वो छप्पर 

0 0
Read Time1 Minute, 45 Second

ajay ahsas

वो छप्पर जिसके नीचे कभी चार जिन्दगियों
का गुजारा हुआ करता था।
जो जाड़े की गलन से
गर्मी की तपन से
बरसात की सीलन से उन्हें बचाता था।
खुद धूप, ठंड , बरसात को झेलकर
उन्हें सुरक्षित रखता था।
छप्पर को सहारा देने वाले दोस्त जैसे थमले,
उन पर होने वाले आँधियों के हमले।
लेकिन फिर भी वो हमेशा छप्पर के साथ खड़ा रहता था,
आँधियों से टकराने के लिए अड़ा रहता था।
समय बीतता गया
धीरे-धीरे छप्पर जीर्ण होने लगा
अपने ऊपर उगे घास फूस के कारण
वह रोगग्रस्त होकर क्षीण होने लगा ।
थमले भी  उसका साथ छोड़ने लगे,
और वो चार जिंदगियां भी उससे मुँह मोड़ने लगे।
जिन चार जिंदगियों ने उसके नीचे गुजारा किया ,
जिनको उस छप्पर ने सहारा दिया ।
आज समय बदलने पर वही उससे मुँह मोड़ने लगे,
अपनी स्वार्थी प्रकृति दर्शाकर उसे तड़पता हुआ छोड़ने लगे।
ये एक छप्पर नहीं एहसास की व्यथा है,
यही मानव जीवन और समाज की कथा है।

#अजय एहसास

परिचय : देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के सुलेमपुर परसावां (जिला आम्बेडकर नगर) में अजय एहसास रहते हैं। आपका कार्यस्थल आम्बेडकर नगर ही है। निजी विद्यालय में शिक्षण कार्य के साथ हिन्दी भाषा के विकास एवं हिन्दी साहित्य के प्रति आप समर्पित हैं।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दहेज़ के बहाने पुस्तक क्रांति

Mon May 27 , 2019
यक़ीनन दहेज़ एक बुरी प्रथा है, जिसके कारण समाज में कई बेटियों को अपना जीवन होम करना पड़ा, इसकी जद में कई परिवार, कई घर आ गए और स्वाह हो गए किन्तु इस व्याप्त बुराई में भी एक अच्छी की किरण किसी को नज़र आई तो वो है पश्चिम बंगाल […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।