संवाद लड़का-लड़की

0 0
Read Time3 Minute, 28 Second

मैं तुमसे कुछ कहना चाहती हूँ लेकिन उससे पहले लड़कों की तीन खूबी और तीन बुराई बताओ
“पहली खूबी यह है कि मैं लड़का हूँ
“क्यों ! लड़की होना गलत है क्या? तुम लिंगभेद को बढ़ावा देते हो यह खूबी नही मानते।”
“नहीं यह लिंगभेद को बढ़ावा नहीं हर किसी को भगवान् ने जैसा बनाया उसी मे गर्भ करना चाहिए। और मुझे लड़का होने पर गर्व है, तो इसमें गलत क्या?”
“ओह अच्छा इंटेलीजेंस ब्वॉय दूसरी बताओ? “
“हम वक्त के गुलाम और भावनाओं के पाबंद होते हैं।”
“गुलाम! मतलब भाग्य पर निर्भर रहते हो। कर्म को नहीं मानते, और भावनाओं के पाबंद मतलब पुरानी सोच के मां बहन के कहने पर पत्नी को भी मार सकते हो ?”
“जी नहीं वक्त का गुलाम हूँ भाग्य का गुलाम नहीं , खराब वक्त में भी भाग्य लिखा जा सकता है, और भावनाओं का पाबन्द हूँ मानसिक पाबंद नहीं सोचन शक्ति है।”
“ओह सीरियस मैन,तीसरी बताओ।
“हम प्रकृति प्रेमी होते हैं जैसे भांग गांजा वगैरह वगैरह
“भकक! चलो अब कमियाँ बताओ।”
“हमसे लड़की जरा सा प्यार से बात क्या कर ले, हम उसे प्यार समझ बैठते हैं, और जाने क्या-क्या सोच लेते हैं, चाहे वह चुड़ैल ही क्यों न हो हुस्न परी का दर्जा देकर समाजिक व्यवस्था के साथ खिलवाड करते हैं।”
“अच्छा अच्छा दूसरी बताओ।”(लार घूंटते हुए )
“दूसरा लड़कियाँ हमसे झूठ मूठ का प्यार इजहार करती हैं और चिकनी चुपडी बातें करके दिल तोड़कर चली जाती हैं , लेकिन हम फिर भी लडकियों पर यकीन कर लेते हैं , और सोचते हैं कि यह वैसी नही है जबकि अधिकतर वैसी ही होती हैं।”
“नहीं नहीं ऐसा नही होता तुम लडकों की सबसे बड़ी समस्या है सब को शक की निगाह से देखते हो गलत बात है, सभी लड़कियाँ ऐसी नही होतीं, तुम क्या यह बात सही मानते हो?”
“मैं सही मानता हूँ तभी टॉप तीन कमियों में इन्हें गिनाया, और खुदा कसम मैं कभी भी किसी लड़की पर एतबार नही कर सकता चाहे वह अपने बाप के सामने ही क्यों न प्यार का इजहार करे।”
“तुमसे प्यार का इजहार और बाप! खैर तीसरी बताओ।”
“हम भावनाओं को समझ लेते हैं हमें यह भी पता होता है हमारे साथ कौन क्या कर रहा है फिर भी हम सब जानते हुए उसपर ऐतबार करते हैं।”
“जानते हो फिर भी क्यों ऐतबार करते रहते हो कोई खास वजह?”
“वह सब छोड़ो यूपीएससी का इंटरव्यू नहीं दे रहा। खैर फिलहाल मुझे यह याद नहीं आ रहा। वैसे तुम कुछ कहने वाली थी?”
“अंऊंअ।”
“वो हैलो क्या सोच रही हो कुछ कहने वाली थी?”
“आं मुझे मुझे याद नहीं आ रहा सोच कर बताऊंगी।”

आशुतोष तीरथ
       गोण्डा

matruadmin

Next Post

मत करो बदनाम

Sun Jul 19 , 2020
लगाकर दिल तुम अपना, फिर मुँह मोड़ा न करो। किसी के दिल से तुम, इस तरह खेला न करो। मिले थे दिल हमारे, तभी तो साथ हुए थे। पर अब क्या हो गया तुमको, जो रूठ गये हो हम से।। बड़ी बड़ी कसमें तुम, उस समय खा रहे थे। जब […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।