मैं औरत हूँ

0 0
Read Time2 Minute, 50 Second
sumidha hem
मैं औरत हूँ,
एक नहीं,दो घर बनाती हूँ।
एक घर में बेटी बनकर,
मान बढ़ाती हूँ।
दूसरे घर में बहू बनकर,
कुलदीपक जलाती हूँ।
मैं औरत हूँ…
एक बार नहीं,
दो बार जन्म लेती हूँ।
एक
अपने माँ-बाबुल के दामन,
दूसरा
सास-ससुर के आंचल।
एक रिश्ते निभाने हमें नही आते हैं,
हम हजारों रिश्ते निभा जाते हैं।
किसी की मौसी,
किसी की बुआ
और किसी की भाभी,
चाची हूँ।
बच्चों को लोरी सुनाती
बूढ़ी माँ-दादी हूँ।
मैं औरत हूँ…
देशहित में,
फिरंगियों से लड़ जाने वाली
‘झाँसी’ की रानी हूँ।
मेहनतकश मजदूरों का
साथ देने वाली हूँ।
विष को अमृत समझ
पी जाने वाली,
कृष्ण की ‘मीरा’ हूँ।
ज्ञान का वरदान देने वाली,
सरस्वती
और समाज की
शोहरत हूँ।
मैं,
औरत हूँ।
सो गई मैं,
पर दुनिया को जगाने वाली
दामिनी हूँ।
नियमों को तोड़,
जग में प्रेम फैलाने वाली
कृष्णा की राधारानी हूँ।
पति की लम्बी
आयु के लिए,
सावित्री बन
यमराज से लड़ने वाली हूँ।
पाप करने वाले,
मेरे जल को छूते ही
पाप मुक्त हो जाते हैं,
वही गंगा हूँ मैं।
दुष्टों की विनाशक,
काली माँ हूँ मैं।
दुनिया का सृजन आधार,
झूठ अनेक में
एक सच हूँ…,
मैं औरत हूँ॥
#सुमिधा सिदार ‘हेम’
परिचय : सुमिधा सिदार का साहित्यिक उपनाम-हेम(पति का नाम और वही आदर्श)है। १३ सितम्बर १९९० को जन्मीं सुमिधा सिदार का जन्म स्थान-ग्राम कुण्डापाली है। वर्तमान में छत्तीसगढ़ राज्य में महासमुंद जिले के ग्राम-सरकण्डा में रहती हैं। आपकी शिक्षा-बी.ए. और कार्यक्षेत्र-सरकण्डा ही है। 
सामाजिक क्षेत्र में आप लोगों को बेटी की महत्ता बताने के साथ ही हूँ तनाव से राहत के लिए हँसाने की कोशिश करती हैं। लेखन विधा-कविता,कहानी,एकांकी, हाइकु,तांका एवं शायरी है। आपकी नजर में मेरी लिखी रचना कोई दूसरा पढ़ता है,वही सम्मान है। आप ब्लॉग पर भी लिखती हैं। आपके अनुसार लेखन का उद्देश्य-समाज की औरतों के प्रति है, क्योंकि,गोंडवाना समाज को निखारना है,ताकि महिला वर्ग घर,गली,गाँव से बाहर निकलकर समाज के बारे में सोंचे।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जिसने जाना जीवन मोल

Tue Jan 16 , 2018
सुना विश्व को निज विचार, बदली उसके पथ की धारl जहां विश्व हो भ्रमित खड़ा था, गंतव्य दिशा के बंद पटों को                                                          […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।