खुद का हत्यारा

0 0
Read Time1 Minute, 52 Second

gopal nirdosh

कई बार,
हमने मारा है खुद को
जब बचपन में
मेरा बड़ा भाई
अपने बड़प्पन की धौंस जमाकर
मेरी इच्छा के विरुद्ध
मुझसे काम करवाता था,
या फिर
मेरा छोटा भाई
माँ-पिता का सहारा ले
जिद कर,मुझसे-
मेरा हक भी छीन ले जाता थाl
स्कूल में,
उद्दंड लड़के
मेरी शराफतों का
नाजायज फायदा उठा
मेरी कोई प्यारी-सी चीज
मुझसे छीन लेते थेl
कॉलेज में,
मुझसे सम्पन्न घरों के
लड़के हड़प लेते थे
मेरी कुर्सी
मेरे नोट्स,
या फिर,
मेरी वो
जिसे मैं जान देने की हद तक
प्यार करता थाl
लेकिन,वो भी…
मुझ ‘निर्दोष’ को
अकेले छोड़कर
एक दिन उनके साथ
ये कहते हुए
चली गई, कि
अपना खयाल रखना…

                                                                                    डॉ.गोपाल प्रसाद’निर्दोष'

परिचय : डॉ.गोपाल प्रसाद रचनाकार के तौर पर`निर्दोष` नाम से पहचाने जाते हैं। आप बिहार के माल गोदाम( जिला नवादा) में रहते हैं। आपका जन्म १९७१ का है। प्रारम्भिक शिक्षा के बाद एम.ए.,पी-एच.डी.,बी.एड. किया है।लेखन,अध्यापन,चित्रकर्म एवं रंगकर्म से भी जुड़े हुए हैं। आपकी कृति-जयनंदन:‘व्यक्तित्व एवं कृतित्व(आलोचना)` है,तो कुछ हिन्दी पत्रिकाओं केसंपादक भी हैं। रचनाएं अनेक पत्र-पत्रिकाओं एवं संकलनों में प्रकाशित हैं।कहानियाँ,कविताएँ,गीत,ग़ज़ल,एकांकी,लेख,रिपोर्ताज,रेखाचित्र आदि आप रचते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बेबस आवाज

Sat Jul 1 , 2017
बेबस है एक आवाज, लोगों के जर्जर तहखाने में व्याकुल हो उठती है जब कभी कोई, शोर सुनाई देता है डरी हुई,थोड़ी सहमी-सी इन महानगरों के दोहरे आचरण से, जहाँ असत्य का आधिक्य है जहाँ सत्य का मुद्रा से विनिमय उसकी आँखों के सामने होता है, जहाँ हर रोज कोई […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।