बात करें हम बचपन की..

2
0 0
Read Time1 Minute, 42 Second

rajbala

हंसते पल में लगते रोने,
प्यारे इनको खेल-खिलौने..
करते सब पर जादू टोने,
ऐसे प्यारे बचपन की..
बात करें हम बचपन की,
प्यारे-न्यारे बचपन की।

गिल्ली-डंडा और कबडडी,
कोई अव्वल कोई फिसडडी..
मोटा-तगड़ा या हो हडडी,
ऐसे अनोखे बचपन की..
बात करें हम बचपन की,
प्यारे न्यारे बचपन की।

जोजफ,जुम्मन और अकीला,
वेश है इनका रंग रंगीला..
गर्म-नम्र और कोई हठीला,
ऐसे अनोखे बचपन की..
बात करें हम बचपन की,
प्यारे-न्यारे बचपन की।

हंसते-गाते पढ़ने जाते,
पढ़ के अपना ज्ञान बढ़ाते..
देश की अपने शाान बढ़ाते,
अच्छे-सच्चे बचपन की..
बात करें हम बचपन की,
प्यारे-न्यारे बचपन की।

                        #राजबाला ‘धैर्य’

परिचय : राजबाला ‘धैर्य’ पिता रामसिंह आजाद का निवास उत्तर प्रदेश के बरेली में है। 1976 में जन्म के बाद आपने एमए,बीएड सहित बीटीसी और नेट की शिक्षा हासिल की है। आपकी लेखन विधाओं में गीत,गजल,कहानी,मुक्तक आदि हैं। आप विशेष रुप से बाल साहित्य रचती हैं। प्रकाशित कृतियां -‘हे केदार ! सब बेजार, प्रकृति की गाथा’ आपकी हैं तो प्रधान सम्पादक के रुप में बाल पत्रिका से जुड़ी हुई हैं।आप शिक्षक के तौर पर बरेली की गंगानगर कालोनी (उ.प्र.) में कार्यरत हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “बात करें हम बचपन की..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुस्कान

Tue Mar 14 , 2017
सृष्टि के, असंख्य जीवों में.. श्रेष्ठ है मनुष्य। कुत्ते,बिल्ली, हाथी,घोड़ा,गधा अनेक जीवों में।। खुद को साबित किया, समझदार.. पर भूल गया हँसना, लाना चेहरे पर मुस्कान। ईश्वर ने यह अधिकार सिर्फ, मानव को ही दिया.. मुस्कुरा सकता है मानव ही, गधा नहीं।। फिर क्यों, नफरत का बीज बोकर.. छीन ली […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।