हिन्दी भाषा के प्रचार में मीडिया की भूमिका।

0 0
Read Time2 Minute, 21 Second

aashutosh kumar

हमारे देश में मीडिया स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से काम करती है ।जहाँ तक हिन्दी की बात है यह हमारी मातृभाषा है।जो देश के सभी हिस्सो में बोली जाती है ।हिन्दी हमारी पहचान रही है ।बचपन से ही हमलोग पेपर या टीवी के समाचारो या सीरियल सिनेमा अथवा पत्रिकाओ को पढकर सामाजिक राजनीतिक और शैक्षणिक ज्ञान हासिल करते है जो प्रायः मीडिया हर रोज नये रूप और कलेवर के साथ हम तक पहुचाकर हमारी ज्ञान में वृद्धि करता रहा है ।आज के इस डीजिटल युग में हमलोग मीडिया पर आश्रित हो गये है।कहने का मतलब हम जो भी प्राप्त कर रहे सुनकर और देखकर वो हिन्दी मे ज्यादा होता है और समझ भी जल्दी आती है ।मीडिया के शुद्ध बोलचाल या लिखने से हमारी भी अशुद्धिया कम हो जाती है।जो कि एक गुरू के समान हमें टीच करता है।हमारी सास्कृतिक ऐतिहासिक और प्रचीन सभ्यता के बारे में भी यह हमें परिचय कराता रहता है।जिसका सबसे सशक्त माध्यम हिन्दी ही है।हिन्दी पत्र पत्रिकायें किसी अन्य भाषा की पत्र पत्रिकाओं से ज्यादा पढी और खरोदी जाती है वही हाल चैनलो का भी है।हिन्दी बिना मीडिया की कल्पना नही की जा सकती और मीडिया बिना हिन्दी के दोनो एक दूसरे के पूरक हैं।

“आशुतोष”

नाम।                   –  आशुतोष कुमार
साहित्यक उपनाम –  आशुतोष
जन्मतिथि             –  30/101973
वर्तमान पता          – 113/77बी  
                              शास्त्रीनगर 
                              पटना  23 बिहार                  
कार्यक्षेत्र               –  जाॅब
शिक्षा                   –  ऑनर्स अर्थशास्त्र
मोबाइलव्हाट्स एप – 9852842667
प्रकाशन                 – नगण्य
सम्मान।                – नगण्य
अन्य उलब्धि          – कभ्प्यूटर आपरेटर
                                टीवी टेक्नीशियन
लेखन का उद्द्श्य   – सामाजिक जागृति

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाजारवाद की भेंट चढ़ गई मिशनरी पत्रकारिता

Thu May 30 , 2019
पत्रकारिता अब हो गई सिर्फ कोरा व्यापार गणेशशंकर विद्यार्थी को भूल गए पत्रकार मिशनरी पत्रकारिता भी बीते समय की बात हो गई अब तो मिडिया हाऊस जैसे एक दुकान हो गई किसान मजदूर की पीड़ा नही बन पाती सुर्खियां अभिनेता ने क्या खाया यह खबर खास बन गई। #श्रीगोपाल नारसन […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।