एक और अधूरी प्रेम कहानी…

1
0 0
Read Time4 Minute, 43 Second
l r seju
भाग १….
महाविद्यालय की छुट्टियां हो चुकी थी, इस बार कहीं घूमने जाने का कोई कार्यक्रम नहीं बनाया,इसलिए ख़ाली समय ज्यादातर सोशल मीडिया पर बिताया करती थी। बहुत दोस्त बने, पर राजीव नाम का लड़का मुझे रोज संदेश भेजा करता था ,जो अपने आपको बनारस का बता रहा था।
हमारी रोज बात हुआ करती थी। धीरे-धीरे हम अच्छे दोस्त बन गए। वह बहुत बातें करता था। कभी-कभी तो मुझे डर लगता था,फिर भी इस अजनबी से बात कर लेती थी।
एक दिन बात-ही-बात में उसने मेरी तस्वीर मांगी पर,मैंने मना कर दिया। फिर भी कुछ दिन बाद भेज दी।
-तुम बहुत सुंदर हो,जैसे चाँद जमीन पर उतर आया….जैसे आसमान से आई एक खूबसूरत परी हो…’यू आर रियली ब्यूटीफुल…’
ऐसा लगा जैसे कि,राजीव मेरी तस्वीर देखकर पागल हो गया हो।
फेसबुक पर बात करते-करते कब फ़ोन से और कब मुलाकातों का सिलसिला शुरू हुआ,पता ही नहीं चला। दरअसल वो बनारस का था पर,दिल्ली विश्वविद्यालय का छात्र था।
एक दिन उसने प्रस्ताव भी दिया,लेकिन मैंने मना कर दिया। मुझे अजीब लगा कि,मैंने उसे मना क्यों किया। वो आधुनिक नहीं था,लेकिन अच्छा लड़का था। मुझे भी उससे लगाव हो गया था,पता नहीं क्यों,वो मुझे अच्छा लगने लगा था,हर बार मिलने को दिल चाहता था।
एक दिन दोनों बगीचे में मिले..सरला खड़ी थी,पेड़ के पत्ते के छोटे-छोटे टुकड़े करके जमीन पर फेंक रही थी।जैसे कि वो तनाव में थी,मन में अजीब-सी टीस थी..तभी राजीव बोला-अरे सरला तुम यहाँ खड़ी हो,और मैंने तुझे कहाँ-कहाँ नहीं ढूंढा….तुम भी ना..
-बस ऐसे ही यहाँ खड़ी हो गई। जल कितना शांत और निर्मल है,क्या मनुष्य भी ऐसा हो सकता है? सामने पुल की ओर इशारा करते हुए उदास मन से कहा।
-‘क्या हुआ सरला! बहुत उदास लग रही हो।’ राजीव ने पूछा।
-कुछ नहीं यार।
-अगर कोई परेशानी है तो,मुझे अपना समझकर बांटो।
-‘क्या बताऊँ यार, हमें तो अपनों ने ही मारा है। समझ नहीं आ रहा ,किस पर विश्वास करुं,पुरुषों पर तो भरोसा ही नहीं रहा।’सरला ने दर्दीले स्वर से कहा।
सुनकर राजीव सरला के पास आया ओर कन्धे पर हाथ रखकर बोला-
‘आखिर बात क्या है ?’
-‘मेरे परिवार की अंतर्कलह…माँ-बाप का अलगाव….।’
जी हाँ, सरला बेशक अच्छे परिवार से और इकलौती संतान थी,पर माँ-बाप के आपसी झगड़े बचपन से देख रही थी। बात-बात पर झगड़ना,मारपीट करना सरला के पिता की आदत थी। कल रात तो हद कर दी-सरला को दो थप्पड़ जड़ते हुए पूछा
-तुम फोन पर किससे बातें करती हो,दिन -रात बस लगी रहती हो?
-‘नहीं पापा,किसी से नहीं करती हूँ।’ सिर झुकाकर धीरे से सरला ने कहा।
इतने में सरला की माँ आई और बोली
-‘आप इसे क्यों मार रहे हो’?
-‘तुमने ही बिगाड़ा है इसे,पूछो इसको…ध्यान रख इसका,नहीं तो ये…..’
ऐसे जोर से बकते हुए पिताजी चले गए।
कल रात की घटना सरला से सुनकर राजीव भी परेशान हो उठा।
-‘अब तुम ही बताओ,मैं क्या करुं?’ सरला ने पूछा।
-तेरी ये परेशानी देखी नहीं जाती,एक बात कहूं!
-कहो।
-‘क्यों न हम शादी कर लें,मैं तुझे बहुत खुश रखूँगा। किसी बात की कोई परेशानी नहीं होगी,सिर्फ मैं और तुम।’
    सरला ने कोई जबाब नहीं दिया। दोनों बात करते-करते बाजार की ओर चल निकले,तभी सरला के पिताजी ने देख लिया। वो सरला को पकड़कर घर ले गए..।(शेष अगले भाग में..)
                                                                                                              #एल.आर. सेजू
परिचय : एल.आर. सेजू थोब राजस्थान की तहसील ओसिया(जिला जोधपुर) में रहते हैं।आपको हिन्दी लेखन का शौक है। अधिकतर लेख लिखते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

One thought on “एक और अधूरी प्रेम कहानी…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मातृभूमि

Tue Jul 25 , 2017
वरेण्य मातृभूमि की प्रचंड पुण्यभूमि की अखंड साधना करें। कश्मीर में प्रभुत्व शान्ति सौम्यता के भाव हों ये भावना करें॥ हिन्दुत्व का प्रभाव हो प्रचार हो,प्रसार हो न कि दुष्प्रचार हो। कश्मीर है अभिन्न अंग देश का समग्रता से मन में ये विचार हो॥ माँ भारती के ताज में न […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।