बलात्कारः भारत कैसे बचे ?

0 0
Read Time4 Minute, 1 Second
vaidik
अमेरिका में चले मी टू (मैं भी) अभियान की तरह महिलाओं का अभियान अब भारत में भी चल पड़ा है। अब कई महिलाएं खुलकर बता रही हैं कि किस अभिनेता या किस संपादक या किस अफसर ने कब उनके साथ बलात्कार करने, अश्लील हरकतें करने, डरा-धमकाकर व्यभिचार करने की कोशिशें की हैं। अभी तो नेताओं और प्रोफेसरों के नाम खुलने शुरु नहीं हुए हैं। यदि वे नाम भी सामने आने लगे तो हमारे अखबारों और टीवी चैनलों की पौ-बारह हो जाएगी। उनके पाठक और दर्शक करोड़ों की संख्या में बढ़ जाएंगे। आपने कभी सोचा कि इस मुद्दे पर हमारे अखबारों में संपादकीय लेख क्यों नहीं आ रहे हैं ? इसीलिए कि जहां-जहां सत्ता है, वहां-वहां दुराचार की उत्कट संभावना है। यह शाश्वत सत्य है। यह सत्य सभी देशों और सभी कालों पर लागू होता है। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की करतूतों को लेकर यह अभियान शुरु हुआ लेकिन अब यह सारे देशों, सारे शहरों और गांवों में फैलेगा। यह अच्छा ही है। इससे अब नारी-जाति को अपेक्षाकृत अधिक सुरक्षा मिलेगी लेकिन यहां खतरा यह भी है कि इस अभियान का इस्तेमाल किसी आदमी से बदला निकालने, पैसा मूंडने, बदनाम करने और ब्लेकमेल करने के लिए भी किया जा सकता है। संतोष का विषय है कि ऐसी संभावनाओं का मुकाबला करने के लिए दफ्तरों और जिलों में निगरानी कमेटियां बनाई जा रही हैं, जिनकी मुखिया महिलाएं ही होंगी। लेकिन जब किसी महिला को मैं यह कहते हुए सुनता हूं कि फलां आदमी ने मेरे साथ बार-बार बलात्कार किया तो मैं सोचता हूं कि उस औरत को उस बलात्कारी से दुगुनी सजा मिलनी चाहिए, क्योंकि जब पहली बार उसके साथ जोर-जबर्दस्ती हुई तो उसने शोर क्यों नहीं मचाया ? वह दूसरी बार उसी आदमी के पास गई, इसका मतलब साफ है कि उसकी मौन स्वीकृति थी। लेकिन मैं यह भी मानता हूं कि सिर्फ सजा के डर से बलात्कार या व्यभिचार नहीं रुक सकता। कड़ी सजा तो होनी ही चाहिए लेकिन सजा से बड़ा संस्कार है। यदि बचपन से किसी ने संस्कार का कवच पहन रखा हो तो उस कवच को रेफल का प्रक्षेपास्त्र और बोफोर्स की तोप भी नहीं तोड़ सकती। अब से पचास साल पहले सोवियत रुस के खुले स्वेच्छाचार (ओपन सेक्स) और कोलंबिया युनिवर्सिटी में न्यूयार्क के शिथिल आचरण के माहौल में मेरे जैसे छात्र के सामने कई फिसलपट्टियां आईं लेकिन मैं क्यों बेदाग टिका रहा ? क्या किसी कानून के डर से ? नहीं। अपने सुदृढ़ आर्यसमाजी संस्कारों के कारण ! इसी तरह नवभारत टाइम्स और पीटीआई भाषा के संपादक रहते हुए मैं सदैव अपने कमरों के दरवाजे और खिड़कियां खुली रखता था। शीशे की दरवाजे और खिड़कियां, ताकि पूरा हाॅल मुझे देखता रहे और हाॅल को मैं देखता रहूं। यदि हमारे नौजवानों को हम पारदर्शी जीवन का संस्कार दे सकें तो हमारे इस जगत्गुरु भारत की प्रतिष्ठा बची रहेगी।
#डॉ. वेदप्रताप वैदिक

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जय माँ चंद्रघण्टा

Thu Oct 11 , 2018
चंद्रमा की तरह शीतल मस्तिष्क घंटे की तरह मधुर स्वर सात्विक । कंचन-सी कायाधारी माँ चंद्रघटा देती संदेश कार्य करों परमार्थिक ।। माता का तृतीय स्वरूप माँ चंद्रघंटा करती सारे कार्यसिद्धि माँ चंद्रघंटा । चढावें जो दूध,पुष्प, अक्षत,कमुकुम करें उसकी अनुकूल सुख – संपदा ।। सारे भय को दूर करें […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।