बारिश

0 0
Read Time6 Minute, 28 Second

devendr soni

शाम के पांच बजने वाले थे । बारिश का मौसम होने के बाद भी आसमान पूरे दिन से साफ था । राधा ऑफिस से निकलने ही वाली थी कि देखते – देखते काली बदलियों ने नीले आसमान को लील लिया । बीच बीच में इनकी गर्जना से रह रह कर बिजली भी कौंधने लगी । मौसम के इस तेवर को देखकर अंदाज लगाया जा सकता था कि मूसलाधार बारिश तो होकर रहेगी।
वैसे तो राधा हर परिस्थिति से जूझना जानती पर बरसात के इस मौसम से वह सबसे ज्यादा डरती थी। खैर !  उसने अपना काम समेटा । पार्किंग से स्कूटी निकाली और निकल पड़ी अपनी – सात साल की सुरभि बिटिया को स्कूल से लेने के लिए । साढ़े पांच बजे छूटता है उसका स्कूल ।
रोज का यही क्रम है राधा का । सुबह दस बजे स्कूल छोड़ते हुए ऑफिस जाना और शाम को उसे स्कूल से लेकर बाजार से जरूरी सामान लेते हुए घर लौट आना।
आज मौसम के तेवर देख कर राधा को लग रहा था , माँ – बेटी का बरसाती – स्नान होकर ही रहेगा । विचारों का सैलाव और स्कूटी की रफ़्तार आज रोज से कुछ ज्यादा ही तेज थी । बादल भी रह – रह कर बरसने को आतुर , गरज रहे थे ।
राधा जल्दी से स्कूल पहुंची और सुरभि को लेकर घर आ गई । रास्ते में बेटी ने कई बार टोंका भी – ममा , इतनी तेज स्कूटी क्यों चला रही हो । ये गरजने वाले बादल हैं , बरसेंगे नहीं ! पर राधा जानती थी -देर सबेर  ये बरसेंगे जरूर ।
सुरभि की बात सुनकर राधा उदास स्वर में बोली – बेटी ! कई बार , बादल बरसें भले ही न पर उनकी गर्जना और कौंधती – गिरती बिजली से जो नुकसान होता है , वह सब कुछ तहस – नहस कर देता है जिसे सामान्य होने में बहुत समय बीत और रीत जाता है।
” … मतलब ममा , अभी तू नहीं समझेगी बेटी । ” कहते हुए राधा ने अपनी स्कूटी घर के अहाते में खड़ी कर दी ।
अपने कमरे में जाते हुए सुरभि बोली – देखा ममा ,मैने कहा था न – ये बादल सिर्फ गरज कर ही रह जायेंगे ,बरसेंगे नहीं ।
…. तभी जोर की बिजली चमकी जो कहीँ न कहीँ तो गिरी ही होगी।
उसके जीवन में गिरी बिजली की ही तरह …..।
कॉफी बनाते हुए , राधा यकायक अपने अतीत में चली गई । अब अंधियारी और गर्जना बाहर से ही नही उसके मन को भी विचलित कर रही थी ।
…. बरसात का यही मौसम तो था जब दमे का शिकार हो उसके पिता ने उसे माँ के हवाले छोड़ अंतिम सांस ली थी । पिता के यूँ असमय चले जाने से माँ भी तो कितना टूट चुकी थी । फिर राधा के विवाह की चिंता ने उन्हें भी बीमार कर दिया । अब घर के हालात तो राधा को ही सुधारना था ।
बड़ी जिम्मेदारी आ गई थी उस पर । सामना किया राधा ने इसका और एक अशासकीय संस्थान में नौकरी कर ली । हालात सुधरने लगे मगर माँ ने बिस्तर पकड़ लिया। अब घर के काम और नौकरी की दोहरी जिम्मेदारी ने उसे भी मन से कमजोर कर दिया।
रंगीन सपनों की उम्र श्याह सपनों में बदलने लगी मगर तभी उसके जीवन में सहकर्मी रमेश का आगमन हुआ। डर के साए में सतरंगी सपने धीरे – धीरे खिलने लगे।
इसी बीच फिर आया बरसात का मौसम जो जाते – जाते अपने साथ ले गया , माँ को भी । असहाय राधा कुछ नहीं कर सकी । अनाथ हो गई ।
ऐसे में समाज की परवाह किए बिना रमेश ही उसका सहारा बना और फिर एक दिन दोनों परिणय बंधन में बंध गए। समय बीतता गया और साल भर बाद ही उनकी जीवन बगिया – महक उठी । बेटी सुरभि के आगमन से ।
सब कुछ ठीक चल रहा था पर न जाने क्यों बरसात का मौसम आते ही – राधा एक अनजाने भय से ग्रसित हो जाती । रमेश उसे समझाता पर बारिश के इस मौसम में उसका डर बरकरार रहता।
ऐसे ही पांच साल बीत गए। बरसात का मौसम हर साल आता और चला जाता । अब राधा के मन का डर भी खत्म होने लगा था ।
तभी ,  एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में रमेश को दो साल के लिए अमेरिका जाना पड़ा । मजबूरी थी । अब राधा और सुरभि अकेले रह गए। बरसात फिर उसे डराने लगी । समय बीतता गया । ये दो साल भी निकल गए।
आज फिर बादल गरज रहे थे और बिजली चमक रही थी । लग रहा था जैसे आसमान ही फट जाएगा। इस मूसलाधार बारिश में देर रात अचानक दरवाजे की घण्टी बजती है । इस समय कौन होगा ? रमेश को आने में तो अभी हफ्ता भर बाकी है ? यही सोचते हुए वह उठती है ।
अनजाने भय से ग्रसित राधा जब दरबाजा खोलती है तो सामने बारिश में भीगे रमेश को खड़ा पाती है। अचानक रमेश को अपने सामने पाकर उसकी आँखें भी बरस पड़ती हैं ।
” हर बारिश दुःखद नही होती … ”  – रमेश कहता है । मेरे आने समय से पहले आने की खबर तुम्हें इसीलिये नहीं दी – राधा ! ताकि तुम्हारे मन में बैठा बरसात के मौसम का यह डर तुम्हारे ही आंसुओं की बारिस से हमेशा के लिए धूल जाए।
फिर एक बात जान लो मौसम चाहे कोई हो – सबके जीवन में होनी या अनहोनी तो होती ही है। इससे क्या डरना ?
…चलो , अब दरबाजे से हटो भी । बड़े जोर की भूख लगी है।
 # देवेन्द्र सोनी , इटारसी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

डा. स्वयंभू शलभ की पाँचवी किताब 'कोई एक आशियाँ' विश्व स्तरीय प्रकाशन से प्रकाशित

Tue Jul 17 , 2018
एडुक्रिएशन पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित डा. स्वयंभू शलभ की पाँचवी किताब ‘कोई एक आशियाँ’ को एमेजॉन, गूगल बुक्स और बुक्स कैमेल ने ईबुक और पेपरबैक दोनों रूप में विश्वभर के पाठकों के लिए उपलब्ध करा दिया है। इस मौके पर डा. शलभ ने प्रकाशक एवं वितरक के प्रति अपना आभार व्यक्त […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।