सुहानी सुबह

0 0
Read Time1 Minute, 44 Second
nilam dr
सपनों की गठरी बांध,
तारों की चुनर समेट
रजनी ने चार याम का,
सफर तय कर लिया।
भोर के द्वार दस्तक दी,
आहट सुन द्वार पर
प्राची की खिड़की से,
यामिनी की धुंधली परछाई देख।
हल्का-सा उजाला उसके,
आँचल में बाँध
दिन के चार याम के,
सफर की तैयारी कर ली।
पूरब दिशा से स्वर्णिम,
रश्मिरथी पर सवार हो
पंछियों के स्वस्ति पाठ संग
व्योम पथ पर,
धीरे-धीरे बढ़ने लगा।
चहुँ दिशाएँ स्वप्न से जाग,
कर्म पथ पर बढ़ने लगीं
सड़कें दौड़ने लगीं,
पटरियाँ तो रात से ही
सरपट भागती रहीं।
गली-कूचे गाँव-शहर,
सब गतिशील हो गए
अँधेरों ने उजालों के लिए,
हर कोना खाली कर दिया॥
        #डॉ. नीलम
परिचय: राजस्थान राज्य के उदयपुर में डॉ. नीलम रहती हैं। ७ दिसम्बर १९५८ आपकी जन्म तारीख तथा जन्म स्थान उदयपुर (राजस्थान)ही है। हिन्दी में आपने पी-एच.डी. करके अजमेर शिक्षा विभाग को कार्यक्षेत्र बना रखा है। सामाजिक रुप से भा.वि.परिषद में सक्रिय और अध्यक्ष पद का दायित्व भार निभा रही हैं। आपकी विधा-अतुकांत कविता, अकविता, आशुकाव्य आदि है।
आपके अनुसार जब मन के भाव अक्षरों के मोती बन जाते हैं,तब शब्द-शब्द बना धड़कनों की डोर में पिरोना ही लिखने का उद्देश्य है।

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

तोड़ो मौन आज कैलाश

Mon Jan 22 , 2018
धवल शिखर विराट दिव्य पर्वतमालाओं के मोती, बसने के प्रयास में थक के जग से जाकर जिसमें शांति है सोती, जहां उसे आगार मिला है करे जगत की ओर प्रयाण, संघर्षों में होकर क्षीण भरे तूणीरों में कुछ बाण, पुनः प्रज्जवलित हो अग्नि समर की बचाए जग का बुरा विनाश, […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।