अपनी अपनी दृष्टि 

0 0
Read Time56 Second

cropped-cropped-finaltry002-1.png

                 वह बड़े तन्मय भाव से हरे – भरे विराट वृक्ष के नीचे खड़ा हो उसे निहार रहा था । उसके क़रीब से गुज़रते हुए मेरे पाँव उसकी इस मुग्ध दृष्टि को देखकर ठिठक गए ।
             ” पेड़ की हरियाली को निहार रहे हो , कितनी गहन है! कितनी शीतल ! सच में तेज़ धूप के बाद जब ऐसा वृक्ष आता है, तो आगे बढ़ने का मन ही नहीं होता । हमारा रोम-रोम उसके प्रति कृतज्ञ हो उठाता है । ” एक अनजान व्यक्ति से नि:संकोच यूँ कहते हुए मैं तब हड़बड़ा गया , जब उसने मुझे गुस्से में घूरकर देखा ।
               अचकचाकर मैं जैसे ही आगे बढ़ा , मेरी नज़र उसके पीठ पीछे बँधे हाथों पर पड़ी , उसमें चमकती कुल्हाड़ी थी ।
        #कोमल वाधवानी ‘प्रेरणा’
उज्जैन(म.प्र.)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पहले खुद सुधरे

Thu Jun 6 , 2019
अंकुर बड़ी तेजी से अपने घर की तरफ अपनी कार को दौड़ाता हुआ जा रहा था पता नहीं उसके मोबाइल पर घर से क्या खबर आई और वह अचानक अपने ऑफिस से निकला और घर पहुंचने की जल्दी में कार को तेजी से दौड़ाया।         घर पहुंचकर […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।