आखिर कब परिपक्व होगा भारत का गणतंत्र ?

0 0
Read Time4 Minute, 59 Second
devendr-joshi-300x196
‘हम भारत के लोग’ से शुरू होने वाले हमारे संविधान  की प्रस्तावना में आगे कहा गया है कि हम अपने लिए एक सम्पूर्ण प्रभुत्व सम्पन्न लोकतांत्रिक गणराज्य की स्थापना का संकल्प लेते हैं। २६ जनवरी १९५० से लागू हुए इस संविधान में हमने लिए गणराज्य या गणतंत्र का चुनाव तो कर लिया लेकिन  देश की हर गली हर चौराहे पर खड़ा गण अपने तंत्र से बार-बार सवाल कर रहा है कि क्या हम भारत को वाकई एक मुकम्मल गणतंत्र बना पाए। एक ऐसा गणराज्य जिसमें सचमुच गण अर्थात आमजन सर्वोपरि हो और देश का शासन जनता की इच्छा से चलता हो। जनता की इच्छा से शासन चलना तो दूर क्या हम संविधान में अपने नागरिकों को दिए गये स्वतंत्रता,समानता,अभिव्यक्ति, कलात्मकता,शिक्षा,स्वास्थ्य और रोजगार के अधिकार की रक्षा कर पाए। यदि हाँ,  तो देश में अरबपतियों के संख्या सिर्फ १०१ ही क्यों है ? देश में प्रति वर्ष अर्जित की जाने वाली कुल सम्पत्ति के ७३ प्रतिशत हिस्से पर केवल १ प्रतिशत अमीरों का ही कब्जा क्यों है ? इन अमीरों की आमदनी एक साल में आश्चर्यजनक रूप से १३ प्रतिशत बढ़  जाती है और गणतंत्र में जिसे ‘गण’  कहा गया है,उस आम आदमी को रोटी,कपड़ा, मकान,शिक्षा,रोजगार,स्वास्थ्य जैसी मूलभूत सुविधाओं के लिए दिन-रात संघर्ष करना पड़ता है। एक तरफ शिक्षित बेरोजगारों की लम्बी कतारें हैं,और दूसरी तरफ लाखों पद खाली पड़े हैं। सरकार ने नई भर्तियों पर अघोषित रोक लगा रखी है। तदर्थ संविदाकर्मियों से कम वेतन पर काम लेकर उनका शोषण किया जा रहा है,क्या इसी का नाम गणतंत्र हैं ? अमीरों के बच्चे तो ऊंचा अनुदान देकर महंगे स्कूल में प्रवेश पा जाते हैं लेकिन गरीबों के पल्ले पड़ते हैं बदबूदार और सीलन भरे कमरों वाले स्कूल,जहाँ शिक्षा तो दूर,  शिक्षक के नियमित दर्शन हो जाएं यही बड़ी बात है। जिस देश में किसान कर्ज से तंग आकर आत्महत्या कर रहे हों, भूखे लोग ‘आधार’ कार्ड के अभाव में कंट्रोल का अनाज न मिलने के कारण भूख से दम तोड़ रहे हों और महिलाएँ आबरू लुटने के डर से घर से निकलने में सकुचाने लगी हों,उस देश को गणतंत्र दिवस का उत्सव उल्लास के पर्व के रूप में मनाना चाहिए या गमगीनियत के स्यापे के रूप में,यह तो मैं नहीं जानता लेकिन इतना अवश्य जानता हूँ कि जहाँ सच बोलने वालों का गला पकड़ने वाले देशभक्तों (!) की फौज हर क्षण तैनात खड़ी रहती हो,वहां अभिव्यक्ति की आजादी का उपयोग करने की हिम्मत आखिर कौन दिखाएगा ? कलात्मक अभिव्यक्ति की आजादी इस देश में कितनी है इसका अंदाजा तो आपको एक महाकाव्य पर आधारित फिल्म की फजीहत देखकर लग ही गया होगा। जहाँ सब-कुछ तंत्र की मनमानी से चल रहा हो और नाम उस बेबस,लाचार, कमजोर और मासूम गण का हो जो एक ऐसे राज्य का राजा है जिसमें उसके पास अधिकार के नाम पर पांच साल में एक बार तमाम बुरे लोगों में से किसी कम बुरे को चुनने का अधिकार हो,क्या इसी का नाम गणतंत्र है ? ६८ सालों में तो  पौधा भी वृक्ष बन जाता है और बच्चा भी दादा -नाना बन जाता है,तो फिर यह प्रश्न उठना लाजमी है कि,भारत का गणतंत्र आखिर कब परिपक्व होगा ?
          #डॉ. देवेन्द्र  जोशी

परिचय : डाॅ.देवेन्द्र जोशी गत 38 वर्षों से हिन्दी पत्रकार के साथ ही कविता, लेख,व्यंग्य और रिपोर्ताज आदि लिखने में सक्रिय हैं। कुछ पुस्तकें भी प्रकाशित हुई है। लोकप्रिय हिन्दी लेखन इनका प्रिय शौक है। आप उज्जैन(मध्यप्रदेश ) में रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेरा परिवार

Tue Jan 30 , 2018
मेरे पापा कितने अच्छे, मेरे संग बन जाते बच्चे, मुझे अपनी पीठ बिठाते, सारे घर की सैर कराते, मेरी बातें ध्यान से सुनते, हरदम रहते मुझे निखारते पर,मेरे पापा हैं बड़े भोले, कभी नहीं मुझे डांट के बोले, कोई उनको कितना टटोले, मेरी गलती पर मुंह नहीं खोले, मुझको जैसे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।