे में देश के ह्रदय प्रदेश की सरकार के एक मंत्री जी के बयान की चारों ओर प्रशंसा की जा रही है।उनका कहना भी सही है कि जो किसान साठ साल की उम्र पूरी कर चुके हैं और काम करने लायक नहीं रह पाए हैं, उनकी तम्बाकू खाने और बीड़ी पीने की लत के लिए उनका मोड़ा(बेटा) तो पैसा देगा नहीं और इसीलिए सरकार ने यह व्यवस्था की है कि साठ साल के बुजुर्ग को बीड़ी पीने और तम्बाकू खाने के लिए एक हजार रुपये हर महीने पेंशन दी जाएगी।

वाह हुजूर! कितने किसान हितैषी हैं !तम्बाकू निषेध और नशा विरोधी अभियान जाए तेल लेने,आखिर किसान की तलब पूरी करना भी तो उनका कर्तव्य है।हाँ,यदि उन किसानों की दारू-शारू की लत का भी पहले ही पता लगाकर उसका भी कुछ इंतजाम हो जाए तो सोने में सुहागा।ऐसे में किसी को आत्महत्या करने का सुअवसर या यूं कहें कि गुंजाइश ही नहीं रहेगी।सरकार और यमराज की ट्रीटी से किसान की राह भी तो आसान हो जाएगी।

सरकारे आला को समय रहते इस बात पर भी विचार कर लेना चाहिए कि साठ साल का किसान ही क्यूँ ! हर आयु वर्ग के किसान के लिए अफीम खाने,बीड़ी पीने और तम्बाकू खाने की अनिवार्यता के साथ कुछ राजसहायता की बात हो जाए।हम कलमकार लोग इस पर लार नहीं टपकाएं तो ही बेहतर है क्योंकि कुछ लोग हमारे बारे में यह भी कहते सुने गए हैं कि काम के ना काज के दुश्मन अनाज के।!

डॉ प्रदीप उपाध्याय
देवास,म.प्र.

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मां तो मां है

Thu Mar 7 , 2019
अंतर्राष्ट्री महिला दिवस के अवसर पर एक लेख माँ तो माँ है / आप को लोगो के प्रति में समर्पित कर रहा हूँ / साथ ही सभी हमारी माता बहिनो को इस महिला दिवस की बहुत बहुत शुभ कामनाये और बधाई देता हूँ / हमें इस संसार में लाने वाली […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।