किस तरह की व्यवस्था ?

0 0
Read Time4 Minute, 20 Second

sanjay

आँख फाड़ देने वाला ऐसा सच कि,पढ़कर आप भी आश्चर्यचकित रह जाएंगे ? भारत में कुल ४१२० विधायक और ४६ एमएलसी हैं अर्थात कुल ४५८२ विधायक हैं। प्रति विधायक वेतन-भत्ता मिलाकर प्रति माह एक पर २ लाख का खर्च होता है,अर्थात ९१.६४ करोड़ रुपया प्रति माह। इस हिसाब से प्रति वर्ष लगभग ११०० करोड़ रुपए लगते हैं। भारत में लोकसभा और राज्यसभा को मिलाकर कुल ७७६ सांसद हैं। इन सांसदों को वेतन-भत्ता मिलाकर प्रति माह ५ लाख दिया जाता है। अर्थात कुल सांसदों का वेतन प्रति माह ३८.८० करोड़ लाख है। हर वर्ष इन सांसदों को ४६५.६० करोड़ रुपया वेतन भत्ते में दिया जाता है,अर्थात भारत के विधायकों और सांसदों के पीछे भारत का प्रति वर्ष १५.६५ अरब करोड़ ६० लाख रुपए खर्च होता है।
ये तो सिर्फ इनके मूल वेतन-भत्ते की बात हुई। इनके आवास,रहने,खाने, यात्रा भत्ता,इलाज और विदेशी सैर-सपाटा आदि का का खर्च भी लगभग इतना ही है। अर्थात लगभग ३० अरब रुपए खर्च होता है इन विधायकों और सांसदों पर। अब गौर कीजिए इनकी सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों के वेतन पर,एक विधायक को दो सुरक्षाकर्मी और एक सेक्शन हाउस गार्ड यानी कम-से-कम ५ पुलिसकर्मी और यानी कुल ७ पुलिसकर्मी की सुरक्षा मिलती है। ७ पुलिसकर्मी का वेतन लगभग (२५ हजार रुपए प्रति माह की दर से) १.७५लाख रुपए होता है। इस हिसाब से ४५८२ विधायकों की सुरक्षा का सालाना खर्च ९ अरब ६२ करोड़ २२ लाख प्रति वर्ष है।
इसी प्रकार सांसदों की सुरक्षा पर प्रति वर्ष १६४ करोड़ रुपए खर्च होते हैं। जेड श्रेणी की सुरक्षा प्राप्त नेता, मंत्रियों,मुख्यमंत्रियों,प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए लगभग १६ हजार जवान अलग से तैनात हैं,जिनपर सालाना कुल खर्च लगभग ७७६ करोड़ रुपया बैठता है। इस प्रकार सत्ताधीन नेताओं की सुरक्षा पर हर वर्ष लगभग २० अरब रुपए खर्च होते हैं। अर्थात हर वर्ष नेताओं पर कम-से-कम ५० अरब रुपए खर्च होते हैं। इन खर्चों में राज्यपाल,भूतपूर्व नेताओं की पेंशन,पार्टी के नेता,पार्टी अध्यक्ष, उनकी सुरक्षा आदि का खर्च शामिल नहीं है। यदि उसे भी जोड़ा जाए तो कुल खर्च लगभग १०० अरब रुपया हो जाएगा। अब सोचिए,हम प्रति वर्ष नेताओं पर १०० अरब रुपए से भी अधिक खर्च करते हैं,बदले में गरीब लोगों को क्या मिलता है, क्या यही है लोकतंत्र ? ऐसे में एक सर्जिकल स्ट्राइक यहाँ भी बनती है। भारत में दो कानून अवश्य बनना चाहिए,पहला– चुनाव प्रचार पर प्रतिबंध,यानी नेता केवल टेलीविजन माध्यम से प्रचार करें। दूसरा-नेताओं के वेतन पर प्रतिबंध,यानी इन्हें देशभक्ति करना है तो,निःशुल्क करें। प्रत्येक भारतवासी को जागरुक होना ही पड़ेगा और इस फिजूलखर्ची के खिलाफ बोलना भी पड़ेगा। गाँधी जी ने तो लिखा है कि, देश में सरकार नाम की संस्था होनी ही नहीं चाहिए, है न सुप्रीम कोर्ट। कितनी बड़ी विडम्बना है हमारे देश के राजनीतिक लोगों की कि,जितना भी पैसा मिले उनके लिए उतना ही कम है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आह्वान....

Mon Mar 6 , 2017
शक्ति स्रोत हे युवा मण्डल,तत्क्षण होश में आओ, काल गया अब सोने का,जागो औरों को भी जगाओ। युग जननी अकवार पसारे,कब से करती आह्वान, संग उठो फौलादी हाथों से,संभालो माँ का दामन। संभालो माँ का दामन,कहीं यह उड़ न जाए, पुनः गुलामी के शिकंजे,तुम्हें जकड़ न जाए। देश में फैली […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।