आपकी इज्जत आपके हाथ

0 0
Read Time3 Minute, 35 Second

aashutosh mishra

मन बहुत व्यथित है। महिलाओं पर मैं अति शीघ्र नही लिखता। और न ही आज लिखना चाह रहा था।माताओं बहनों क्षमा करना।

मैं बहुत दिनों से इस समय महिलाओं को कुछ ऐसे विषय पर लिखते देख रहा हूँ। बहुत बुरा लगता है। लिखेंगी फलाना फलाना, धमाका,  यह हमारा अधिकार है,हम दबे हैं हमें बहिष्कृत किया जाता है । क्यों किया जाता है। देवियों के उदाहरण देती हैं। लज्जा को अब सम्भवतः यह भूल ही गई हैं। ऐसे ऐसे लेख लिखती हैं जिसे पढ़कर तो,,,,,,, और इन पोस्टों पर प्रतिक्रिया क्रिया की तो पूछो न। महिलाएं चाहे उस पोस्ट पर कम हों पर अधेड ठरकी युवाओं की ऐसी लाइन लगी रहती है। जैसे यह अधेड ही इनके पति हैं जो इनका दर्द समझते हैं तथा ठरकी युवा जैसे इनकी नन्द हों। और कुछ महिलाएँ ऐसे स्पीड से आती हैं कि पूरे पुरूष समाज में खलबली मच जाती है। और वह महिला उस महिला के लेख से भी बड़ी और गंदी प्रतिक्रिया देती है। जैसे ही वह प्रतिक्रिया ठरकियों को दिखती है बस वह महिला फेमस मित्र अनुरोधों की तो पूछो न। और पोस्ट करता महिला उनकी प्रतिक्रिया का जवाब पूर्णतया पति समझ कर दे देती हैं। रही बात यह लिखने की तो यह ये जानकर लिखती हैं। इस लेख को हम अंग्रेजी में न्यूड आर्टिकल भी कह सकते हैं। यह लेख यह मात्र प्रसिद्धि पाने के उद्देश्य से लिखी जाती हैं। अच्छी बात चाहे जितनी आप लिखो वह कोई नही पढेगा।
तरह तरह की फोटो डालेंगी। अब इनसे कोई पूछे कि क्या आपका जीवन बिना पुरूष के सम्भव है ? क्या आप पुरूष का मतलब जानती हो? क्या आप देवियों की बराबरी करोगी? क्या आप जानती हो आपको अछूत काहे कहा गया? जरा सा ज्वर आने पर तो नाटक बना लेती हो और तब कहती हो मुझे कार्य नही करने दिया जा रहा है!
आखिर कब तक यह नाटक करोगी? क्या लाभ है इससे?
यदि आप नंगापन ही उतारू हो तो निकाल फैंक दो साड़ी आपको कोई पहनाने नही आ रहा। पोछ दो यह सिंदूर क्योंकि यह तुम्हारे ऊपर शोभा नही देता।
तोड़ दो चूड़ियाँ। तोड़ दो यह सारे रिश्ते। और आजाद होकर नंगे के अपनी बेटी या जिसके साथ इच्छा हो घूमो कोई नही रोकेगा।
वह बच्चे जो कचडे में मिलते हैं वह तुम्हारे ही होते हैं। हमें सब पता है।
मैं एक बार फिर आपसे कहता हूँ कि एक बार मनन करके देखो क्या फायदा है ऐसे लेख से। कौन नही परिचय है इससे। कुछ बातें ऐसी होती हैं जो सिर्फ व्यक्ति विशेष को ही बताइ जाती हैं। उदाहरण जैसे आपको टीवी हैंं और आप कैंसर डाक्टर से दवाई लेने जाएं तो क्या होगा।
जो कुछ भी हो आपकी इज्जत आपके हाथ।

आशुतोष मिश्र तीरथ 
जनपद गोण्डा 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सफलता की सीख सफल लोगों से

Wed Jul 18 , 2018
आज के दौर में सफल होने के लिए आप किसी पर भी निर्भर  नहीं रह सकते। आपको अपना करियर खुद डिजाइन करना होगा। इसके लिए यह पता होना जरूरी है कि किन खूबियों की बदौलत सफलता मिल सकती है। और यह जानने के लिए आपको दुनिया के कुछ सफल लोगों […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।