जौहर ज्वाल

0 0
Read Time2 Minute, 50 Second
vijaykant
हाय! जल गई अग्नि-ज्वाल में,
पद्मिनी संग सहस्त्रों रानियाँ।
छू नहीं पाया बदन खिलजी,
रही केवल राख निशानियाँ॥
लाज देह देश धरती की,
कुर्बानी देकर बचा लिया।
छल से पकड़ कैद कर राणा,
को खिलजी ने दगा दिया॥
गोरा बादल वीर बांकुरे,
शान थे राजपूताना के।
गढ़ चितौड़ के नर नाहर,
थे सेवक पद्मिनी-राणा के॥
कैदी राजा राणा रतन सिंह,
छूटा कैद गरजे रण में।
केवल जल आहार मास भर,
थी शक्ति बची नहीं तन में॥
जी भर लड़ा समर शूर फिर भी,
भूमि मेवाड़ की ओर चला।
मगर रिपु दल सैन्य अधिक,
प्रबल शत्रु में गया घिरा॥
रतन सिंह वह रतन भूमि का,
दुखद वीर गति को पाया।
आतताई अल्लाउद्दीन ने,
कहर मेवाड़ पर बरपाया॥
लड़े मरे गोरा बादल पर,
आँच किले पर नहीं आई।
सुन राणा की निधन शोकाकुल,
जौहर ज्वाल रानी ने जलवाई॥
कूद पड़ी सब पद्मिनियाँ,
चौदह हजार जल राख बनी।
छू न सका सत्यव्रती का दामन,
भारत गौरव इतिहास बनी॥
चन्द गलतियाँ जयचन्द की,
पड़ा द्वेष-देशद्रोह भारी।
होती आई है अतीत से,
हे भारत तुझसे गद्दारी॥
                                                       #विजयकान्त द्विवेदी 
परिचय : विजयकान्त द्विवेदी की जन्मतिथि ३१ मई १९५५ और जन्मस्थली बापू की कर्मभूमि चम्पारण (बिहार) है। मध्यमवर्गीय संयुक्त परिवार के विजयकान्त जी की प्रारंभिक शिक्षा रामनगर(पश्चिम चम्पारण) में हुई है। तत्पश्चात स्नातक (बीए)बिहार विश्वविद्यालय से और हिन्दी साहित्य में एमए राजस्थान विवि से सेवा के दौरान ही किया। भारतीय वायुसेना से (एसएनसीओ) सेवानिवृत्ति के बाद नई  मुम्बई में आपका स्थाई निवास है। किशोरावस्था से ही कविता रचना में अभिरुचि रही है। चम्पारण में तथा महाविद्यालयीन पत्रिका सहित अन्य पत्रिका में तब से ही रचनाएं प्रकाशित होती रही हैं। काव्य संग्रह  ‘नए-पुराने राग’ दिल्ली से १९८४ में प्रकाशित हुआ है। राष्ट्रीयता और भारतीय संस्कृति के प्रति विशेष लगाव और संप्रति से स्वतंत्र लेखन है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ऐ शाम तू काश रुक जाती

Mon Nov 20 , 2017
ऐ शाम तू काश रुक जाती… तुझे देखने को जी भर के, दिल करता है। तेरे जाने से गुमसुम रहता हूँ… अक्सर तन्हाइयों में, रात गुजर जाती है। ऐ शाम तू काश रुक जाती… तुझे देखने को जी भर के, दिल करता है। अक्सर रुसवाइयों से भरी… तेरी लालिमा मुझे […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।