क्या है नैतिकता ?

0 0
Read Time2 Minute, 50 Second

devendr soni

सामान्यतः नीतिगत विचारों को,उसके सिद्धान्तों को व्यवहार में अपनाना ही नैतिकता कहलाता है। यह नीतिगत विचार और सिद्धान्त,देशकाल,समय तथा परिस्थितियों के अनुसार सबके लिए अलग-अलग हो सकते हैं। जब इनमें भिन्नता आती है तो उसे अनैतिकता का नाम दे दिया जाता है।
विचार करें तो पाते हैं-किसी के लिए भी झूठ बोलना अनैतिक है। कोई भी इससे असहमत नहीं,लेकिन एक अधिवक्ता के लिए यही झूठ,कर्म में बदलकर नैतिकता के दायरे में आ जाता है। सभी मानते हैं-चोरी करना अनैतिक है,लेकिन जब यह कर्म में बदलता है तो करने वाले की रोजी-रोटी का साधन बन जाता है। उसके लिए यह नैतिक है। स्त्री की देह(व्यापार) का उपयोग कहीं नैतिक है तो अनैतिक भी है। कहीं ५ पति होना नैतिक है,४ विवाह करना नैतिक है तो कहीं ये सब अनैतिक भी है। कहने का तात्पर्य सिर्फ इतना है कि, `नैतिकता` बहुत लचीली होती है। इसे एक सिद्धान्त या एक राय से संचालित नहीं किया जा सकता,और न ही अपनाया जा सकता है। नैतिकता के सामान्य और सर्वमान्य सिद्धान्तों को स्वीकारते हुए यदि हम उन्हें आचरण में लाते हैं,तो वे धीरे-धीरे हमारे संस्कार का रूप धारण कर लेते हैंl यहीं से फिर स्व संस्कृति का विकास होता है। यही संस्कार ईश वंदना से लेकर तमाम सामाजिक,पारिवारिक दायित्वों के निर्वहन का संवाहक बनता है,जिसे हम नैतिकता और आदर्श का नाम दे देते हैं।
किसी घर में बड़ों को चरण स्पर्श किया जाता है,किसी घर में गले लगाया जाता है। दोनों ही तरीके नैतिकता के दायरे में आते हैं,पर कहीँ ये गलत हैं तो कहीं ये सही हैं। ऐसे अनेक उदहारण हैं,जो सोचने पर विवश करते हैं कि-आखिर क्या है नैतिकता ?,कैसे बचाएं इसे ?,तो मुझे एक ही उत्तर मिलता है-सर्वमान्य सिद्धान्तों और स्व आचरण को मानते हुए मर्यादा में अपना जीवन व्यतीत करें और लोकोपयोगी कार्य के सहभागी बनें। यही सबसे बड़ी नैतिकता है,जिसे हम सप्रयास बचा सकते हैं।

                                                    #देवेन्द्र सोनी

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गुजारा नहीं करते

Mon Nov 27 , 2017
कभी गद्दार उन्हें कहकर गद्दारी नहीं करते, मक्कार उनको कहकर मक्कारी नहीं करते। वो नादां है इतने कि समंदर भी कह उठे, तूफान उनको कहकर तूफानी नहीं करते। हो सकता है मेरी गल्फहमी हो फिर भी, ईमान बिका कहकर बेईमानी नहीं करते॥ हम झूठी शान बताकर सम्मान नहीं करते, सौ […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।