कवि डॉ विष्णु सक्सेना ने किया चित्र शृंखला का लोकार्पण

0 0
Read Time2 Minute, 11 Second
       IMG-20190623-WA0062
इंदौर।
हिंदी भाषा के प्रति  जागरूकता एवं मातृभाषा उन्नयन संस्थान के हिंदी हस्ताक्षर व हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने हेतु जनजागृति पर केंद्रित चित्र शृंखला का लोकार्पण रविवार को देश के सुप्रसिद्ध कवि एवं गीतकार डॉ विष्णु सक्सेना ने किया। इस अवसर पर श्री सक्सेना जी ने हिंदी भाषा को रोजगार से जोड़ने की बात भी की एवं हिन्दीग्राम द्वारा संचालित आंदोलन की प्रशंसा भी की।
चित्र शृंखला के लोकार्पण के दौरान ही मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक् डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’ द्वारा डॉ सक्सेना जी को भी आंदोलन के बारे में विस्तार से बताया एवं डॉ सक्सेना जी ने भी अभियान की प्रशंसा करते हुए हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने की बात का पूर्ण समर्थन किया।
डॉ सक्सेना जी ने मंचों से भी लोगों को हिंदी में हस्ताक्षर करने एवं हिंदी का सम्मान करने का जनमानस से आग्रह करने की बात कहीं।
चित्र शृंखला के विमोचन एवं डॉ विष्णु सक्सेना जी से भेंट के संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’ एवं राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मृदुल जोशी भी इस दौरान मौजूद रहें।
शृंखला के लोकार्पण पर मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ नीना जोशी, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य शिखा जैन, प्रदेश अध्यक्ष कमलेश कमल, प्रदेश महासचिव प्रिंस बैरागी आदि हिंदीयोद्धाओं ने बधाई प्रेषित की।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चाँद तोड़ लाएँगे

Tue Jun 25 , 2019
“कौन  कहता  है  आसमाँ  में  सुराख  हो  नहीं  सकता,जरा तबियत  से  पत्थर  तो  उछालो  यारो”,उसने शे’र सुन रखा था,मन मे आया,मैं ग़रीब का बेटा हूँ,इससे क्या हुआ।प्रयास से कुछ भी प्राप्त हो सकता है,शिक्षा का उजियारा भाग्य बदल सकता है।     हम जमकर पढ़ाई करेंगे और अंतरिक्ष विज्ञान का […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।