अबू धाबी का ऐतिहासिक फैसला, अदालत की तीसरी अधिकारिक भाषा बनी हिंदी

0 0
Read Time7 Minute, 19 Second

archana dube

अबूधाबी ने ऐतिहासिक फैसला लेते हुए अरबी और अंग्रेजी के बाद हिंदी को अपनी अदालत में तीसरी अधिकारिक भाषा के रूप में शामिल कर लिया है । न्याय तक पहुँच बढाने के लिहाज से यह कदम उठाया गया है । अबूधाबी न्याय विभाग (एडीजेडी) ने शनिवार को कहा कि उसने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजीके साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के समक्ष दावों के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार कर दिया है ।

अधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, संयुक्त अरब अमीरात की आबादी दो तिहाई हिस्सा विदेशों के प्रवासी लोग है । संयुक्त अरब अमीरातमें भारतीय लोगों की संख्या 26 लाख है जो देश की कुल आबादी का 30 फीसदी है और यह देश का सबसे बड़ा प्रवासी समुदाय है । एडीजेडी के अवर सचिव युसूफ सईद अल अब्री ने कहा कि दावा शीट, शिकायतों और अनुरोधों के लिए बहु भाषा लागू करने का मकसद प्लान 2021 की तर्ज पर न्यायिक सेवाओं बढ़ावा देना और मुकदमें की प्रक्रिया में पारदर्शिता बढ़ाना है ।

अबूधाबी न्याय विभाग ने दिनांक 09/02/ 2019 को कहा कि उसने श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को शामिल करके अदालतों के समक्ष दावों के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार कर दिया है । कई भाषाओं में याचिकाओं, आरोपों और अपीलों को स्वीकार करने के पीछे हमारा मकसद भविष्य की योजना को देखते हुए सभी के लिए न्याय व्यवस्था को प्रसारित करना है ।

इसी कड़ी में हिंदी भाषियों को अबूधाबी न्यायिक विभाग की अधिकारिक वेब साइड के जरिये रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध करायी जा रही है । यूएड  में द्वीभाषी कानूनी व्यवस्था का पहला चरण नवम्बर, 2018 में लांच किया गया था । इसके तहत सिविल और वाणिज्यिक मामलों में यदि वादी प्रवासी हो, तो अभियोगी केश के दस्तावेजों का अंग्रेजी में अनुवाद करना होता है । इस आदेश के बाद यह सुविधा अब हिंदी में भी उपलब्ध होगी ।

 

आपको बता दे कि प्रतिवर्ष विश्व भर में 14 सितम्बर को ‘हिंदी दिवस’ मनाया जा रहा है । हिंदी भाषा की बात ही निराली है इसे ना सिर्फ जानने वाले पसंद करते है बल्कि विदेशी इस भाषा से खासा लगाव रखते है । हिंदी भाषा को ऐसी कड़ी माना जाता है जो भारत को किसी भी देश के साथ आसानी से जोड़ने का काम करती है । यह हिंदी भाषा की मिठास ही है कि इसे देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी चाहने वालों की कमी नहीं है । गौरतलब है कि 14 सितम्बर, 1949 को हिंदी को राजभाषा दर्जा मिला था उसी समय से हर साल यह दिन हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है ।

भारत के साथ ही सूरीनाम, फिजी, त्रिनीडाड, गुयाना, मॉरिशस, थाइलैंड व सिंगापुर में भी हिंदी वहा की राजभाषा के रूप में मान्यता प्राप्त है और अब अबूधाबी को मिलाकर हिंदी भारत के अतिरिक्त आठ देशों की मान्यता प्राप्त भाषा बन गयी है । इसी के साथ विश्व के 44 ऐसे राष्ट्र है जहां की 10% या उससे अधिक जनता हिंदी बोलते और समझते है । इसीलिए एक बड़ी आबादी के न्याय, समानता का मान रखते हुए आबूधाबी की सरकार ने अपने न्यायालयों में जब हिंदी को अधिकृत भाषा का दर्जा दिया तो यह हमारे देश के साथ ही भाषाई गर्व का भी प्रतीक के रूप में उपस्थित हो गया,पर हम सब कब इस बात को समझेंगें । साथ ही विदेशी धरती पर हिंदी का यह महत्व अपनेदेश की न्याय व्यवस्था पर एक बहुत बड़ा प्रश्न चिन्ह भी खड़ा करता है । जहा आजादी के 70 साल के बाद भी न्याय के मंदिर में हिंदी व भारतीय भाषाओं को दोयम दर्जा प्राप्त है । यह भारतीयों के लिए बहुत शर्म की बात है कि आज भी न्याय की भाषा एक औपनिवेशिक संस्कृतिकी प्रतीक भाषा अंग्रेजी है । जहां अंग्रेजी के मूल दस्तावेज को ही प्रमाण माना जाता है वहां लोकतंत्र की मूल परिभाषा का ही हँसी उड़ाया जा रहा है ।

अब लगता है कि वह समय आ गया है कि हम भारतीय गुलाम मानसिकता को दूर कर अपनी भाषा को वह सम्मान दिलाए जिसकी वह अधिकारिणी है । न्याय व्यवस्था में भारतीय भाषाओं की मांग को मजबूती के साथ रखा जाय ।

एक मुस्लिम देश में हिंदी को लेकर हुआ ऐतिहासिक फैसला, वहां की अदालतों में इसे अब माना जायेगा तीसरी ऑफिशियल भाषा । देश के अफसरों ने बताया कि हिंदी को मिला सम्मान ।

परिचय-

नाम  -डॉ. अर्चना दुबे

मुम्बई(महाराष्ट्र)

जन्म स्थान  –   जिला- जौनपुर (उत्तर प्रदेश)

शिक्षा –  एम.ए., पीएच-डी.

कार्यक्षेत्र  –  स्वच्छंद  लेखनकार्य

लेखन विधा  –  गीत, गज़ल, लेख, कहाँनी, लघुकथा, कविता, समीक्षा आदि विधा पर ।

कोई प्रकाशन  संग्रह / किताब  –  दो साझा काव्य संग्रह ।

रचना प्रकाशन  –  मेट्रो दिनांक हिंदी साप्ताहिक अखबार (मुम्बई ) से  मार्च 2018 से ( सह सम्पादक ) का कार्य ।

  • काव्य स्पंदन पत्रिका साप्ताहिक (दिल्ली) प्रति सप्ताह कविता, गज़ल प्रकाशित ।

  • कई हिंदी अखबार और पत्रिकाओं में लेख, कहाँनी, कविता, गज़ल, लघुकथा, समीक्षा प्रकाशित ।

  • दर्जनों से ज्यादा राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में प्रपत्र वाचन ।

  • अंर्तराष्ट्रीय पत्रिका में 4 लेख प्रकाशित ।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्रियंका की सियासत में इंट्री की ज़मीनी हकीक़त।

Sun Feb 17 , 2019
भारत की राजनीति में एक नया अध्याय जुड़ गया है, जिसके अपने राजनीतिक समीकरण हैं। जोकि आज के समय में प्रत्येक जगह चर्चा का विषय बना हुआ है। छोटी से छोटी जगह से लेकर बड़ी से बड़ी जगह पर आजकल चर्चाएं हो रही हैं। सामान्य जनता हो अथवा नेता चाय […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।