जनरल की हत्या से अमेरिकी मानसिकता उजागर।

0 0
Read Time7 Minute, 26 Second

ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की सेना के प्रमुख जनरल कासिम सुलेमानी को इराक में बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी हवाई हमले के दौरान मार दिया गया अमेरिका के रक्षा विभाग द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है राष्ट्रपति के निर्देश पर अमेरिकी सेना ने कासिम सुलेमानी की हत्या करके निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई की है। जबकि सत्य यह है कि लंबे समय से अमेरिका ईरान पर अपना प्रभाव बनाने के लिए लगातार दबाव बना रहा है। जोकि जगजाहिर है। अमेरिका के विरूद्ध सुलेमानी ही वह व्यक्ति थे जिन्होंने ईरान के मध्य पूर्वी क्षेत्र को स्थापित किया। और ईरान को अधिक मजबूत किया।
जनरल सुलेमानी एक बहुत ही निम्न परिवार में जन्में थे उनका जन्म 1957 में करमन प्रांत में एक किसान परिवार में हुआ था 1979 की क्रांति के बाद ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड्स में शामिल होने से पहले वह एक कंस्ट्रक्शन से सम्बन्धित मेहनत का कार्य करते थे। 1988 में आठ वर्षीय ईरान-इराक युद्ध समाप्त होने के बाद तेहरान ने पूरे क्षेत्र में प्रभाव स्थापित करने के लिए नए दोस्त की खोज शुरू की सुलेमानी तेहरान मध्य पूर्वी विदेश और सुरक्षा नीति के प्रमुख नीतिकार थे। सुलेमानी अमेरिका की चाटुकारी से बहुत नफरत करते थे इसी कारण सुलेमानी की सऊदी अरब से नहीं बनती थी क्योंकि सउदी अरब अमेरिका की चाटुकारी में लगा रहता है जिसके सुलेमानी घोर आलोचक थे। सुलेमानी का मानना था कि चाटुकारी से उचित है कि स्वयं के पैरो पर खड़े होना। सुलेमानी का यह मानना था कि आत्मनिर्भर बनो और दूसरों को भी सहयोग करके आत्म निर्भर बनाओ। तब विश्व में भुखमरी समाप्त होगी और सम्पन्नता आएगी। चाटुकारी के विरोध के कारण ही सउदी से सुलेमानी की नहीं बनती थी। सउदी शासक सुलेमानी को अपना दुश्मन मानते थे।
सुलेमानी ने ईरान की विदेश नीति के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए बड़ा काम किया था। 2003 में सद्दाम हुसैन के शासन के गिर जाने के बाद इराक ने तेहरान पर पुर्नविचार आरम्भ कर दिया था। इराक के अधिकांश राजनीतिक वर्ग अनिवार्य रूप से ईरानी सत्ता के पक्ष में थे। जिसमें पूरी भूमिका का केन्द्र कासिम सुलेमानी ही थे। जिनसे प्रभावित होकर ईराक ने ईरान के बीच मतभेदों को मिटाकर एक साथ आने की दिशा में कार्य आरम्भ कर दिया था।
ईराक में आईएसआईएस के खिलाफ सुलेमानी मुख्य भूमिका में थे जिनके सहयोग से ही ईराक का शिया वर्ग इस्लामिक स्टेट को हटाने में पूर्ण रूप से जुट गया था। अगर आज असद सीरिया में जीत का दावा कर सकते हैं, तो यह मुख्य रूप से सुलेमानी की रणनीति के कारण ही था। आतंकवाद के धुर विरोधी के रूप में जानेजाने वाले सुलेमानी ईरान की ज्यादातर क्षेत्रीय नीतियों को भी तय करते थे लेकिन पिछले कुछ सालों में वह ईरान के सार्वजनिक परिदृश्य से बाहर हो गए थे हालांकि वह अभी भी परोक्ष रूप से काम कर रहे थे। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कासिम सुलेमानी अक्सर सैनिकों के साथ युद्ध क्षेत्र की तस्वीरों में देखे जाते थे, ईरान और इराक में सैनिकों के अंतिम संस्कार में शामिल होते थे। सुलेमानी एक प्रमुख पद पर विराजमान होने के साथ-साथ एक समान्य व्यक्ति थे जोकि अपनी सेना के जवानों के साथ सदैव प्रत्येक स्थानो पर देखे जाते थे।
एक फौजी अफसर के साथ-साथ सुलेमानी आर्थिक नीति के बहुत बड़े जानकार माने जाते थे। तमाम प्रतिबंधों के कारण ईरान की अर्थव्यवस्था संघर्ष कर रही है और लोगों की आमदनी पर भी बहुत भारी असर पड़ा है। निर्यात पर प्रतिबंध होने के कारण ईरान आर्थिक तंगी से गुजर रहा है। जिसमें सुलेमानी की क्षेत्रीय नीति वाली तरकीबें ही ईरान की सभ्यतायी गर्व के तौर पर देखी जाती थीं। जोकि ईरान के इस कठिन दौर में ईरान को आर्थिक तंगी का सामना करने के लिए बल प्रदान करती थीं। सुलेमानी की दूर दृष्टि तथा नीति के कारण ही ईरान तमाम तरीकों के अमेरिकी प्रतिबंधों का सामने करने में टिका हुआ था। यह सुलेमानी की ही देन थी जिन्होंने आर्थिक तंगी एवं अमेरिका की पाबंदी के समय में ईरान को नई नीति के साथ मजबूती के साथ अपने पैर जमाए हुए खड़े रखा। ईरान के विदेश मंत्री जावद जारिफ ने उनकी हत्या को अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद जैसा कदम बताया और कहा कि यूएस को अपने दुष्साहस के परिणामों की भी जिम्मेदारी लेनी होगी। सत्य यह है कि सुलेमानी न केवल ईरान के सबसे ताकतवर व्यक्ति थे बल्कि वह अपने उदारवादी एवं सरल स्वाभाव के कारण विश्व स्तर पर एक बड़ा चेहरा थे। जनरल सुलेमानी सादगी के लिए दुनिया में जाने जाते थे। जनरल सुलेमानी का मानना था कि मैं एक गरीब किसान परिवार से आया हूँ। इसलिए मुझे सदैव गरीबों और पीड़ितों की मदद करते रहना चाहिए। और सभी शोषितों के हित के लिए लड़ाई लड़नी चाहिए। इसी कारण जनरल सुलेमानी पूरे विश्व में बहुत ही तेजी के साथ मजबूत होकर उभरे।
वरिष्ठ पत्रकार एवं राजनीति विश्लेषक।
(सज्जाद हैदर)

matruadmin

Next Post

कोहिनूर

Sun Jan 5 , 2020
जो खोट है अपने अंदर उनको कर लो अभी से दूर स्वर्णकार बनकर स्वयं सोने संग बन जाओ कोहिनूर घोर कलियुग की कालिमा अब छंटने ही वाली है युग परिवर्तन की बेला है सतयुग किरण आने वाली है इसके लिए खुद को अब तैयार करना होगा जो विकार बचे है […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।