कविता में नवाचार और प्रयोग के पक्षधर रहे शमशेर बहादुर

1 0
Read Time3 Minute, 29 Second

इंदौर। श्री मध्यभारत हिन्दी साहित्य समिति, इन्दौर के साप्ताहिक कार्यक्रम कालजयी साहित्यकार स्मरण शृंखला में आज मंगलवार को शमशेर बहादुर सिंह के साहित्यिक कृतित्व और व्यक्तित्व पर चर्चा करते हुए उन्हें उनकी रचनाओं के साथ याद किया गया। 13 जनवरी, 1911 को जन्मे और 12 मई, 1993 को इस संसार से विदा लेने वाले शमशेर बहादुर ने अपने साहित्य की जीवंत डायरी छोड़ी है। साहित्य मंत्री डॉ. पद्मा सिंह ने संचालन के साथ उनके जीवन वृत्त तथा साहित्यिक अवदान पर विचार व्यक्त किये। नागार्जुन, शमशेर और त्रिलोचन की इस तिकड़ी को भला कौन भुला सकता है। उन्होंने कहा कि शमशेर जी निराला जी को अपना गुरू मानते थे। उनकी रचनाओं में प्रेम, प्रकृति, दर्शन, समाज संगीत की ध्वनियों के साथ आनंद देता है।

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ ने कहा के वे रूमानी कविता के कवि थे और बिंबवादी कवि के नाम से जाने जाते हैं। नकारे गये विषयों को अपने साहित्य का विषय बनाते रहे। डॉ. सुनीता फड़नीस ने कहा कि अज्ञेय जी ने उन्हें कवियों का कवि कहा था। निराला के बारे में उनकी यह कविता ’जो तुम भूल जाओ तो हम भूल जाएँ… वो खामोशियाँ बहुत नाम है, एक शमशेर भी है…’ सुनाई। श्रीमती राधिका इंगले ने कहा कि वो विशिष्ट शैली के कवि रहे। उनको समझने के लिए उनका अध्ययन करना पड़ेगा। मोहन रावल का कहना था कि शमशेर अपने समकालीन कवियों में सबसे कठिन कवि थे। वे अपने युग का प्रतिनिधित्व करते थे। उन्होंने उनकी एक रचना पढ़ के सुनाई ’मेरी बांसुरी है एक नाव की पतवार, जिसके स्वर गीले हो गए हैं…’। डॉ. अखिलेश राव ने शमशेर जी की ग़ज़लों, कविताओं, रूबाइयों और उनकी शायरी की विशेषताओं पर प्रकाश डाला। उनकी ये पंक्तियाँ ’तुम्हारी चोटें होंगी, हमारा सीना होगा, अब तो जीना होगा।’ डॉ. आभा होलकर ने उनकी एक प्रसिद्ध ग़ज़ल सुनाई ’वही उम्र का एक पल कोई लाये…।’ डॉ. पुष्पेन्द्र दुबे ने शमशेर जी की काव्य रचना प्रक्रिया पर विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर शमशेर जी एक प्रसिद्ध रचना ’आईना’ दूरदर्शन से प्रसारित, उन्हीें की आवाज़ में सुनाई गई। अंत में आभार प्रचारमंत्री हरेराम वाजपेयी ने व्यक्त किया। इस अवसर पर सर्वश्री अनिल भोजे, संतोष त्रिपाठी, किशोर यादव, घनश्याम यादव, छोटेलाल भारती, राजेश शर्मा, श्री बाघमारे, शांता पारेख आदि काफ़ी संख्या में साहित्यकार उपस्थित रहे।

matruadmin

Next Post

कविता- उस रास्ते से अब कोई नहीं गुजरता

Sun May 19 , 2024
सूर्यास्त के समय वो गुनगुनाते हुए निकल जाता था। शायद ही ऐसा होता की उसका पूरा खोमचा बेचा न गया हो। आते वक्त साइकल की घंटी बजाता और जाते वक्त गुनगुनाता। उसके जाने के कुछ पल के पश्चात पशुओं का आना होता वहां। गांव से जाता था वही एक रास्ता […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।