सजा प्यार की

0 0
Read Time3 Minute, 36 Second

sudha kanouje

सोनू को उसकी सहेलियां,`सोनू` नाम से कम,`माधुरी दीक्षित` नाम से अधिक पुकारती थी। उसकी सुंदरता के चर्चे सारे शहर में थे। उस पर उसकी सादगी और संस्कारों ने उसकी सुंदरता में चार चांद लगा दिए थे।
सोनू के घर से कुछ ही दूरी पर सुनील नाम का ब्राम्हण लड़का रहता था। धीरे-धीरे सोनू और सुनील करीब आने लगे,किन्तु सुनील का प्यार सिर्फ दिखावा है,सोनू इस बात से विल्कुल अंजान थी।
दोनों के चर्चे जोर-शोर से मुहल्ले,पड़ोस,शहर में होने लगे। तब सोनू की माँ ने जो एक शिक्षिका थी,सोनू को बहुत समझाने की कोशिश की -`बेटा सुनील जाति का ब्राम्हण है और हम छोटी जाति केl सुनील के परिवार वाले इस रिश्ते को कभी स्वीकार नहीं कर सकते, इसलिए तेरी मौसी ने जो लड़का बताया है वह कॉलेज में प्रोफेसर हैl मानव की शादी में उन लोगों ने तुझे देखा था,तभी से वे लोग मौसी से रिश्ते की बात करने के लिए कह रहे हैं, पर तेरा दिमाग ठीक न होने के कारण मैं कुछ जबाब नहीं दे पा रही हूँ। बेटा,मैं तुझे आखिरी बार समझा रही हूँ,कि सुनील तुझसे शादी नहीं करेगा। उसके पीछे तू अपनी जिंदगी बर्बाद न कर,हम सबके लिए यही अच्छा होगा कि तू शादी के लिए हाँ कर दे।`
माँ के समझाने का सोनू पर कोई असर नहीं हुआ। उसको तो बस एक सुनील ही सच्चा जीवनसाथी दिखाई दे रहा था।
उधर सुनील के घरवालों ने सुनील की चुपचाप शादी भी तय कर दी। `चट मंगनी-पट ब्याह` की सोचकर सबसे ये बात छुपाकर रखी। सोनू को उस दिन खबर लगी,जिस दिन सुनील की सगाई हुई।
सुनील पर इतने पहरे लगा दिए गए कि,सोनू का सुनील से मिलना नामुमकिन हो गया। तीसरे दिन सुनील की धूमधाम से उसी के दरवाजे के सामने से बारात भी निकल गई।
सोनू के दिल पर क्या बीती,यह कोई नहीं समझ सका…l  सुनील के घरवालों को सोनू से क्या मतलब, उन्होंने तो एक जंग जीती थी। प्यार की इस जंग में सोनू ठगी गई। सोनू इस धोखे को सहन नहीं कर सकी और सुबह चार बजे,जब सब लोग गहरी नींद में थे,तब अपने ऊपर केरोसिन डालकर खुद को आग के हवाले कर दिया। सुनील के घर खुशियां थी,सोनू के घर मातम। सोनू अगर थोड़ी हिम्मत से काम लेती तो,उसके घर में भी खुशियां होती, और शायद वह सुनील को अच्छा सबक भी सिखा देती। 

                                                                    #सुधा कनौजे 
परिचय : श्रीमती सुधा कनौजे मध्यप्रदेश के दमोह में न्यू हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी (विवेकानंद नगर) में रहती हैंl श्रीमती कनौजे दमोह के  जिला शिक्षा केन्द्र में एपीसी(जेण्डर) हैंl 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

भाषा और संस्कृति का नाता अनान्योश्रित

Thu Sep 7 , 2017
 डॉ. मनोहर भण्डारी…….. मातृभाषा किसी व्यक्ति,समाज,संस्कृति या राष्ट्र की पहचान होती है। वास्तव में भाषा एक संस्कृति है, उसके भीतर भावनाएं, विचार  और सदियों की जीवन पध्दति समाहित होती है। मातृभाषा ही परम्पराओं और संस्कृति से जोड़े रखने की एकमात्र कड़ी है। राम-राम या प्रणाम आदि सम्बोधन व्यक्ति को व्यक्ति से तथा समष्टि से जोड़ने वाली सांस्कृतिक […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।