रचनाकारों की समस्या और समाधान

0 0
Read Time5 Minute, 6 Second
 manila kumari
ऐसा नहीं है कि नए रचनाकारों में प्रतिभा नहीं होती या वो अच्छी रचना नहीं लिख सकते। मैंने स्वयं यह अनुभव किया है कभी-कभी कुछ कम उम्र के छात्र या लोग मंचासीन या प्रसिद्ध रचनाकारों से बेहतर रचनाएँ लिखते हैं, पर उनकी रचनाओं को पढ़ने या कद्र करने वाला कोई नहीं होता है।
इसका सबसे बड़ा कारण उन रचनाओं को मंच न मिलना या किसी भी पत्र पत्रिकाओं में प्रकाशित न किया जाना है।
प्रकाशन न होने का कारण
1 अपनी रचना को यदि रचनाकार प्रकाशन के लिए किसी भी अखबार में भेजता है, तो वहाँ उसकी रचना प्रकाशित नहीं होती क्योंकि पत्र पत्रिकाओं के पास पहले से विख्यात लेखकों की रचना होती है, वे उसे प्राथमिकता देते हैं।
2  भाई भतीजावाद भी रहता है।
3 संपादकों का यदि किसी लेखक से परिचय रहता है, तो उसे फोन करके या सम्पर्क करते हुए रचना मंगाते हैं, ताकि उनके अखबार की trp में कमी न आए।
नए रचनाकार को तरजीह नहीं दी जाती है।
3 पत्र पत्रिकाओं में रचना छपवाने के लिए भी कभी कभी पैसे खर्च करने पड़ते हैं। पैसों के अभाव में रचनाकार अपनी रचना प्रकाशित नहीं करा पाता है।
4 ऐसा थोड़े ही है कि लेखन करना वंशगत प्रतिभा है, फिर भी जिसकी प्रसिद्धि होती है उसकी रचना को तरजीह दी जाती है। ऐसा भी नहीं कि सभी प्रसिद्ध व्यक्ति के वंशज अच्छा नहीं लिख सकते पर अज्ञात रचनाकार को इस कारण जगह न देना दुखद है।
5 , जो दिखता है, वही बिकता है के तर्ज पर भी अज्ञात रचनाकारों की रचनाओं का प्रकाशन नहीं होता है।
6. जिनके पास धन है वे कुछ भी लिखकर प्रकाशित करा देते हैं। यहाँ तक पत्र पत्रिकाओं में छपवाने के लिए भी धन खर्च करते हैं, पर आर्थिक रूप से कमजोर रचनाकार ऐसा नहीं कर सकता है।
नए रचनाकारों को मंच न उपलब्ध होने के भी कमोबेश यही कारण हैं।
समस्या का समाधान
1. प्रकाशित न होने पर भी नए रचनाकार को अपनी रचना सोशल साईट पर डालना चाहिए।
2. ऑनलाइन रचना प्रकाशन संबंधी जानकारी प्राप्त कर अपनी रचनाओं का निशुल्क प्रकाशन करवाना  होगा।
4. बहुत से साइट नवीन और अच्छी रचनाओं के लिए रचनाकारों को पैसे भी देते हैं। इसके लिए रचनाकारों को नवीन तकनीकों को अपनाना होगा।
5. जिस तरह फूल खिलने पर उसकी खुशबू नहीं छिपती, उसी प्रकार नए रचनाकार में यदि प्रतिभा है और रचना अच्छी है तो ऑनलाइन प्रकाशन द्वारा प्रसिद्धि भी प्राप्त कर सकता है और मंच भी।
अंततः मैं यही कहना चाहूँगी कि भले ही पत्र-पत्रिका या मंच में जगह पाने के लिए भाई भतीजावाद, पैसा और प्रसिद्धि मायने रखता है, फिर भी नए रचनाकार को हताश नहीं  होना चाहिए बल्कि अपने आप को साबित करने के लिए नवीन तकनीक का सहारा लेना चाहिए।
#डॉ मनीला कुमारी

परिचय : झारखंड के सरायकेला खरसावाँ जिले के अंतर्गत हथियाडीह में 14 नवम्बर 1978 ई0 में जन्म हुआ। प्रारंभिक शिक्षा गाँव के ही स्कूल में हुआ। उच्च शिक्षा डी बी एम एस कदमा गर्ल्स हाई स्कूल से प्राप्त किया और विश्वविद्यालयी शिक्षा जमशेदपुर वीमेन्स कॉलेज से प्राप्त किया। कई राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय सम्मेलनों में पत्र प्रस्तुत किया ।ज्वलंत समस्याओं के प्रति प्रतिक्रिया विविध पत्र- पत्रिकाओं में प्रकाशित होती रही है। प्रतिलिपि और नारायणी साहित्यिक संस्था से जुड़ी हुई हैं। हिन्दी, अंग्रेजी और बंगला की जानकारी रखने वाली सम्प्रति ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालय में पदस्थापित हैं और वहाँ के छात्र -छात्राओं को हिन्दी की महत्ता और रोजगारोन्मुखता से परिचित कराते हुए हिन्दी के सामर्थ्य से अवगत कराने का कार्य कर रहीं हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अंगरेजी चालीसा 

Thu Sep 20 , 2018
निशिदिन के अभ्यास से, बिसरी विद्या आय। बिन अंगरेजी ज्ञान के, कोई पूछत नाय ।। जय जय जय अंगरेजी माता। तुम्हरी कीरति सब जग गाता।।1 ए  से  एपल  बी  से  बेबी। नइ पीढी  ने तुमको सेवी।।2 कटबटहट सब एक समाना। पुट का भेद हम नही जाना।।3 पश्चिम की तुम हो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।