फटे_जूते की महिमा

1 0
Read Time2 Minute, 56 Second

फटे जूते अपने आप में अनोखे होते हैं जो धूल खाकर अनुभव समेटकर ठोकर खाकर भी आगे बढते जाते हैं । और आगे भी बढते रहने का हौसला रखते हैं । ये वही जूते है जो स्वयं कांटो पर चले हैं पर मजाल नहीं कि पैरो तक चुभने दें।
अब इन्हें तो लोग निश्चिंत होकर पहनते हैं न मिट्टी लगने का डर न चोरी होने का भय न फटने की चिंता ।
हाँ चोरी शब्द से याद आया फटे जूते के कारण ही भगवान में ध्यान लगता है । कैसे? नये होते तो मंदिर के बाहर उतारकर भी चित्त से न उतरता सो ध्यान कैसे लगता। इसीलिए तो ये बड़े अनमोल है । वैसे ये मध्यमवर्गीय परिवार से दूर रहते हैं या तो निम्न वर्ग के लोगों के लिए उपयोगी होते हैं या अमीर वर्ग के कंजूसो का पसंद मध्य वर्ग इससे जल्द ही दूरी बना लेता है।
वैसे फटे जूते कही भी धोखा दे जाने का भय साथ लेकर चलते हैं पर बड़े काम के भी है किसी पर वार करने का हथियार बनने में इन्हें खुशी होती है । कई बार तो ये सिर चढ़कर बोलते हैं कई के सिर पर सुशोभित होने का अनुभव लेकर फटे जूते इतराते है।
चुनावी सभा हो या नेता जी से नाराजगी इन सभी में बड़े काम आते हैं जहाँ बडे बडो को मंच पर जगह नहीं मिलती वहां बड़े ठाठ से उछाले जाते हैं । बड़े काम के हैं ये महाशय कठिन दिनों के साथी भी है जब गरीबी सताती है तो ये याद आते हैं ।
कभी कभी लोगों को देखकर खीसें निकलते हुए मुख फैला देते है तब तो इन्हें इनके डाक्टर (मोची) से इसका इलाज भी कराना पडता है ।
पर ये अपनी शान नहीं दिखाते इनको बार बार दुलारना पुचकारना छाडना नहीं पड़ता । अपने रंग में मस्त पर उडी रंगत में भी खीस निकालते मुस्कुराहट लिए रहते हैं ।
इनकी अपनी शान भी होती हैं इन्हें इनाम में दिया जाता है ।
और कभी कभी सिर चढ़कर बोलते हैं । फटे जूते की महिमा निराली है । ये गाली के बाद बरसात की तरह भी आते हैं आसमान से उछलते हैं । और क्या लिखूं फटे जूते की महिमा मैं विन्ध्य प्रकाश मिश्र लिखने में अक्षम हूँ । किसी का इनके साथ अनुभव हो तो साझा अवश्य करें । इनकी गाथा अमर महिमा अपरम्पार है ।
व्यंग्य लेख ✍विन्ध्य प्रकाश मिश्र विप्र।

matruadmin

Next Post

बडा मलहरा जैसे उप-चुनावों के मायने

Mon Nov 2 , 2020
बडा मलहरा (छतरपुर)। देश की राजनैतिक नैतिकता एक बार फिर कटघरे में खडी हो गई है। उसी नैतिकता का महाकुम्भ अंतिम पडाव पर है। संविधान के अनुशासन में बंधा आम आदमी मतदान करके अपने प्रतिनिधि का चयन करेगा। प्रतिनिधि का क्षेत्र के प्रति दायित्वबोध कब कहां करवट ले जाये, कहा […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।