कर्नाटक में  चुनाव निकट-भाषाई समस्या हुई विकट !

0 0
Read Time4 Minute, 1 Second

cropped-cropped-finaltry002-1.png

निर्मलकुमार पाटोदी…..
वैश्विक नगरी को हिन्दी अखरी….आज के बिजनेस स्टैंडर्ड में विश्लेषणात्मक रिपोर्ट पढ़कर विचार आया कि,हिन्दी-कन्नड़ को लेकर जो दु:खद भाषाई विवाद उभरा है,उसका नेतृत्व करने वालों की भाषाई समझ भटकी हुई थी। पूरी रिपोर्ट का विश्लेषण भी ठीक दिशा में नहीं है। रिपोर्ट के साथ चित्र में जो साइन बोर्ड दिख रहे हैं। उनमें हिन्दी का एक भी नहीं है। लगभग सभी में या तो कन्नड़-अंग्रेज़ी है या सिर्फ अंग्रेज़ी में है। विचारणीय मुद्दा यह है कि,हिन्दी से हमारी अपनी प्रिय भाषा कन्नड़ का न कभी विरोध रहा है और न होगा। दोनों भाषाएं भारत राष्ट्र की वसुंधरा से उत्पन्न हुई हैं। परस्पर मेलजोल से दोनों सदियों से विकसित हुई है। लिपि भले ही भिन्न-भिन्न हैं,कि सांस्कृतिक दृष्टि से दोनों भाषाएं एक ही धरती की संतान हैं। हिन्दू धर्म के राम-कृष्ण,शंकर जी हों या जैन धर्म के तीर्थंकर हों,सभी कर्नाटक सहित पूरे देश में समान रूप से पूज्यनीय है। गोम्मटेश्वर बाहुबली के महा महोत्सव में पूरे देश के अनुयायी हासन में हज़ार साल से आते रहें हैं। अगली इसी फरवरी में पूरे देश से हज़ारों श्रद्धालु आएंगे। हज़ारों वर्ष पहले प्राचीन कन्नड़ में रचित जैन साहित्य जो ताड़ पत्र पर अंकित था,वह क्या विदेशी भाषा या धर्म का हिस्सा था।

समझने की बात इतनी-सी है कि,हमारी भाषाओं को अपनाने और उनका सम्मान करने से हमारी निकटता,अपनापन बढ़ता ही है। हिन्दी तो पूरे देश को जोड़ने की भूमिका सदियों से निभा रही है। यह भूमिका पहले सँस्कृत ने निभाई थी।यह गले उतरने की बात है कि,कन्नड़ भाषा का का हिन्दी के कारण या तमिल-तेलुगु के कारण नुकसान हो रहा है। कन्नड़ और हिन्दी के बीच दूरी पैदा करने वालों की सोच का आधार ही भटका हुआ है। उनकी विदेशी ग़ुलाम मानसिकता की भाषा अंग्रेज़ी से कन्नड़,हिन्दी सहित देश की सभी भाषाओं को जो अपरिमित क्षति हुई है और हो रही है, इस तथ्य पर उनका ध्यान क्यों नहीं जाता। अंग्रेज़ी भाषा के कारण हमारी नई पीढ़ी के बालक हमारी धरती की जड़ों से कट चुके हैं। उनका खान-पान,रहन-सहन,पहनावा,बोलचाल,सोच-विचार सभी कुछ अपना नहीं रहा हैं। वे हमारे प्राचीन ज्ञान-विज्ञान से कट चुके हैं। हमारे धर्म और धर्म के साहित्य से दूर हो चुके हैं। हमारे इतिहास  से अनजान हैं। उनका जीवन सिर्फ भौतिक चकाचौंध में रमा हुआ है जबकि, हमारे भारत की संस्कृति का आधार धर्म पर आधारित रहा है। धर्म और संस्कृति के बिना जीवन अशांत और दु:खी रहता है। हमारा धर्म,भाषा और संस्कृति न केवल शांति से असली सुखमय जीवन जीना सिखाते हैं,अपितु शांति से मरना भी सिखाते हैं।

     (साभार-वैश्विक हिन्दी सम्मेलन,मुंबई)

matruadmin

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुछ मुक्तक

Tue Aug 22 , 2017
अब आँख बन्द करके,गद्दारों को हमने ही मारा है। हर एक युद्ध में पाक ने,अपनी हारों को स्वीकारा है॥ शायद पाक फिर से,भूल गया है अपनी औकात को। यह याद दिलाने को ही,वीरों ने आंतकियों को मारा है॥ जिस आंतक के बल से,पाक ने हमें ललकारा है। उसकी औलादों को […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।