नागदा के शिक्षक गोपाल कौशल की ” पालक के नाम शिक्षक की पाती ” को हरियाणा शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर मिला स्थान

0 0
Read Time1 Minute, 52 Second
FB_IMG_1555008066654
नागदा (धार ) |
सरकारी स्कूल चलें हम प्रवेश अभियान एवं नवोदय क्रांति के दाखिला अभियान अंतर्गत धार जिले के शासकीय नवीन प्राथमिक विद्यालय नयापुरा माकनी नागदा में पदस्थ सहायक अध्यापक नवोदय क्रांति के नेशनल मोटिवेटर गोपाल कौशल द्वारा सरकारी स्कूल में अपने बच्चों कों प्रवेश हेतु प्रेरित करने के लिए “पालक के नाम शिक्षक की पाती ” तैयार की है। इसकी सराहना जिले के अधिकारियों द्वारा की गई है । शिक्षक कौशल के इस नवाचारी प्रयास को हरियाणा शिक्षा विभाग ने अपनी वेबसाइट पर स्थान देकर अपने प्रचार-प्रसार में शामिल किया है । ज्ञातव्य है कि कौशल की इस नवाचारी पाती का विमोचन जिला शिक्षाधिकारी अनिल वर्मा,डाईट प्राचार्य जयंत जोशी ने विमोचन किया था । नवोदय क्रांति के संस्थापक संदीप ढिल्लों ने बताया कि शिक्षक कौशल  शिक्षा को आनंदमयी ,रोचक बनाने हेतु रोचक नवाचार,टीएलएम का निर्माण करते – रहते वही इनकी बाल कविताएं देश के प्रतिष्ठित पत्र – पत्रिकाओं में प्रकाशित होती हैं तथा कौशल की बाल कविताएं देश के कई विद्यालयों में पढाई – सुनाई जा रही हैं । इन प्रयासों के लिए कौशल कई प्रतिष्ठित सम्मानों से सम्मानित भी हो चुके है ।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रहमदिल

Mon Apr 15 , 2019
बढ़ती गर्मी के मौसम में तपते घर और आंगन में पशु- पक्षी का ध्यान रहे  जीव कोई प्यासा न रहे दाना पानी इन्हें खिलाओ बढ़ती गर्मी से इन्हें बचाओ प्रकृति के ये भी अंग है मनुष्य के हितचिंतक है पेट भरने का इनको भी हक़ है आपके ये रक्षा कवच […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।