शर संधान करो

0 0
Read Time2 Minute, 34 Second

ramsnehi

उठो पार्थ,
गांडीव उठाओ..
शर संधान करो।

सम्मुख जो हैं,
सिर्फ शत्रु हैं..
कोई सगा नहीं,
अपमानित नारीत्व हुआ..
इनको कुछ लगा नहीं,
ये आए हैं
रण में केवल..
प्राणहरण करने,
या तो तुझे मृत्यु देने..
या स्वंय वरण करने,
सोचो मत..
ये पतित प्राण हैं,
इनके प्राण हरो।

सिर पर लादे,
पाप-पोटली..
धर्मध्वजाधारी,
सत्य,न्याय को मार..
करेंगे ये पातक भारी,
मोह मुग्ध होंगे..
तो केवल,
अपयश पाओगे..
शौर्य,दीप्ति,साहस,
खोकर..
कायर कहलाओगे,
अब ब्रह्मास्त्र उठा..
रणचंडी का,
आह्वान करो।

ओ!अविजित नायक,
भारत के
ओ जागरण-प्रणेता..
हर रण में
होता है अर्जुन,
केवल सत्य विजेता..
इनके पापों की,
अब कर लो
तुम ही सत्य समीक्षा..
क्यों करते हो ,
गीता गायक की
तुम विकल प्रतीक्षा..
ये भू-भार इन्हें,
भारत!
बस, मृत्यु प्रदान करो।

        #डॉ.रामस्नेही लाल शर्मा  ‘यायावर’

परिचय : डॉ.रामस्नेही लाल शर्मा  ‘यायावर’ का जन्म फिरोजाबाद जनपद के गाँव तिलोकपुर में हुआ है। एमए,पीएचडी सहित डी.लिट्. की उपाधि आपने प्राप्त की है। मौलिक कृतियों में २७ आपके नाम हैं तो ११० में लेखन सहभागिता है। सम्पादन में भी १२ में आपकी सहभागिता है,जबकि आकाशवाणी के दिल्ली, मथुरा,आगरा व जबलपुर केन्द्रों से रचना प्रसारण हुआ है। राष्ट्रभाषा के प्रचार-प्रसार के लिए आपने नेपाल,बहरीन,सिंगापुर,दुबई,हांगकांगऔर मकाऊ आदि की वेदेश यात्रा की है। साथ ही विश्वविद्यालय अनुदान आयोग से एमेरिटस फैलो चयनित रहे हैं। आप नवगीत कोष के लिए शोधरत हैं तो अभा गीत व कहानी प्रतियोगिता में आपकी रचनाएँ प्रथम रही हैं। आपके निर्देशन में ४१ विद्यार्थियों ने शोध उपाधि पाई है। इतना ही नहीं,डॉ. यायावर के साहित्य पर ३ पीएचडी और ५ लघुशोध हो चुके हैं। आपका निवास फ़िरोज़ाबाद में ही है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

और योगी,नीतीश कब...

Mon Mar 27 , 2017
इन दिनों यूपी में योगी, और बिहार में नीतीश कुमार.. मांस-मदिरा पर कर रहे, वह धारदार कलम से वार। दोनों की नेकी के चर्चे, अब सारी दुनिया में छा रहे.. हमने कहा भगवन जी, और नीतीश,योगी कब भिजा रहे। भगवान बोले सुरेन्द्र, तुम भक्ति करते जय जिनेन्द्र.. हम तो जय […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।