आज के युवा

0 0
Read Time3 Minute, 2 Second
niraj tyagi
रवि एक बहुत ही समझदार व्यक्ति है और 40 वर्ष की उम्र के इस पड़ाव पर काफी परिपक्व भी नजर आता है।एक बहुत ही व्यस्त सड़क पर अपनी धुन में रवि अपनी मंजिल की तरफ बढ़ा जा रहा था हमेशा की तरह उसकी कार की स्पीड वही 60-70 के बीच में थी अचानक एक बाइक पर दो बच्चे लगभग 15-16 साल के थे बड़ी तेजी से अपनी मोटरसाइकिल पर सड़क पार करते हुए उसके सामने से गुजरे और उसने जैसे तैसे ब्रेक मारकर बच्चो को बचाया।क्योंकि उसकी गाड़ी की स्पीड कम थी तब भी बड़ी मुश्किल से कंट्रोल करते हुए बच्चों को जैसे-तैसे अपनी कार से टकराने से बचाया।
अचानक सामने आए बच्चों को डांटने के मकसद से उसने बच्चो को दूर से ही थप्पड़ दिखाया। इसके बाद वह अपनी मंजिल की तरफ बढ़ने लगा।अचानक उसने देखा कि वह दोनों बच्चे जो मोटरसाइकिल पर उसके सामने से गुजरे थे उसका पीछा कर रहे हैं ज्यादा गुस्से में ना आकर समझदारी दिखाते हुए उसने अपनी गाड़ी एक किनारे लगाई और दोनों बच्चो को पास आने दिया।
वह दोनों बच्चे लगभग 15 से 16 साल के थे लेकिन वो बच्चे बाइक तेजी से पीछा करने की वजह से चोट ना खा ले, उन्हें समझाने के मकसद से अपनी कार एक किनारे पर लगा ली।अचानक दोनों बच्चे कुछ गुस्से से रवि की और आये और उन्होंने बोला चाचा थप्पड़ क्यों दिखा रहे थे।
रवि ने अपनी समझदारी दिखाते बच्चो को एक बड़ा ही खूबसूरत जवाब दिया कि दोनों बच्चे हँसते हुए वहां से चले गए। रवि ने कहाँ कि थप्पड़ इसलिए दिखाया था कि कहीं मेरा बड़े भाई समान तुम्हारे पिता बच्चो के तेज बाइक चलाने की वजह से बेऔलाद ना हो जाये और दोनों लड़के हंसते हुए अपने घर की तरफ चुपचाप चले गए यहां पर दो बच्चों का शरारती मन को रवि की समझदारी ने शांत कर दिया जो मामला एक लड़ाई का रूप ले सकता था वह शांति से खत्म हो गया।
जो माँ बाप अपने इतने छोटे बच्चो को बाइक इस स्कूटी चलाने के लिए देते है।कृपया सड़क पर वो किस गति से उन्हें चलाते है ध्यान दे। मेरा उनसे निवेदन है कि वो समय समय पर उन्हें इस तरीके से वाहन चलाने से रोके और आवश्यक ना हो तो उन्हें छोटी उम्र में ही ऐसे वाहन देने से बचे।
#नीरज त्यागी
ग़ाज़ियाबाद(उत्तरप्रदेश)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

चुन्नू मुन्नू

Thu Dec 6 , 2018
चुन्नू मुन्नू खेल रहे हैं पिछवाड़े की बाड़ी में। चुन्नू केवल कच्छे में है मुन्नू बस बनियायी में, भिगही कंडी सुलग रही है अंगना धरी नियाई में घर-घर गैस कनेक्शन वाला उड़ा पोस्टर झाड़ी में ………. दादी बाटी बना रही हैं चटनी पीस रही अम्मा दादू पगड़ी बांध रहे हैं […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।