बारिश*

0 0
Read Time2 Minute, 57 Second
priyanka pankhi
*जैसे ही आसमान में घनघोर घटा छायी, बिजली कड़क ने लगी, बादल भी अपने बरसने के पूरे मूड़ में आ गया और श्वेत से श्याम रंग धारण किया वैसे ही प्रीतेश के मन रूपी बादल के रंग भी बदलने लगे।*
 वो कला रंग भी शायद अतित की काली यादों को ताज़ा कर रहा था साथ धड़कन को भी तेज़। यह इस साल के मौसम की प्रथम बारिश थी जो प्रीतेश को यादों रूपी बारिश से भीगो रही थी।
 बिजली के जैसे शीतल का दिदार उसकी आँखों में चमकने लगा। वो उस दौर की यादों में शायद भीगने से डर रहा था। शाम के सात ही बजे थे पर अंधेरा इतना फैला की जैसे रात ही हो गयी हो।
       अपने कमरे में लैपटॉप पर का काम  छोड़कर फ़टाफ़ट आरपार दिखने वाले खिड़कियोँ के ग्लास बंध करने के साथ पर्दे भी लगा दीये कहीं यह बारिश का दृश्य उसकी स्मृति में शीतल की छाया न ले आये। उसने कानों में रुई लगा ली ताकि बारिश  की आवाज उसको शीतल के आवाज की याद न दिला दे।
*आखिर मौसम का जीवन की घटनाओं पर इतना प्रभाव होता है यह उससे ज्यादा कौन समझ सकता था भला?* शीतल उसकी अर्धांगिनी थी जो आज से छह- सात महीने पहले ही यह दुनिया छोड़कर चल बसी थी। न चाहते हुए भी प्रीतेश की आँखों में वो दृश्य उमट पड़ा। शीतल को बारिश बहुत प्रिय थी। दोनो कई बार इस मौसम में लॉन्ग ड्राइव पर जाते।  अंतिम बार वो और शीतल कहीं बीच पर घूमने निकले थे फिर इस बरसात ने शीतल को लौटने न दिया।!
     *जिस मौसम में प्रणय के फ़ाग खेले वहीं आज आग लगा रहे थे।* आखिर जो सदा आग बुझाता है वह भी ऐसी यादों रूपी अग्नि में जला सकता है! पानी भी समय सम बेवफ़ा हो सकता है! कहीँ यह शीतल ही है जो ऊपर से मेरी यादों में रो रही है! ऐसा सब सोचते सोचते तो कहीं कुदरत को कोसते कोसते उसे कब नींद लग गयी पता ही नहीं पड़ा। सुबह छह बजे का सूरज शीतल सम शीतल और बादलों से ढंका हुआ महसूस किया जिसने धीरे धीरे दिन बढ़ते गरमाहट ऐसी दी की शीतल की यादों रूपी शीतलता भी दैनिक व्यस्तता के कार्यो में ओझल हो गयी पर पूर्णतः गायब तो इस जीवन में कभी नहीं होंगी।
नाम – प्रियंका शाह
 खारघर (नवी मुंबई)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आँसू 

Tue Jul 17 , 2018
दिल की दीवारें जब दरकी रिस रिस जल की बूँदे सरकी। पीड़ा के बदरा मंडराये अश्रु नयन ये रोक न पाये। आँसू आखों का मौन तोड़ यह गिरा नयनो की बेजोड़ अवरुद्घ कंठ नहीं कह पाता यह सारी गाथा समझाता । यह नयनों का दुर्लभ मोती ओस बिन्दु निज आभा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।