सोशल मिडिया के माध्यम से हिंदी भाषा का प्रचार-प्रसार 

0 0
Read Time7 Minute, 22 Second
sanjay
वर्त्तमान समय में जिस तरह से हिंदी भाषा के उठान के लिए सोशल मिडिया ने जो कार्य किये है वो बहुत ही सराहनीय है। जिसके कारण आज सरे विश्व में हिंदी भाषा को सराहा जा रहा है। भारतीय संस्कृति का मूल आधार है हमारे देश की भाषा। आज देश में भिन्न भिन्न भाषाएँ और जाते के लोग है जो अपने अपने स्टार पर अपनी संस्कृति और अपनी भाषा को अपनाते है। ये सब होते हुए भी भारतीय संस्कृति हिंदी भाषा पर आधारित है। हिंदी भाषा हमारी मृातभाषा है और हम हिंदुस्तानियों के शरीर मे खून की तरह से समाई हुई है। भारत एक कृषि प्रधान देश है और यहां पर  सदियों से हिंद भाषा का बोलबाला रहा है। बीच मे जब देश गुलाम हुआ तब अंग्रेजो ने हिंदी का अफमान किया और अपनी भाषा को भारत देश के ऊपर थोप  दी परन्तु फिर भी वो लोग हिंदी भाषा का बोलबाला को ख़त्म नहीं कर सके थे । जब हम लोगो अपनी आजादी की लड़ाई की तैयारी कर रहे थे तब सभी जाति समूह के लोग अपनी बातें हिंदी में ही रखते थे। परन्तु आजादी के बाद चंद स्वार्थी लोगो ने अपने आप को विध्दामान सिद्ध करने के लिए अंग्रेजी को बढ़ावा दिया।  हम सब अंग्रेजी भाषा की ओर वहाने लगे। समय ने एक बार फिर करवट ली और पुनः हम लोग अपनी मृातभाषा की ओर वापिस हुए। इस कार्य मे सबसे बड़ा योगदान हमारे देश के लेखक और विध्दामान लोगो का रहा जिनके अथक प्रयासों से हम लोगो हिंदी भाषा को अपनी राष्ट्रीय भाषा बनवा सके, और फिर इस भाषा को और बढ़ावा देश के नाटक मंडलियों और चित्र पट और छोटे छोटे नुकड़  सभाओ को जाता है, जिन्होंने हिंदी भाषा को अपनाकर इससे अपने कार्यशैली में शामिल किया। 80 के दसक आते आते हिन्द भाषा हर किसी के जुबान पर आने लगी और सभी लोग हिंदी को अपनाने लगे, चाहे  वो किसी भी भाषा का ज्ञाता क्यो न हो हिंदी बोले और सुनने के लिए आतुर हो उठा। इसका श्रेय उन गीतकार और संगीतकार और लेखकों, कवियों  को देना चाहूंगा जिन्होंने हर किसी की जुबा पर हिंदी के गीत गुन गुनाने के लिए मजबूर कर दिया। रेडियो स्टेशन से अनेक कार्यक्रम जैसे कृषि से संबंधित महिलाओ से संबंधित और मनोरंजन आदि के लिए प्रसारण किये जाने लगे और जिसके कारण भी हिंदी भाषा का बोलबाला हमारे देश मे बढ़ाने लगा। आप देख सकते है कि कितने गायक कर्नाटका बंगाल और भी अनेक भाषाओं के होने के बाद भी गीत हमेशा हिंदी में गाते थे। जिसके कारण उन सभी लोगो को प्रसिध्दि भी मिले। उन्होंने अपनी आवाज़ से भी हर दिलो में हिंदी को जगह दिलाई । समय आगे बढ़ा और विज्ञान ने भी तरक्की की और दूरदर्शन आ गया और जो कार्यक्रम हम लोग रेडियो स्टेशन के माध्यम से सुनते या नाटकों में देखते थे वो अब चल चित्रो के माध्यम से हिंदी में देखने और समाझ्ने लगे। देश के साथ विदेशी सोशल मीडिया भी अपनी लोकप्रियता बढ़ाने और अपने कार्यक्रमो को जन जन तक पहुंचने ले लिए हिंदी भाषा का ज्यादा से ज्यादा उपयोग अपने हर कार्यक्रमो में करने लगा। नतीजा यह हुआ कि हिंदी भाषा हमारे देश के साथ विदेशियों की जुबान पर आने लगी और विदेशी लोग हिंदी पढ़ने आदि के लिए हमारे यहां के विधायालयो में आने लगी। जब कोई भी हिंदी भाषा का जिक्र विदेशो में करता है तो हमारे देश का गौरव बढ़ाता है। आ. अटल जी देश के एक मात्र ऐसे प्रधानमंत्री थे जिन्होंने सर्व प्रथम अपने देश की भाषा मे विदेशो के मंच से सभी विश्व के देशों को हिंदी में संबोधन किया था और एक कीर्तिमान बनाया था ।
आज तो लगभग 90% कार्यक्रम टेलीविजन या सिनेमाओं या रेडियो स्टेशन आदि से हिंदी में ही प्रसारित होते है और जो जन जन तक बड़ी सरल हिंदी भाषा के द्वारा पहुँच रहे है ।
अतः हम कह सकते है कि सोशल मीडिया का हिंदी भाषा को विश्व में उच्च स्थान दिलाने में बहुत बड़ा योगदान है।
फूल खिलकर भी उदास है।
समुद्र को आज भी पानी की प्यास है।
एक बार अपनी राष्ट्री भाषा को,
दिल से अपनाने के तो देखो,
हर दिलो में ख़ुशी के कमाल खिलेगा।
और चारो तरफ तुम सभी को,
विकास ही विकास दिखेगा है।।
मैंने एक छोटा सा प्रयास किया है लेख लिखने का अपनी राष्ट्री भाषा पर कितना सफल हुआ ये आप सभी की प्रतिक्रियाओं पर निर्भर करेगा।
यदि कही कुछ गलतियां हीउ हो तो क्षमा करे।

#संजय जैन

परिचय : संजय जैन वर्तमान में मुम्बई में कार्यरत हैं पर रहने वाले बीना (मध्यप्रदेश) के ही हैं। करीब 24 वर्ष से बम्बई में पब्लिक लिमिटेड कंपनी में मैनेजर के पद पर कार्यरत श्री जैन शौक से लेखन में सक्रिय हैं और इनकी रचनाएं बहुत सारे अखबारों-पत्रिकाओं में प्रकाशित होते रहती हैं।ये अपनी लेखनी का जौहर कई मंचों  पर भी दिखा चुके हैं। इसी प्रतिभा से  कई सामाजिक संस्थाओं द्वारा इन्हें  सम्मानित किया जा चुका है। मुम्बई के नवभारत टाईम्स में ब्लॉग भी लिखते हैं। मास्टर ऑफ़ कॉमर्स की  शैक्षणिक योग्यता रखने वाले संजय जैन कॊ लेख,कविताएं और गीत आदि लिखने का बहुत शौक है,जबकि लिखने-पढ़ने के ज़रिए सामाजिक गतिविधियों में भी हमेशा सक्रिय रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हिन्दी भाषा के प्रचार में भारतीय मीडिया की भूमिका

Thu May 30 , 2019
  प्रत्येक मीडिया भाषा के बिना अधूरा है। भाषा ही मीडिया को वाङ्मय एवम् प्रचालमान बनाए रखती है। मीडिया समाज का एक ऐसा माध्यम है, जो पारिवारिक स्तर से लेकर वैश्विक स्तर तक समाज को समाज से परिचित करवाने का श्रमसाध्य कार्य करता है। भाषा उसके इस कार्य में संगिनी […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।