भारत बंदः नेताओं की करतूतें

0 0
Read Time5 Minute, 0 Second

भारत बंदः नेताओं की करतूतें

डॉ. वेदप्रताप वैदिक

यह लेख स्वतंत्र लेखन श्रेणी का लेख है। इस लेख में प्रयुक्त सामग्री, जैसे कि तथ्य, आँकड़े, विचार, चित्र आदि का, संपूर्ण उत्तरदायित्व इस लेख के लेखक/लेखकों का है, मातृभाषा.कॉम का नहीं।

विरोधी दलों द्वारा घोषित भारत-बंद को विफल तो होना ही था। इसके कई कारण हैं। एक तो आम आदमी आज भी यह मानता है कि मोदी ने यह नोटबंदी देश के भले के लिए की है। वह परेशानियों से काफी नाराज है लेकिन फिर भी वह उसे बर्दाश्त कर रहा है। दूसरा, लोग बैंक की कतारों में लगे या भारत बंद में शामिल हों? शनिवार-इतिवार को बैंकों की छुट्टी थी। सोमवार को उन पर भीड़ लगनी ही थी। विरोधी नेताओं को इसका अंदाज नहीं रहा होगा। दिल्ली में विरोधियों की सरकार है लेकिन दिल्ली में बंद का कोई असर नहीं दिखा। तीसरा, दुकानदारों और मजदूरों के लिए यह बंद ‘गरीबी में आटा गीला’ जैसी स्थिति पैदा कर रहा था। बंद करेंगे तो खाएंगे क्या? चौथा, विरोधी दलों में ही बंद को लेकर एका नहीं था। विभ्रम था। जिन नेताओं का अपने इलाके में कुछ असर है, वहां भी बंद नहीं हुआ पर प्रदर्शन जरुर हुए लेकिन ऐसे प्रदर्शन तो वे किसी भी बहाने से करवा सकते हैं।

इसका अर्थ यह नहीं कि सरकार मौज करने लगे। जैसे उसने एक नकली जन-सर्वेक्षण करवा कर नोटबंदी को ठीक सिद्ध करने की कोशिश की। उसकी मजाक बन गई। बदहवास होने पर सरकारें इसी तरह की हरकतें करती हैं लेकिन संतोष की बात यही है कि यह सरकार बदहवास होने के बावजूद होशो-हवास में है। इस सरकार में कुछ ऐसे मंत्री हैं, जो अपने आप को सर्वज्ञ नहीं समझते और उनमें जरुरी लचीलापन भी है। वे ऊपर से टपके हुए नेता नहीं हैं। वे जनता से जुड़े हुए लोग हैं। वे रोज-रोज रचनात्मक सुझाव दे रहे हैं ताकि कीचड़ में फंसा हाथी किसी तरह बाहर निकल सके।

आज संसद में आया, नया आयकर संशोधन विधेयक इसी तरह की एक पहल है। इस तरह की पहल करने की बात मैंने तीन दिन पहले दोहराई थी। उसे मैंने 8-9 नवंबर को भी सुझाया था। इस पहल के बावजूद काला धन खत्म होने वाला नहीं है। यह सिर्फ अल्पकालिक राहत है। यह राहत उस भयंकर धक्के का इलाज कैसे करेगी, जो अर्थव्यवस्था को रोज लग रहा है? सफेद धन की ही बधिया रोज बैठ रही है।

राष्ट्रीय संकट में फंसे इस देश की संसद का बर्ताव भी अजीब है। न तो सत्तापक्ष किसी जिम्मेदारी का परिचय दे रहा है और न ही विपक्ष। यदि बड़बोले प्रधानमंत्री ने दुम दबा रखी है तो विपक्ष भी डंडे बजाने के अलावा क्या कर रहा है? यह ठीक है कि विपक्ष जनता के दुख-दर्द को जोरों से उठा रहा है लेकिन वह ऐसे कोई ठोस सुझाव नहीं रख रहा है, जिससे जनता को जल्दी से जल्दी और ज्यादा से ज्यादा राहत मिले। काले धन, रिश्वतखोरी और भ्रष्टाचार के विरुद्ध नेता स्वयं अपने आचरण से जनता को कोई प्रेरणा नहीं दे रहे। सरकार न तो नेताओं के घरों पर छापे मारने की हिम्मत कर रही है और न ही नेता लोग अपना काला धन खुले-आम उजागर कर रहे हैं। काले धन और भ्रष्टाचार के मूल स्त्रोत हमारे नेतागण हैं। वे एक-दूसरे की टांग-खिंचाई करते हैं ताकि उनकी करतूत पर पर्दा पड़ा रहे।

लेखक परिचय: डॉ. वेदप्रताप वैदिक हिन्दी के वरिष्ट पत्रकार, राजनैतिक विश्लेषक, पटु वक्ता एवं हिन्दी प्रेमी हैं। उनका जन्म एवं आरम्भिक शिक्षा मध्य प्रदेश के इन्दौर नगर में हुई। हिन्दी को भारत और विश्व मंच पर स्थापित करने के की दिशा में सदा प्रयत्नशील रहते हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

एफसीआरए के बहाने 25 एनजीओ पर तलवार

Tue Nov 29 , 2016
एफसीआरए के बहाने 25 एनजीओ पर तलवार डॉ प्रकाश हिन्दुस्तानी यह लेख स्वतंत्र लेखन श्रेणी का लेख है। इस लेख में प्रयुक्त सामग्री, जैसे कि तथ्य, आँकड़े, विचार, चित्र आदि का, संपूर्ण उत्तरदायित्व इस लेख के लेखक/लेखकों का है, मातृभाषा.कॉम का नहीं।  जाकिर नाइक की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन सहित […]
prakashhindustani

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।