फिर से न जला देना

1 0
Read Time3 Minute, 24 Second

kuldeep dahiya
ना फिर से आग लगा देना,
इस प्यारे से चमन में…।

बड़ी शिद्दत से पनपे हैं
अंकुर अभी सौहार्द के,
कलियाँ भी खिली-खिली हैं
ले प्रेम की बांहों का साथ,
भरे हैं घाव बैर-भाव के
जो हो चुके थे बहुत गहरे,
खून की नदियाँ ना बहा देना
इस चहकते मधुबन में…।

उन्नति के सोपान चढ़ जो
बड़े सजऱ बन चुके थे,
मन में संकल्प धर के
लंबी डगर वो चढ़ चुके थे,
महकती बहारों से
नूर-ए-नज़र बन चुके थे,
फिर से मुर्दे ना जला देना
उस जल हुए कफ़न में…।

नफ़रत की चिंगारियाँ
सदा आग ही उगलती हैं,
दहशतगर्द माहौल में
प्रेम की कलियाँ ही जलती हैं,
सहमे-सहमे बदहवास दिल
ख़ार की नस्लें ही पनपती हैं,
फिर से काँटे ना चुभो देना
इस कोमल-नरम बदन में…।

मज़हब ही तो अलग हैं
पर खून सबका लाल है,
एक ही कोख़ से जन्मे
सब भारत माँ के लाल हैं,
फिर क्यों बुनते रहते सब
नफरतों के मकड़जाल हैं,
हिज्र के शगूफे ना उड़ा देना
तुम महकती पवन में…।

ना फिर से आग लगा देना,
इस प्यारे से चमन में॥

#कुलदीप दहिया ‘मरजाणा दीप’

परिचय : कुलदीप दहिया का उपनाम ‘मरजाणा दीप’ है। 
आप हरियाणा राज्य के शिक्षा विभाग में प्राथमिक अध्यापक के पद पर २००४ से कार्यरत हैं। श्री दहिया का जन्म स्थान-कैथल (हरियाणा )है। शैक्षणिक योग्यता-एम. ए.( हिंदी )सहित बी.ए.,बी.एड.,जे.बी.टी.,आफिस सेक्रेट्रीशिप एंड स्टेनोग्राफी(हिंदी) में डिप्लोमा है। आपका स्थाई निवास हरियाणा के ज़िला भिवानी स्थित माजरा कॉलोनी में है। वर्तमान में श्री दहिया हिसार में हैं। आपकी नजर में लेखन का उद्देश्य-‘मेरे अल्फ़ाज मेरी पहचान होंगे,जहाँ लिखेंगे वहीं अमिट निशान होंगें,कुछ ऐसा क़िरदार निभा जाएंगे,हर जुबाँ पे मरजाणा तेरे नाम होंगे’ है। साहित्यिक उपलब्धि के तौर पर बचपन से ही लेखन में रुचि और हरियाणा शिक्षा विभाग की पत्रिका में निरंतर कविताएं प्रकाशित होना है। साथ ही भारत और अमेरिका से प्रकाशित पत्र-पत्रिकाओं में भी आपकी रचनाएँ प्रकाशित हो चुकी हैं। २ साझा काव्य संग्रह(कस्तूरी कंचन और पुष्पगंधा) में ग़ज़लें ओर कविताएं छपने के साथ ही पंजाबी में भी ग़ज़लें प्रकाशित हुई हैं। वेब पत्रिकाओं में भी आपकी रचनाओं को स्थान मिला है। मेवात (हरियाणा) द्वारा २०१७ में आपको छात्रों का शैक्षणिक स्तर ऊंचा उठाने के उपलक्ष्य में ‘स्टार टीचर’ अवार्ड दिया गया है। कुछ साहित्यिक संस्थाओं में भी जुड़कर आप सक्रिय हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ऐसा देश महान हो

Mon Jan 22 , 2018
विचार,वाणी की स्वतन्त्रता देती हमें सम्मान हो, वेशभूषा की सरलता का हमें अभिमान हो, देश,भाषा,धर्म का न कभी अपमान हो। इस निलय में हर कहीं, बस राष्ट्र का गुणगान हो, जो राष्ट्र हित में लिखा जाए,ऐसा अनूठा गान हो। सच्चा वासी वही देश का जो उस पर कुर्बान हो, ऐसे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।