एक भाषा का वेदनापूर्ण निवेदन….

2
0 0
Read Time7 Minute, 47 Second

lili

सदियों से उसे समृद्ध बनाने वाली,प्राण फूंकने वाली,सदैव विकास पथ पर चोली-दामन सा साथ निभाने वाली आंचलिक बोलियों को इतनी निर्ममता से उससे अलग करने का विचार भी मन मे ना लाएंँ। भारत विभिन्नताओं का देश है,यदि उत्तर से दक्षिण और पूरब से पश्चिम तक सरसरी दृष्टि से इसका सर्वेक्षण किया जाए तो भौगोलिक,सांस्कृतिक, धार्मिक, क्षेत्रिय,भाषायिक वैभिन्नता देखने को मिलती है,परन्तु इतनी विविधताओं को समेटे भारत की माटी पूरे विश्व को अवाक् करने वाली अदभुत एकता की स्वामिनी है।इसकी यह विशिष्टता एक ऐसा इन्द्रधनुषी रंगों का चक्र है,जब यह घूमता है तो इसके सभी रंग एक दूसरे मे समाहित हो एकरंगी हो जाते हैं। ऐसी अक्षुण्य एवं विलक्षण ‘अनेकता में एकता ‘ का गुण शायद अन्यत्र कहीं देखने को मिले।
भारत का हर नागरिक अपनी मातृभूमि की इस विलक्षण प्रतिभा को महसूस कर गौरवांवित होता है,परन्तु कष्ट होता है जब अपने ही कुछ भाई-बंधु निम्न कोटि के राजनीतिक स्वार्थों के वशीभूत हो देश की अक्षुण्ता को छिन्न-भिन्न करने का सतत् प्रयास समय समय पर और अलग-अलग तरीकों से करते रहते हैं। आठवीं अनुसूची में भोजपुरी और राजस्थानी बोलियों को सम्मिलित कर भाषा का दर्जा दिलाने का प्रयास ऐसी ही ‘भाषायिक राजनीति’ का उदाहरण जान पड़ता है। ‘हिन्दी , हिन्दोस्तान की पहचान है’,जितना उदार ‘मेरे भारत’ का ह्दय, उतनी ही उदार इसकी भाषा ‘ हिन्दी’ है। भोजपुरी, ब्रज,अवधी,पूर्वी हिन्दी,कुमायुनी हिन्दी तथा पूर्वी हिन्दी आदि जितनी भी अन्य आंचलिक एंव क्षेत्रिय बोलियां हैं,सब मिलकर हिन्दी का शरीर निर्माण करती हैं। यह बोलियां हिन्दी को रक्त संचार करने वाली धमनियां हैं,हिन्दी साहित्य का इतिहास उठाकर देखा जाए तो, वीरगाथा काल से आधुनिक काल तक के विकास में यह बोलियां निरन्तर ‘हिन्दी’ को पोषक तत्व प्रदान कर सुन्दर,सुगठित एंव विस्तृत रूप प्रदान करती रहीं हैं और भाषायिक राजनीति परस्त अपने निहित स्वार्थों की पूर्ति हेतु इस पर कुठाराघात कर इन्हें हिन्दी से अलग करना चाहते हैं। क्या आपने कभी सोचा कि,किसी एक रक्त संचार करने वाली धमनी को काटकर अलग कर देने के दूरगामी परिणाम…?? क्या वास्तव में एक- दूसरे से अलग होकर किसी एक का अस्तित्व विस्तार पा सकेगा ? जी नहीं,कदापि नहीं। हैरानी होती है ऐसे लोगों की विवेकहीन और संक्षिप्त सोच पर और कष्ट भी।
आठवीं अनुसूची में हिन्दी के साथ 21 अन्य भाषाएँ भी शामिल हैं, जिनका अपना एक ‘मानक व्याकरण’ है, ‘लिपि’ है और प्रान्त में उन्हें बोलने वाला एक विशाल जनसमुदाय भी है, परन्तु भोजपुरी बोली की ऐसी निजस्व कोई लिपि, व्याकरण अथवा साहित्य नहीं है,यह तो मात्र एक ‘घरवा बोल-चाल’ की भाषा है।इसको ‘राजभाषा’ का दर्जा दिलवाने की बात बेहद बचकानी है। किसी राज्य के सरकारी कार्यालयों में राजभाषा के रूप में व्यवहार किए जाने के लिए जिस स्तर की समृद्ध,सुदृढ़,परिष्कृत और सम्पन्न भाषा की आवश्यकता होती है,ऐसे गुण ‘भोजपुरी’ बोली में नहीं हैं।
जिस तरह आज भोजपुरी को सूची में शामिल करने की मांग की जा रही है, कल कोई अन्य आंचलिक बोली सिर उठाती दिखेगी, और इस तरह इन बोलियों से ‘खाद’, माटी,पानी और ऊर्जा प्राप्त कर स्वस्थ और सुदृढ़ वृक्ष के रूप में पल्लवित हो रही हिन्दी मुरझाकर सूख जाएगी। यह प्रयास एक भाषा के अस्तित्व को चोट पहुँचा कर कमजोर करना होगा,जिसके परिणाम स्वरूप हिन्दी कभी भी ‘अंग्रेजी’ भाषा के समानान्तर अपना स्थान नहीं बना पाएगी। अंग्रेजी भाषा का बढ़ता प्रभाव और हर क्षेत्र मे पैर पसारता इसका वर्चस्व ‘हिन्दी के हिन्दोस्तान पर ग्रहण की भांति सदैव के लिए लग जाएगा।
देश के साहित्यकार, माननीय प्रधानमंत्री,समस्त हिन्दी प्रेमी जहाँ हिन्दी को केवल राष्ट्रीय ही नहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जिस प्रतिष्ठा और मर्यादापूर्ण स्थान दिलाने के लिए प्रयासरत हैं,वहीं कुछ स्वार्थपरक लोग हिन्दी को अपनी ही रक्तसम्बन्धियों से अलग कर भावनात्मक,रचनात्मक एंव शारीरिक रूप से कमजोर और छिन्न-भिन्न करने की सोच को दिशा देना चाह रहे हैं।
एक भाषा का वेदनापूर्ण निवेदन है कि,सदियों से उसे समृद्ध बनाने वाली, प्राण फूंकने वाली,सदैव विकास पथ पर चोली-दामन-सा साथ निभाने वाली आंचलिक बोलियों को इतनी निर्ममता से उससे अलग करने का विचार भी मन में न लाएं , वरन एकजुट होकर भाषा का समग्र विकास सोचें।छोटे-छोटे प्रान्तीय एवं क्षेत्रिय स्वार्थों से ऊपर उठकर राष्ट्रीय एंव अन्तर्राष्टीय स्तर पर ‘हिन्दी’ को अपनी अमिट पहचान बनाने मे आपना योगदान दें।
जय हिन्द, जय हिन्दी!!
                                                                             #लिली मित्रा

परिचय : इलाहाबाद विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर करने वाली श्रीमती लिली मित्रा हिन्दी भाषा के प्रति स्वाभाविक आकर्षण रखती हैं। इसी वजह से इन्हें ब्लॉगिंग करने की प्रेरणा मिली है। इनके अनुसार भावनाओं की अभिव्यक्ति साहित्य एवं नृत्य के माध्यम से करने का यह आरंभिक सिलसिला है। इनकी रुचि नृत्य,लेखन बेकिंग और साहित्य पाठन विधा में भी है। कुछ माह पहले ही लेखन शुरू करने वाली श्रीमती मित्रा गृहिणि होकर बस शौक से लिखती हैं ,न कि पेशेवर लेखक हैं। 

 

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

2 thoughts on “एक भाषा का वेदनापूर्ण निवेदन….

  1. सार्थक एवं संतुलित विचार। लेख ने भाषा और बोली पर नए सिरे से सोचने के लिए प्रोत्साहित किया है। वेदना की अनुभूति भी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मोनालिसा की हँसी......

Mon Jan 30 , 2017
किसने देखी है, मोनालिसा की हँसी… शायद चित्रकार ने, या तुमने या हमने.. शायद किसी ने नहीं| गाँव की पगडंडी पर, पहाड़ों और खेतों की मेढ़ पर बकरियाँ चराती थावरी की हँसी, भुला देती है मोनालिसा को| लेकिन तब वहाँ न चित्रकार होता है, न फोटोग्राफर होती है सिर्फ़ प्रकृति […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।