पढ़ी लिखी भौजी

0 0
Read Time2 Minute, 44 Second
sanjay
पढ़ी लिखी भौजी और,
 भैया की ये है कहानी।
गांव वालों को है सुनानी।
क्योंकि भौजी की कार्यशैली हैं निराली।।
भौजी की कार्य शैली बहुत हैं निराली।
 घर बार के बारे में वो सब जाने।
तभी तो सबको कामों में लगा दिया।
घर की बेरोजगारी को उन्होंने भागा दिया।
आज कल भौजी के किस्से हर कोई सुनता।
जुवा पर भौजी का नाम आता है।।
पढ़े लिखे भैया और भौजी।
शहर को छोड़ गांव में आये ।
गांवों के तौर तरीके वो बदलेंगे। 2
हर किसी को आत्मनिर्भर  बनायेंगें।
अपनी पढ़ाई का दोनों उपयोग दिखेंगें।
गांव को आत्मनिर्भर बनाएँगे।।
अब तो भौजी के चारो तरफ है चर्चा।
 भैया के संग गांव वाले भी हैं चाहते।
तभी तो भौजी अब सबको है भाती  ।
 इसलिए भौजी अब ज्यादा इतराती।
सारे गांव में वो अपनी खूब चलती।
गांव को शहर बनाती।।
बड़े बूढे भी अब खुश बहुत दिखते है ।
बहू के कामो की प्रसन्नता सब करते है।
गांव वालो की मानो बदली है काया।
सारो को जो धंधे पानी से जो लगाया।
अब पढ़े लिखो का अब कर्तव्य ये है बनता।
गांवों को उन्नत बनाये..2।
उपरोक्त  बुन्देलखंडी गीत आप सभी को समर्पित हैं अपनी प्रतिक्रियाएं दे।

#संजय जैन 

परिचय : संजय जैन वर्तमान में मुम्बई में कार्यरत हैं पर रहने वाले बीना (मध्यप्रदेश) के ही हैं। करीब 24 वर्ष से बम्बई में पब्लिक लिमिटेड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत श्री जैन शौक से लेखन में सक्रिय हैं और इनकी रचनाएं बहुत सारे अखबारों-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहती हैं।ये अपनी लेखनी का जौहर कई मंचों  पर भी दिखा चुके हैं। इसी प्रतिभा से  कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा इन्हें  सम्मानित किया जा चुका है। मुम्बई के नवभारत टाईम्स में ब्लॉग भी लिखते हैं। मास्टर ऑफ़ कॉमर्स की  शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संजय जैन कॊ लेख,कविताएं और गीत आदि लिखने का बहुत शौक है,जबकि लिखने-पढ़ने के ज़रिए सामाजिक गतिविधियों में भी हमेशा सक्रिय रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सम्मान

Wed Jul 10 , 2019
नफरत किसी से करो नही अन्याय से कभी डरो नही स्वयं प्यार बरसाना सीखो न्याय सभी से करना सीखो भेदभाव कभी करना नही सदभाव कभी छोड़ना नही चरित्र अपना बनाकर रखो सदाचरण अपनाकर रखो जीवन सदाचारी हो जाएगा समाज स्वतः सुधर जाएगा राष्ट्र आप पर अभिमान करेगा सारे जग में […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।