प्रियंका की सियासत में इंट्री की ज़मीनी हकीक़त।

0 0
Read Time7 Minute, 50 Second

sajjad haidar

भारत की राजनीति में एक नया अध्याय जुड़ गया है, जिसके अपने राजनीतिक समीकरण हैं। जोकि आज के समय में प्रत्येक जगह चर्चा का विषय बना हुआ है। छोटी से छोटी जगह से लेकर बड़ी से बड़ी जगह पर आजकल चर्चाएं हो रही हैं। सामान्य जनता हो अथवा नेता चाय की दुकान हो अथवा बाजार, शहरी क्षेत्र हो अथवा ग्रामीण, समाचार पत्र हो अथवा टेलीविज़न, प्रत्येक जगह एक ही चर्चा आजकल चरम पर है। वह यह कि प्रियंका गाँधी वाड्रा की कांग्रेस में इंट्री। यह एक ऐसा विषय है जिसपर पक्ष एवं विपक्ष दोनों चर्चा कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी के नेता जहां प्रियंका में इंद्रा जी की तस्वीर को खोजते हुए पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय इंद्रा गाँधी की रूप रेखा होने की बात कर रहा हैं वहीं विपक्षी पार्टी भाजपा के नेता हल्के हाथों से लेते हुए कांग्रेस का अंतिम प्रयोग कह रहे हैं। परन्तु एक बात तो सत्य है कि कांग्रेस पार्टी का कार्यकर्ता प्रियंका गाँधी वाड्रा का राजनीति में प्रवेश से अत्यधिक उत्साहित दिख रहा है। कांग्रेस का एक सामान्य रूपी कार्यकर्ता लखनऊ में प्रियंका के रोड शो से काफी उत्साहित दिख रहा है। परन्तु, प्रश्न यह है कि क्या प्रियंका कुछ करिश्मा कर पाएंगी यह समय ही बताएगा। प्रियंका को कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के ठीक पहले राजनीति में अधिकारिक रूप से उतारा दिया है। कांग्रेस ने प्रियंका को पूर्वी उत्तर प्रदेश की ज़िम्मेदारी दी है।

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है इसलिए कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश को दो व्यक्तियों के कंधों पर जिम्मेदारियों को बाँटकर रखा है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी जहां कांग्रेस के उभरते हुए युवा नेता सिंधिया के कंधों पर टिकी हुई है। वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी प्रियंका गाँधी वाड्रा के कंधों पर है। उत्तर प्रदेश की 80 लोकसभा सीटों की जिम्मेदारी का बँटवारा भी दोनों नवनियुक्ति प्रदेश पदाधिकारियों के मध्य कर दिया गया है। परन्तु, इस बार कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अलग ही अंदाज में अपने शब्दों को प्रस्तुत किया है। राहुल गाँधी ने कहा कि हम 2019 के चुनाव के लिए यह टीम नहीं बना रहे हैं अपितु यह टीम 2022 के उत्तर प्रदेश के विधान सभा के चुनाव के आधार पर बना रहे हैं। आने वाले विधान सभा चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत होगी और उत्तर प्रदेश में इस बार कांग्रेस की सरकार बनेगी। राहुल गाँधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की जनता अब बदलाव चाहती है। वह परस्पर ठगी का शिकार हुई है। अब प्रदेश की जनता इस राजनीति से त्रस्त हो चुकी है अब उत्तर प्रदेश की जनता प्रदेश में कांग्रेस की सरकार चाहती है। जिसका समर्थन प्रियंका ने भी किया। प्रियंका ने भी भविष्य में उत्तर प्रदेश की राजनीति में कांग्रेस की अहम भूमिका होने की बात के संकेत दिए। एक बात तो स्पष्ट है कि जिस तरह से प्रदेश की राजधानी में प्रियंका का स्वागत समारोह हुआ है वह भविष्य की राजनीति में अलग ही पटकथा लिखने के संकेत देता हुआ दिखाई दे रहा है। अब सबसे बड़ा प्रश्न यह है कि राजनीति में जनाधार का खेल होता है, तो देखना यह दिलचस्प होगा कि किस पार्टी का जनाधार खिसक-कर कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़ेगा यह देखना दिलचस्प होगा। क्योंकि, भारतीय जनता पार्टी का जनाधार तो कांग्रेस में जुड़ने वाला नहीं। भाजपा एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अपना व्यक्तिगत जनाधार है जोकि किसी से भी छिपा हुआ नहीं है। भाजपा एवं राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ का अपना एक व्यक्तिगत जनाधार है जिसका कांग्रेस के साथ जाने की संभावना ही नहीं बनती। अब प्रश्न यह उठता है कि जब भाजपा का जनाधार कांग्रेस के साथ नहीं जा सकता तो कांग्रेस 2022 में प्रदेश में अपनी सरकार बनाने के लिए जनाधार कहां से लाएगी। क्योंकि, जनाधार कोई ऐसी वस्तु नहीं है जिसका प्रोडक्शन एवं निर्माण किया जा सके। यदि कांग्रेस पार्टी अपने जनाधार को मजबूत करती है तो निश्चित प्रदेश की किसी राजनीतिक पार्टी का इसका बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। क्योंकि, जनाधार तभी जुड़ेगा जब किसी भी दूसरी पार्टी से टूटेगा। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस पार्टी के इस प्रियंका एवं सिंधिया रूपी प्रयोग से किस पार्टी का नुकसान होता है। इसलिए की कांग्रेस के उत्तर प्रदेश में अपना जनाधार खोने के बाद से दो बड़ी पार्टियां बनकर उभरी हैं जोकि क्रमशः सपा-बसपा के रूप में प्रदेश की सरकार में अपना दखल रखती आई हैं। इस बार भाजपा के प्रवेश करने के कारण दोनों पार्टियों ने आपस में एक बार फिर से गठबंधन कर लिया और 2019 का लोकसभा का चुनाव एक साथ लड़ने का संदेश दिया है। जिससे कांग्रेस को बाहर रखा गया है।

अब देखना यह दिलचस्प होगा कि प्रियंका और सिंधिया कांग्रेस मे कितनी जान फूँक पाते हैं। यदि कांग्रेस के यह दोनों रणनीतिकार कांग्रेस के लिए वास्तव में कुछ कर पाए तो यह निश्चित है कि उत्तर प्रदेश में किसी एक पार्टी के जनाधार का सफाया होना तय है। क्योंकि, प्रियंका के आने से प्रदेश में गठबंधन के नेताओं के सुर जिस तरह बदलने लगे हैं उससे साफ दिख रहा है कि अब गठबंधन के नेताओं को अपने जनाधार के खिसकने का भय अभी से ही सताने लगा है।

      विचारक ।

 (सज्जाद हैदर)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

प्यार

Sun Feb 17 , 2019
मैने की आईने से दोस्ती संवारता खुद को जाने क्यों लगता मुझे प्यार हो गया नयन कह जाते बिन बोले नींद जाने कौन उड़ा गया निहारते रहते सूनी राहों को शब्दों को गढ़ता बन शिल्पकार दिल के अंदर प्रेम के ढाई अक्षर सहंम सी जाती अंगुलियां हाथों की अंगुलियां बनी […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।