दोष आंखों का है ?

0 0
Read Time2 Minute, 24 Second
sanjay
आंखों ने देखा तुम्हें और मन व्याकुल हुआ।
अंदर ही अंदर प्यार हमारा उमड़ पड़ा।
और दिल मेरा तुम्हें चहाने लगा।
अब तुम ही बताओ भला,
इसमें आंखों का क्या
दोष है ?
प्यार मोहब्बत को पढ़ ना आसान नहीं।
मोहब्बत की परिभाषा समझना बच्चों का खेल नहीं।
इस राह पर वो ही चल पाते हैं।
जिनके दिल इंसानियत के लिए मचलते हैं।।
हवाओं के झोंके से संदेशा मिलता है।
सावन के महीने में दिल
बहुत मचलता है।
 हल्की हल्की बारिश में, मिलने को दिल करता है।
क्या प्यार मोहब्बत में ऐसा कुछ होता है?
प्यार मोहब्बत में जीने वाले,
बहुत कम होते हैं।
जो इसमें जीते है,
 वो कांटो से डरते नहीं।
और अपनी मोहब्बत को परवान चढ़ाते है।
लाखो लोगों के बीच रहते हुए भी,
अपनी मोहब्बत को अमर कर जाते हैं।
और प्यार मोहब्बत की एक नई परिभाषा,
इतिहासकारों के लिए लिखने को छोड़ जाते है।छोड़ जाते है……।।

#संजय जैन 

परिचय : संजय जैन वर्तमान में मुम्बई में कार्यरत हैं पर रहने वाले बीना (मध्यप्रदेश) के ही हैं। करीब 24 वर्ष से बम्बई में पब्लिक लिमिटेड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत श्री जैन शौक से लेखन में सक्रिय हैं और इनकी रचनाएं बहुत सारे अखबारों-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहती हैं।ये अपनी लेखनी का जौहर कई मंचों  पर भी दिखा चुके हैं। इसी प्रतिभा से  कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा इन्हें  सम्मानित किया जा चुका है। मुम्बई के नवभारत टाईम्स में ब्लॉग भी लिखते हैं। मास्टर ऑफ़ कॉमर्स की  शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संजय जैन कॊ लेख,कविताएं और गीत आदि लिखने का बहुत शौक है,जबकि लिखने-पढ़ने के ज़रिए सामाजिक गतिविधियों में भी हमेशा सक्रिय रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

क्या जरूरी है ....

Sat Jul 6 , 2019
क्या जरूरी है अहसासों को थाम लेना क्या जरुरी है रिश्तों को नाम देना बताओ  भँवरा किस नाम से पुकारता होगा खुश रंग कलियों को बताओ कलियाँ किस रिश्ते से पुकारती होगी मनचले भँवरे को क्या जरूरी है हर सवाल के बरक्स एक जवाब खड़ा कर देना क्या जरुरी है […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।