कबीरदास एक रहस्यमयी लोकोपदेशक

1 0
Read Time5 Minute, 54 Second

इस सुंदर जग को ईश्वर ने बड़े ही प्रेम से बनाया है । जगत में भिन्न-भिन्न जीव जंतु ईश्वर का अद्भुत निर्माण हैं । परंतु सबसे अलग जो निर्माण ईश्वर ने किया है, वह मनुष्य नामक प्राणी का है । संसार में प्रत्येक प्राणी की एक सीमित क्षमता है । लेकिन मनुष्य असीम क्षमता वाला प्राणी है ।

मनुष्य ने अपना विकास एक निश्चित समय सीमा से कहीं ज्यादा किया है । कुछ मनुष्य इंसान के भेष में शैतान होते हैं और कुछ मनुष्य देवता तुल्य होते हैं । शुरू से ही प्रकृति का नियम रहा है कि दिन-रात, धर्म- अधर्म, सुख-दुख, शैतान- इंसान हमेशा साथ-साथ फले -फूले हैं । इनमें कभी बनती नहीं और ये कभी एक दूसरे से अलग भी नहीं हो सके हैं ।

अगर हम इंसानों की बात करें तो इनमें बहुत बड़े-बड़े अवतार पुरुष पैदा हुए हैं । उन्हीं में से एक हैं कबीर ! कबीर अपने युग के सबसे बड़े लोकोपदेशक रहे हैं । उनका साहित्य अमर है । कबीर का जन्म विक्रमी संवत 1455 (सन-1398 ई.) वाराणसी में हुआ था । उनकी मृत्यु विक्रमी संवत 1551 (सन्- 1494 ई.) मगहर में हुई थी । कबीर साहेब 15 वीं सदी के एक रहस्यवादी कवि एवं संत थे । वे हिंदी साहित्य के भक्ति कालीन युग में ईश्वर के महान प्रवर्तक के रूप में उभरे थे । वे हिंदू व इस्लाम धर्म को न मानते हुए धर्म एक सर्वोच्च ईश्वर में अटल विश्वास रखते थे । उन्होंने समाज में फैली कुरीतियों, कर्मकांड, अंधविश्वास आदि की कड़ी निंदा की । उनकी आलोचनाओं से हिंदू व मुस्लिम समुदाय के कट्टरपंथी तिलमिला उठते थे ।

कबीर ही नहीं उनका जन्म भी एक रहस्यमयी है –

“ अनंत कोट ब्रह्मांड में, बंदी छोड़ कहाए ।
सो तो एक कबीर हैं, जो जननी जन्या न माए ।। ”

कबीर महाराज जी एक जनसाधारण जीवन जीए और जुलाहे के काम में हमेशा मगन रहे । उन्होंने अपने नाम के साथ दास शब्द का प्रयोग किया और कबीर दास कहलाये ।

कबीरदास जी की प्रमुख शिक्षायें –

1- अहिंसा,
2- मांसाहार करना महापाप,
3- अनुशासन निषेध,
4- गुरु बनाना अति आवश्यक,
5- बिना गुरु के दान करना निषेध,
6- व्यभिचार निषेध,
7- छुआछात निषेध आदि ।

कबीरदास जी की पावन भक्ति में गुरु को प्रथम स्थान मिला है-

“ सतगुर की महिमा अनॅंत, अनॅंत किया उपगार ।
लोचन अनॅंत उघाडिया, अनॅंत दिखावण हार ।। ”

कबीरदास जी मनुष्यों के प्रति कहते हैं –

हे मनुष्यों ! ईश्वर की बनाई हुई संरचना मानव एवं जीव -जंतु रूपी माया से क्यों छल, कपट तथा ठगी आदि करके अपना घर- परिवार तथा रूप – सौंदर्य आदि सजा- संवार रहे हो । यदि अपना घर- परिवार तथा रूप- सौंदर्य आदि सजाना – सॅवारना चाहते हो तो सत्कर्म करो अर्थात संसार रूपी पावन धाम में विराजमान मानव एवं जीव- जंतु रुपी मूर्तियों की अपनी क्षमतानुसार सेवा- सुरक्षा करके परमानंद को प्राप्त हो जाओ । इससे आप मय परिवार को सुख शांति प्राप्त होगी । साथ ही संपूर्ण जगत को भी सुख शांति प्राप्त होगी ।

“ माया दीपक नर पतंग,भृमि-भृमि इवै पडंत ।
कहै कबीर गुरु ग्यान, एक आध उबरत ।।
माया देखि कै जगत लुभानी,काहे रे नर गरबाना ।
कहैं कबीर सुनौ भई साधौ, गूरु के हाथि काहें न बिकाना ।।
खाया पकाय लुटाय के,‌ करिले अपना काम ।
चलती बिरिया रे नरा, संग न चलै छदाम ।।
कबीर यह तन जात है, सको तो राखु बहोर ।
खाली हाथो बह गये, जिनके लाख करोर ।। ”

कबीरदास विषयों के परित्याग पर विशेष बल देते हैं । वे साधा जीवन जीने वाले साधारण पुरुष की तरह हमेशा रहे ।

“ पोथी पढ़ि पढ़ि जग मुवा, पंडित भया न कोई ।
एकै आषिर पीव का, पढै सु पंडित होई ।। ”

कबीरदास एक महान लोकोपदेशक हैं ।उन्होंने अपनी पावन लेखनी से लोक का कल्याण किया है । कबीर दास जी के उपदेश प्रेरणास्पद और प्रासंगिक हैं । पथभ्रष्ट मानव को सन्मार्ग दिखाता उनका साहित्य अजर -अमर है । कबीर दास की शिक्षा का अनुसरण करके मनुष्य मुक्ति पा सकता है ।

संदर्भ –

1- शोध आलेख – कुरीतियों के निराकरण में साहित्य की महत्वपूर्ण भूमिका ( लेखक – डॉ. सिकंदर लाल ) ।
2- विकिपीडिया एवं गूगल सर्च इंजन ।
3- कल्याण, मासिक पत्रिका – अंक जून 2021 (गीता प्रेस गोरखपुर)

मुकेश कुमार ऋषि वर्मा
आगरा, उत्तर प्रदेश

matruadmin

Next Post

अनुचित है जैविक युध्द में सत्ता के पक्ष-विपक्ष की रस्साकशी

Sun Jun 27 , 2021
जैविक आक्रमण के साथ तीसरे विश्व युध्द का शंखनाद चीन की ओर से हो चुका है। अमेरिका में इस कोरोना वायरस से 15 गुना ज्यादा खतरनाक वायरस तैयार किया जा रहा है। गुपचुप ढंग से अधिकांश देश ऐसी ही तैयारियों में जुटे हैं। इस युध्द में रक्षात्मक साधनों को एलोपैथिक […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।