उर्दू भाषा के विकास और दक्कन का इतिहास

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पिछली शताब्दियों में हमारा साहित्य कारवां; हैदराबाद दक्कन का नाम उन प्रमुख केंद्रों में सबसे प्रमुख और प्रमुख प्रतीत होता है जो पूरे भारत में परिधि और बिखरे हुए हैं और जिन्होंने कुछ प्रतिष्ठित विद्वानों के अनुसार सभ्यता और संस्कृति के दीप जलाए हैं और क्यों नहीं। क्षेत्र को उर्दू भाषा का जन्मस्थान होने का सम्मान भी प्राप्त है।

उर्दू की उत्पत्ति:
जब एक राष्ट्र दूसरे राष्ट्र के साथ सह-अस्तित्व रखता है, तो यह अनिवार्य है कि भाषण और अदब में एक के शब्दों का दूसरे की भाषा में अनुवाद किया जाए।
भारत की भूमि हमेशा अन्यजातियों का निवास स्थान रही है, आर्य लोग उत्तरी भारत पर आक्रमण करते थे और यहाँ के प्राचीन निवासियों को दक्षिण की ओर धकेलते थे, उनकी भाषा “तमिल”, उड़िया, तेलुगु , मलयालम कन्नड़ आदि थी, अब तक ये प्राचीन भाषाएँ हैं प्रचलन में। विजेताओं ने सोचा कि उनकी भाषा आम शूद्रों (विजित) की भाषा से अधिक होनी चाहिए, इसलिए उन्होंने नियम और कानून बनाए, और अपनी भाषा का नाम संस्कृत रखा, लेकिन उनकी संस्कृत भाषा, प्राकृत भाषा सहज रूप से अस्तित्व में आई। तब प्राकृत भाषा सभी शाही कार्यालयों और न्यायालयों की भाषा बन गई, आमतौर पर धार्मिक पुस्तकें आदि इस भाषा में संकलित की गईं।
लेकिन लगभग पंद्रह सौ साल बाद, जब राजा राजकुमार राजा बकर अली मजीद के अधीन आए, तो प्राचीन संस्कृत भाषा फिर से सामने आई और भव्यता के साथ चमकने लगी, ताकि शाही दरबारियों और पंडितों की भाषा संस्कृत बनी रहे, लेकिन सार्वजनिक रूप से वही प्राकृत बनी रही। प्रचलित और अंततः यह भाषा उर्दू का स्रोत बन गई।
यह लगभग तय है कि उर्दू मुसलमानों और हिंदुओं की बातचीत से उत्पन्न हुई, और चूंकि मुस्लिम लंबे समय तक दक्कन में बस गए, एक सरकार की स्थापना की, व्यापार का विस्तार किया, धर्म का प्रसार किया, इसलिए उनके उदय के समय यहां के मूल निवासियों के साथ अधिक बैठे, काम करने, खरीदने और बेचने से पहले, इसलिए एक विशेष भाषा बनानी पड़ी।
उर्दू के बारे में कुछ शब्द:
उर्दू एक तुर्की शब्द है जिसका अर्थ है सेना। 1637 के बाद दिल्ली में तैनात शाही सेना को उर्दू मौली कहा जाता था, इसलिए इसे आमतौर पर लश्करी ज़बान भी कहा जाता था। क्योंकि यह हिंदी, तुर्की, अरबी, फारसी और संस्कृत का मिश्रण था। लेकिन कुछ विद्वानों का मानना ​​है कि यह आर्यों की प्राचीन भाषा का एक शब्द है।
सर सैयद अहमद खान और सैयद अहमद देहलवी का दावा है कि उर्दू भाषा की उत्पत्ति शाहजहाँ लश्कर से हुई थी इसलिए इसका नाम उर्दू पड़ा। हालाँकि, उस समय भाषा को हिंदी, भारतीय, रेख्ता, दक्कनी और गुजराती के नामों से याद किया जाता था।
उर्दू भाषा को अलग-अलग समय में अलग-अलग नामों से याद किया जाता था। जितनी भाषा विकसित हुई, उतने ही इसके नाम भी जाने गए। नामों के इस परिवर्तन के पीछे विभिन्न अवधियों की विशिष्ट सांस्कृतिक और राजनीतिक परंपराओं का संचालन प्रतीत होता है।
असदुल्लाह गा़लिब ने उर्दू दीवान में कई जगहों पर रेख़्ता शब्द का इस्तेमाल किया है। उन्होंने अपनी एक कविता में इसका उल्लेख किया है।
आप रेखा के स्वामी नहीं हैं
कहा जाता है कि पूर्व में एक मीर था
उर्दू एक तुर्की शब्द है जिसका अर्थ है सेना या छावनी। इसके कई अन्य अर्थ हैं। इसका इस्तेमाल आमतौर पर सेना, अतिक्रमण, तम्बू, बाजार, हरम और शाही किले और महल के लिए किया जाता है।
उर्दू शब्द का प्रयोग सबसे पहले तजर बाबरी में बाबर द्वारा किया गया था। अकबरी युग में, यह शब्द आम तौर पर जाना और लोकप्रिय हो गया था। बादशाह शाहजहाँ ने नई दिल्ली को बसाया और शाही किले का नाम बदलकर “किला माली” रख दिया, फिर उस भाषा को अरबी, फ़ारसी, हिंदी आदि के साथ मिला दिया, जो शाही सेना, उर्दू माली में प्रचलित हो गई थी।
दक्कन में उर्दू की उत्पत्ति:
जब उत्तर के विजेताओं ने 1192 में दिल्ली के चौहान साम्राज्य को जीत लिया, तो वे इस भाषा को अपने साथ ले आए। इस भूमि टॉवर में मुसलमानों द्वारा लाई गई भाषा अभी तक परिपक्व नहीं हुई है और टॉवर का मुसलमानों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ा है। दक्षिण की ओर मुड़ा।
सबसे पहले, अलादीन खिलजी ने फिर दक्खन के आक्रमणों की एक श्रृंखला शुरू की। क्षेत्रीय ज्ञान 5 इसा पूर्व में रास कुमारी तक पहुँच गया, जिसके बाद मुहम्मद तुगलक के शासनकाल में एक बड़ी बाढ़ आई और दक्कन में रुक गई। , पेशेवर और व्यापारी सभी दिल्ली छोड़कर दक्कन चले गए, हालाँकि कुछ समय बाद राजा दिल्ली लौट आए; लेकिन एक बड़ा समूह यहां बस गया।
यह मानते हुए कि इस आधुनिक भाषा का यहाँ स्वागत किया गया था और सामान्य तौर पर सभी ने इसे बोलना शुरू कर दिया था और यह काम भी काम आने लगा।
द दक्कन में उर्दू साहित्य का विकास:
यदि हम उर्दू भाषा और साहित्य के विकास को देखें, तो यह स्पष्ट है कि ऐतिहासिक रूप से, उर्दू भाषा ने पहली बार दक्षिण भारत में अपनी यात्रा शुरू की। जब उर्दू शायरी की उत्पत्ति दक्षिणी भारतीय राज्यों गुजरात और दक्कन में हुई, तो उत्तरी भारत में इसके कोई निशान नहीं थे। दक्कन में उर्दू कविता बहमनी काल (1347-1527) में शुरू हुई। इस युग का साहित्यिक इतिहास, रचनाकारों की जीवनी और अधिकांश साहित्य अतीत के इतिहास में खो गए हैं। बहमनी काल में बनाई गई उर्दू भाषा की कविता के शुरुआती नमूने, जो उर्दू कविता के विकास की वास्तविक स्थिति के बारे में एक अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं, बहुत कम संख्या में हैं। दक्कन में इस भाषा में बनाई गई कविता के शुरुआती उदाहरण इस बात का द्योतक हैं कि उर्दू कविता का राक्षस यहीं से उत्पन्न हुआ था। यहां तक ​​कि अगर इसे किसी भी नाम से पुकारा जाता है, तो इसे उर्दू कविता की पहली छवि माना जा सकता है। उदाहरण के लिए, गुजरात में, उर्दू कविता के शुरुआती उदाहरणों को गुजराती या गुजराती भाषा काव्य कहा जाता है। हालाँकि उनकी संख्या बहुत कम है, लेकिन उनकी उत्पत्ति के संदर्भ में, ये उर्दू कविता के शुरुआती रूप हैं। दक्कन, बहन युग के दौरान एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक और विद्वान केंद्र था, लेकिन इस अवधि का कोई भी महत्वपूर्ण काम अब उपलब्ध नहीं है। इस काल के एक प्रमुख लेखक ऐन-उद-दीन गंज-उल-आलम का नाम विभिन्न कालखंडों में पाया जाता है, लेकिन दक्कन भाषा में उनके काम का कोई निशान नहीं पाया गया है। इस अवधि का पहला और सबसे महत्वपूर्ण काम, जो साहित्य के छात्रों के लिए सुलभ है, फ़ख्र-उद-दीन निज़ामी, कदम राव पद्म राव का काम है। मसनवी “कदम राव पद्म राव” सुल्तान अहमद शाह वली बहमनी, बहमनी राजवंश के नौवें राजा (1421-1434) के शासनकाल के दौरान लिखा गया था। इस मसनवी का सबसे महत्वपूर्ण विषय सुल्तान अहमद शाह वली बहमनी के शासनकाल की महत्वपूर्ण घटनाएं और मामले हैं। इस मसनवी में, राजनीतिक उतार-चढ़ाव, सामाजिक जीवन के कंपन और सामाजिक मुद्दों पर इतिहास की निरंतर प्रक्रिया को देखते हुए, एक शाब्दिक मार्की को महान कौशल के साथ चित्रित किया गया है। इसमें शताब्दी होने का करिश्मा लुभावना है। यह मसनवी सांस्कृतिक जीवन और कलाओं पर इस युग की स्थितियों के प्रभावों का एक महत्वपूर्ण स्रोत है।
उद्देश्य: 300 वर्षों तक दक्कन में उर्दू भाषा और साहित्य का विकास पूरे देश में अद्वितीय है। इसलिए, अगर डेक्कन के लोग दावा करते हैं कि उनके पूर्वजों ने उर्दू में परिष्कृत, बनाया, अलंकृत और साहित्यिक गौरव बनाया है, तो यह दावा निराधार नहीं है।
कुतुब शाही (गोलकुंडा: 1518-1687 ईस्वी) और आदिल शाही (बीजापुर: 1489-1686 ईस्वी) के शासनकाल के दौरान, उर्दू दक्खन में फली-फूली और देश में सबसे लोकप्रिय भाषा बन गई।

खान मनजीत भावड़िया मजीद
सोनीपत हरियाणा

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