हिन्दी को माना बड़ी बैंक ने

0 0
Read Time2 Minute, 2 Second
dr
भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहक सेवा को बेहतर जाना और हिन्दी की शक्ति को माना
है,इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक के प्रबंधन को बधाई देता हूँl हमारे एक मित्र जो,भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक हैं और पिछले काफी समय से यह माँग कर रहे हैं कि नेट बैंकिंग संबंधी तमाम जानकारियाँ हिन्दी में भी दी जाएं ताकि अंग्रेजी न जानने वाले उन जैसे देश के 95 प्रतिशत लोग भी सभी जानकारियाँ प्राप्त कर सकें। ग्राहक सेवा के प्रति सचेत बैंक प्रबंधन ने उनकी मांग पर गौर करते हुए अब प्राय: अधिकांश जानकारियाँ हिन्दी में भी दे दी हैं और इस दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। पूरे बैंकिंग क्षेत्र के लिए यह प्रेरणादायक है। आशा है कि,निजी व सरकारी सभी बैंक अपनी कम्प्यूटर प्रणालियों(वेबसाइट,कोर बैंकिंग सॉफ्टवेयर,बैंकिंग,एसएमएस अलर्ट सुविधा आदि) में हिन्दी का समावेश करेंगे। आशा है कि,एसबीआई म्युचुअल फंड,एसबीआई कार्ड,एसबीआई कैप सिक्‍यूरिटी,एसबीआई जीवन बीमा,एसबीआई जनरल इंश्योरेंस आदि की कंप्यूटर की प्रणाली भी जल्द ही हिन्दी में  उपलब्ध होंगी। यदि ग्राहक माँग करेंगे तो जानकारियाँ हिन्दी में अवश्य मिलेंगी।
जागो ग्राहक जागो…l भारतीय स्टेट बैंक की नेट बैंकिंग संबंधी सुविधा की एक अब हिन्दी में ही मिल रही है l
                                                          #डॉ. एम. एल. गुप्ता ‘ आदित्य

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेरा वो आखिरी शेर...

Thu Feb 23 , 2017
सोने से पहले लिखा गया मेरा वो आखिरी शेर ; एक पूरे सादे कागज पर तुम्हारे नाम का शेर.. रात भर देता रहा आवाजें। और वहीं पड़ी एक कलम थी, कोशिश करती रही जो खुद-ब-खुद लिख जाने की। मैं सोया था, बिस्तर पर एक किनारे, और जो बह रहा था […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।