विश्व पर्यावरण दिवस पर्यावरण को लेकर एक साझा नीति बनाया जाना जरूरी : डा. स्वयंभू शलभ

0 0
Read Time4 Minute, 23 Second

पर्यावरण को लेकर तमाम देशों की अब तक की जो धारणाएं हैं, जो नीतियां हैं, उनमें व्यापक बदलाव किये जाने और एक साझा नीति बनाकर पूरी दुनिया को एक साथ आगे बढ़ने का समय आ गया है।

कोरोना संक्रमण ने पूरी दुनिया को प्रकृति और पर्यावरण पर अपनी सोच को बदलने का संकेत दे दिया है। यह चेतावनी भी दे दिया है कि अब दुनिया को सुरक्षित रहने के लिए कुछ असाधारण कदम उठाने होंगे।

कोरोना ने दुनिया को एक साथ दो चित्र दिखाए। एक चित्र में मानव जीवन बुरी तरह अस्तव्यस्त दिखाई देता है वहीं दूसरे चित्र में प्रकृति अपने नैसर्गिक रूप में सजी संवरी दिखाई देती है। दोनों के अपने अपने निहितार्थ हैं।

इस लॉकडाउन में मानवीय गतिविधियों के रुकने से प्रकृति को सीधा लाभ पहुंचा है। प्रदूषण का स्तर आश्चर्यजनक रूप से कम हुआ है। हवा, नदी, जंगल और भूमि के साथ पूरा पर्यावरण स्वच्छ और निर्मल हो गया है। प्रकृति की इन मनमोहक भंगिमाओं ने पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींचा है। पक्षियों का कलरव दुबारा गूंजने लगा है। कई दुर्लभ प्रजाति के पक्षी जिनका अस्तित्व समाप्त हो गया था इस कोरोना काल ने उन्हें नया जीवन दे दिया।

औद्योगिक गतिविधियों के बंद होने की वजह से ओजोन लेयर में जो सुधार हुआ उसके कारण आकाश भी नीला दिखने लगा है। पृथ्वी के कंपन में भी कमी आई है। कार्बन उत्सर्जन रुक गया है। दुनिया भर में द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से पहली बार कार्बन डाइऑक्साइड के उत्सर्जन में ऐसी कमी दर्ज की गई है।

भारत नेपाल सीमा पर स्थित रक्सौल से 280 किमी दूर स्थित हिमालय पर्वत श्रृंखला साफ दिखाई दे रही है। मुंबई के समुद्री तट पर लाखों की संख्या में कछुओं के साथ साथ कई अन्य जलचर आनंद से विचरण कर रहे हैं। यह दृश्य हर किसी को आनंद से भर देता है। बिना किसी टेलिस्कोप के सप्तऋषि तारामण्डल और अन्य आकाशीय पिंड आसमान में साफ साफ दिखाई दे रहे हैं।

पूरी दुनिया जिस पर्यावरण और पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा बड़ी बड़ी योजनाएं बनाकर और करोड़ों अरबों रुपये खर्च करके भी न कर पाई उसे इस विश्वव्यापी लॉकडाउन ने कर दिखाया। इस संकट ने सीख भी दी और चेतने का एक मौका भी दिया। अब भी नहीं चेते तो आगे प्रकृति का कौन सा रूप सामने आएगा इसकी कल्पना भी भयानक है।

अब पूरी दुनिया को इस विषय पर चिंता करने की जरूरत है कि लॉकडाउन के कारण जिस दर से कार्बन उत्सर्जन घटा है लॉकडाउन खुलने के बाद जब दुनिया फिर से पहले की तरह चलने लगेगी तो क्या उसी दर से कार्बन उत्सर्जन फिर से नहीं बढ़ेगा…? पर्यावरण में जो परिवर्तन आज दिखाई दे रहा है क्या उसे कायम रखने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है…?

कोरोना काल में लोगों की जान बचाना हर देश के लिए प्राथमिकता बनी हुई है। इस महामारी से लड़ाई में सभी देश साथ खड़े हैं। तो क्या ये सभी देश ऐसा ही जज्बा और ऐसी ही एकजुटता पर्यावरण को बचाने के लिए भी दिखाएंगे… इस विश्व पर्यावरण दिवस पर सबसे बड़ा सवाल यही है…

डा. स्वयंभू शलभ

matruadmin

Next Post

क्रूरता

Fri Jun 5 , 2020
बेजुबान हथिनी के साथ क्यों किया क्रूर आघात फल से विश्वासघात किया मानवता पर वार किया इंसान नही जानवर कहिए ईश्वर से कुछ तो डरिए घोर पाप का पर्याय है ये क्रूर हत्या अपराध है ये हथिनी हत्यारे बचने न पाए कड़ा सबक जरूर सिखाये ऐसी पुनरावृत्ति होने न पाए […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।