अमेरिका की स्वयं सेवी संस्था “सत्यमेव जयते यू एस ए” व “नवोदय क्रांति परिवार भारत” के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित होगा स्पैल्लिंगबीकांटेस्ट

0 0
Read Time5 Minute, 27 Second


भारत के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए बेहतरीन अवसर


नागदा ( धार ) |

नवोदय क्रांति नेशनल मोटिवेटर गोपाल कौशल ने इसकी जानकारी देते हुए बताया की भारत के सरकारी स्कूलों में पढने वाले बच्चों के लिए एक बेहतरीन अवसर लेकर आया है अमेरिका का एक संस्थान “सत्यमेव जयते यू एस ए” जिसके फॉउंडर हैं श्री ओम वर्मा जी। इसके तहत सरकारी स्कूलों में कक्षा 6 से 8 में पढ़ने वाले बच्चों को कांटेस्ट में भाग लेने का मौका दिया जा रहा है। एक विद्यालय से एक बच्चा ही भाग ले सकेगा। भारत मे इसके लिए देश के सरकारी शिक्षको के सबसे बड़े समूह “नवोदय क्रान्ति परिवार” से संपर्क करके आवेदन किया जा सकता है।
नवोदय क्रांति के फॉउंडर सन्दीप ढिल्लों कहते हैं कि हमारे लिए सौभाग्य की बात है कि सरकारी स्कूलों के बच्चों को इस तरह का बड़ा अवसर मिला है कि हमारे बच्चे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कांटेस्ट में भाग ले पाएंगे। उन्होंने ओम वर्मा जी का भी आभार जताते हुए कहा कि विदेश मे रहकर भी अपने देश की शिक्षा के प्रति इतनी शिद्दत से कार्य करने के लिए वो बधाई के पात्र हैं।

“सत्यमेव जयते यूएसए और नवोदय क्रांति परिवार स्पीलिंग बी कांटेस्ट” में भाग लेने के लिए पूरी प्रक्रिया
आवश्यक निर्देश कृपा ध्यान से पढ़ें :-

  1. यह केवल सरकारी स्कूल के बच्चो के लिए किया जा रहा है।
  2. “एक बच्चा एक स्कूल से” लिया जाएगा। जो कक्षा छठी , सातवीं या आठवीं कक्षा से हो।
  3. बच्चे को वीडियो कांफ्रेंस के ज़रिये “सत्यमेव जयते यूएसए और नवोदय क्रांति परिवार स्पीलिंग बी कांटेस्ट” में भाग लेगा । जो सीधे अमेरिका या भारत से आयोजित होगा।
  4. बच्चे की उम्र की वेरिफिकेशन के लिए आधार कार्ड या कोई और भी सरकारी वैलिड फोटो ID स्वीकार की जाएगी । ओर स्कूल के प्रिंसिपल के लेटर हेड पर उस बच्चे की “सत्यमेव जयते यूएसए और नवोदय क्रांति परिवार स्पीलिंग बी कांटेस्ट” में भाग लेने की अनुमति व वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की व्यवस्था की सहमति होनी चाहिए। ये दोनों डॉक्यूमेंट व अन्य जानकारी दिए गए लिंक पर गूगल फार्म पर अपलोड कर दें।
  5. चुने हुए बच्चो का स्पीलिंग बी टेस्ट स्कूल के समय में होगा । इसके लिए 24 घण्टे पहले आपको सूचित कर दिया जाएगा। स्कूल के टीचर को वीडियो कांफ्रेंस करवाने और उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की जिम्मेवारी लेनी होगी।
  6. इसमें बच्चे से 15 स्पेल्लिंग लगातार पूछे जायेगे ।एक स्पीलिंग के लिए 12 सेकंड का समय होगा।
  7. स्पेलिंग भारतीय शब्दकोश से कक्षा के स्तरानुसार ही लिए जाएंगे।
  8. सभी एप्लीकेशन नवोदय क्रांति परिवार के माध्यम से जमा होंगी । सत्यमेव जयते यूएसए डायरेक्ट कोई भी एप्लीकेशन नहीं लेंगे। अतः आप जल्दी से जल्दी किसी भी नवोदय क्रांति मोटिवेटर से संपर्क करके अप्लाई कर दें।
  9. एप्लीकेशन मिलने के बाद यदि PRE-TEST की ज़रूरत पड़ेगी तो टीचर को सूचित करेंगे और यह टेस्ट स्कूल टाइम में और स्कूल के अंदर ही होगा ।
  10. इसमे आवेदन की अंतिम तिथि अक्टूबर 11, 2019 है। दिये गए “गूगलफॉर्म” द्वारा ऍप्लिकेशन्स सपोर्टिंग डाक्यूमेंट्स के साथ जमा हो जानी है । नीचे लिंक दिया जा रहा है:-
https://docs.google.com/forms/d/e/1FAIpQLSegamDXOHOohTELqx6-gldb3fzVPV4ouaXNrzaPKYP7Bk-khQ/viewform?usp=sf_link
  1. रिजल्ट की डेट “13 December” रखी है ।अगर ज़रूरत पड़ी तो रिजल्ट की डेट को आगे बड़ा सकते है। यह टोटल ऍप्लिकेशन्स पर निर्भर करता है।
  2. पहला प्राइज 11,000 रुपये, दूसरा 7500 रुपये, तीसरा 5000 रुपये और पांच कॉन्सोलेशन प्राइज 2100 रुपये के होंगे । और कांटेस्ट में सभी भाग लेने वाले बच्चो को सर्टिफिकेट से सम्मानित किया जायेगा”।
  3. भारत के सभी सरकारी अध्यापकों से अनुरोध है अपने बच्चों को इस स्वर्णिम अवसर का लाभ जरूर दें। इसमे प्रतिभाग करना भी अपने आप मे गर्व की बात है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मै रहूँ न रहूँ,मेरा देश रहना चाहिए

Tue Sep 24 , 2019
मै रहूँ न रहूँ,मेरा देश रहना चाहिए | मै बढ़ूँ न बढूँ मेरा देश बढ़ना चाहिए || आया है जनसँख्या का सैलाब,यह रूकना चाहिए | साधन है सीमित,जनसँख्या तो कम होनी चाहिए || करे मेरा देश विकास,उसका विश्व में नाम हो | बन जाये विश्व गुरु,उसकी विश्व में शान हो […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।