हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने का लिया संकल्प, प्रतिज्ञा पत्र भरें

0 0
Read Time1 Minute, 13 Second

इंदौर ।

हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए मातृभाषा उन्नयन संस्थान द्वारा हिंदी पखवाड़ा के अंतर्गत इंदौर नगर के प्रेस काम्प्लेक्स में डी क्यू कैफे में आयोजन किया गया। जिसमें लोगों ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के लिए संस्थान को समर्थन प्रदान किया।
इस कार्यक्रम में मातृभाषा संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ अर्पण जैन ‘अविचल’, राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य मृदुल जोशी, नितेश गुप्ता,एजाज खान, दीपक अहिरवार, प्रिंस हार्डिया, पीयूष नेनोरे, निसार खान, नटला, बृज राजपूत, राजा पटेल, जगदीश पोरवाल, पवन यादव, मथुरालाल, मोतीलाल,देवराज सिंह आदि उपस्थित रहें। सभी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बनाने के जनआंदोलन का समर्थन किया व अपने हस्ताक्षर हिंदी में करने की शपथ ली।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सर्वाधिक पढ़ी जाने वाली कहानी की चौथी पुस्तक बनी— गांव का एक दिन

Sat Sep 14 , 2019
रतनगढ़ निप्र । प्रथमबुक्स द्वारा स्टोरी विवर के माध्यम से विश्वभर में हिन्दी को बढ़ावा देने और विश्व की 200 भाषाओं में बच्चों के बालकहानियों को प्रसारित करने के लिए अपनी सेवाएं देता हैं। बच्चों के लिए चित्रकथा पुस्तक के रूप में प्रथमबक के यह प्रयास कई वर्षों से अनवरत […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।