कोरोना की द्वितीय लहर

0 0
Read Time5 Minute, 15 Second

कोरोना की द्वितीय लहर ने ऐसा कहर बरपाया है कि चारों ओर त्राहिमाम -त्राहिमाम मची है । कोरोना की प्रथम लहर से भारत जीता था और इस बार भी महामारी से हम निश्चित ही फिर से जीतेंगे । प्रथम बार भारत में कोरोना ने इतना कहर नहीं ढाया था, जितना पुलिसिया अत्याचार व राजनेताओं की अदूरदर्शिता ने ढाया था । हमारे यहां के नीति निर्माताओं ने पिछले वर्ष की त्रासदी से कोई सबक नहीं सीखा । अपनी राजनीतिक रोटियां सेकने के लिए तमाम मदारी वाली हरकतें करते रहे । वैक्सीन को लेकर जो नौटंकी मीडिया पर चली, उससे दुनिया ने खूब मनोरंजन किया । दुनिया के अधिकांश देश अपने यहां की चिकित्सकीय सुविधाओं को बढ़ा रहे थे तब भारत की वर्तमान सरकार आंख, नाक, कान बंद करके राज्यों में सरकार बनाने के लिए विधायकों -सांसदों की बोली लगा रही थी ।

आज देख लो कोरोना की द्वितीय लहर ने वो कहर ढाया है कि शमशानों में लाशें जलाने के लिए जगह नहीं है । अस्पतालों में मरीजों को रखने के लिए जगह नहीं है । सोशल मीडिया पर देखो चारों ओर दिल दहला देने वाले मंजर सामने आ रहे हैं । सरकार अपनी विफलता को छिपाने के लिए लॉक डाउन को विकल्प मानकर पुनः लगाने की कोशिश कर रही है । लॉकडाऊन से गरीब मर जाएंगे और भारत गरीबों का देश है ।

घटती इम्युनिटी भी कोरोना को बढ़ावा दे रही है । इसके साथ हमारे यहां लोग लापरवाह भी बहुत हैं । मास्क लगाना नहीं चाहते, शादी -व्याह जैसे प्रोग्राम रोकना नहीं चाहते, साफ- सफाई पर कुछ खास ध्यान देना नहीं चाहते । कोरोना के टीके को लेकर तमाम तरह की अफवाहें फैल चुकी हैं । ठीक वैसे ही जैसे पिछले साल टीन-टप्पर, थाली-ताली बजाने जैसे फूहड़ टोटके इंडिया के बड़े-बड़े लोगों ने किये ।

देश चलाने वाले चुप हैं । अपनी राजनैतिक क्रियाओं में व्यस्त हैं । देश -दुनिया में और भी तमाम तरह की बीमारियां हैं, लोग उनसे भी मरते थे पर आज मरे कैसे भी पुष्टि सिर्फ कोरोना की होती है । हमारे यहां लोग कोरोना को भुना भी बहुत अच्छे से रहे हैं । पांच का सामान पचास में बिक रहा है । भारत में हर चीज में कोरोना है सिर्फ रुपयों को छोड़कर। भ्रष्टाचारी लाखों रुपए ऐसे पचा लेते हैं कि एक डकार तक नहीं लेते । पुलिस प्रशासन सबसे कमाऊ धंधा है । भारत में सबसे कमाऊ नौकरी पुलिस की है और पुलिस को यह उपाधि चंद खाकी की दलाली खाने वालों ने दिलवाई है, वैसे सारा पुलिस डिपार्टमेंट भ्रष्टाचारी नहीं है । कुछ ईमानदार, वर्दी के वफादार अधिकारी भी हैं जिनके दम पर ही कानून व्यवस्था कायम है । इसके साथ ही फौज सबसे सम्मानित नौकरी है। लेकिन सबसे बड़ा हास्य विषय यह है कि सबसे अधिक गाली पुलिस को ही पड़ती है और सबसे अधिक गाली भी पुलिस ही देती है। कोरोना काल में मैंने बहुत नजदीक से देखा है। सरकारी नौकरी वाला चाहता है कि लॉकडाऊन कभी खत्म ही न हो । मेरी जान पहचान का एक सरकारी अध्यापक है । वेतन पचास-साठ हजार रुपए मासिक । कुकुर का नाती एक दिन कह रहा था मौज आ रही है ।महीना होते ही मोबाइल बज उठता है अपना तो, ईश्वर करे ऐसे ही लॉकडाऊन लगा रहे ।

साथियों संक्रमण को रोकने के लिए दो गज की दूरी और मास्क लगायें । हाथ धोते रहें, घर से कम ही निकलें । इससे डबल फायदा है , पुलिस के कहर से बचेंगे और कोरोना से भी… जरूरतें कम करें ।

वहीं कोरोना ने स्वार्थी रिश्तों की भी पोल खोल कर रख दी है । जो भ्रष्टाचारी संकट की इस घड़ी में भी लूट रहे हैं, वे समाचार देखें कि कैसे मरने पर अपने ही मुंह मोड़ रहे हैं, इसलिए आदमी से इंसान बन जायें ।

साथियों धैर्य के साथ अपना व अपनों का ख्याल रखें…।

  • मुकेश कुमार ऋषि वर्मा
    फतेहाबाद, आगरा

matruadmin

Next Post

श्रोता कवि बने आशिक

Thu Apr 29 , 2021
मिले हम अपनी कविता, गीतों के माध्यम तुमसे। परन्तु ये तो कुछ, और ही हो गया। पढ़ते पढ़ते मेरे गीतों के, तुम प्रसन्नसक बन गये। और दिल ही दिल में, हमें चाहने लगे। और अपने कमेंटो से, हमें लोभाने लगे।। दिल से कहूँ तो मुझे भी, पता ही नहीं चला […]

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।