काव्य गोष्ठी एवं रंग संगीत कार्यक्रम का आयोजन

1 0
Read Time4 Minute, 58 Second

विश्व थिएटर दिवस और होली के उपलक्ष्य में संस्कार मंच और ग्रीन लिटरेचर साहित्यिक मंच की ओर से काव्य गोष्ठी और रंग-संगीत कार्यक्रम कवयित्री अनीता जैन के निवास पर आयोजित हुआ। इसमें वैश्य कॉलेज रोहतक के वाइस प्रिंसिपल और ज्योग्राफी विभागाध्यक्ष एवं संगीत के ज्ञाता डॉ संजय गुप्ता ने बतौर मुख्य अतिथि और एडवोकेट नेहा धवन प्रदेश प्रवक्ता भाजपा ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की। कार्यक्रम का संचालन ग्रीन लिटरेचर साहित्यिक मंच की अध्यक्ष एवं गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग की सहायक प्रोफेसर डॉ गीतू धवन भुटानी ने किया।
कार्यक्रम का उद्देश्य जहां एक साथ मिलकर होली जैसे पर्व को मनाना रहा, वहीं रंग-संगीत के जरिए जीवन में रंग और संगीत भरने की चेष्ठा भी की गई। पूनम मनचंदा की सरस्वती वंदना से कार्यक्रम का आगाज़ किया गया। डॉ संजय गुप्ता ने जब अपने गिटार , हारमोनियम ,बांसुरी और माउथऑर्गन की सुरीली धुनों पर गज़लें प्रस्तुत कीं तो सारा माहौल खुशी के रंगों से सराबोर और शायराना हो गया। फिर तो कवि गोष्ठी में भागीदारी कर रहे कवियों ने अपने भावों के रंग बिखेरने शुरू कर दिए। दीपक प्रताप ने कहा फूलों का यह दौर सुहाना पल पल रंग बदलता है, तो वही नीरज मनचंदा ने कहा अक्सर उड़ जाते लगे लगाए रंग चेहरों के, जीवन का है यह भी एक कमाल बिना होली के। पृथ्वी सिंह बेनीवाल ने संदेश देते हुए कहा प्रेम से मिलकर खेलो फाग तुम्हारा संपूर्ण जाएगा जाग। डॉ गीतू धवन ने अपनी मुक्त छंद कविता में भावों को उकरते हुए कहा कि चलो इस बार होली पर क्यों न कुछ ऐसा करें कि हर मन रंग जाए खुशी के रंग में। अनीता जैन ने ग़ज़ल का एक कमाल सा शेयर पढ़ा ये उल्फ़त की रस्में निभाती है होली, मुहब्बत की दुनिया सजाती है होली। पूनम मनचंदा ने कुछ इस अंदाज में रचना रखी कि पिचकारी की फुहार करें जो दिल पे वार, लगे मीठी तकरार गारी भी लगे प्यार, तो समझो होरी है।
एडवोकेट नेहा धवन ने एक क्षणिका में अपने भाव पिरो दिए कि पूर्णिमा की रात की दूधिया चांदनी के समंदर में, मेरे भावों की कश्ती पहुंच की जाती है अपने चांद के पास।
गोष्ठी में सुशील हिंदूस्तानी, साहित्यिक संस्था प्रेरणा परिवार के निदेशक एवं वरिष्ठ पत्रकार शुभकरण गौड़, माहिया समीर ने भी गांव के अनेक चित्र अपनी रचनाओं में बिखेर दिए। रंगमंच से जुड़े कलाकार लोकेश मोहन खट्टर और प्रतिभा सिंह राठौर ने *कथा एक कंस की इस नाटक के कुछ एकल संवाद सबके सामने प्रस्तुत कर अपने अभिनय की छाप छोड़ी। कार्यक्रम में डॉ संजय गुप्ता के वाद्ययंत्रों की धुनों पर आशा अग्रवाल, सुदेश भुटानी ने गीत प्रस्तुत किए। कार्यक्रम में उपस्थित डॉ एनके गर्ग ऑर्थो सर्जन , डॉ सुनीता गर्ग जनरल सर्जन, रिचा फौगाट, सावित्री प्रधान शीला गुप्ता, दीपक मित्तल , निधि मित्तल ,सुनीता गुप्ता ,नितिन जैन ने कार्यक्रमों का भरपूर आनंद उठाया। कार्यक्रम के अंत में डॉ संजय गुप्ता जी और लोकेश मोहन खट्टर जी को मंच की ओर से सम्मानित किया गया। काव्य और संगीत के मिलन से ही इस धरती के सारे रंग जीवित हैं। ये कहते हुए अनीता जैन ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कार्यक्रम का अंत किया।

matruadmin

Next Post

नन्हे मित्र

Tue Mar 30 , 2021
ये प्यारे प्यारे नन्हे मुन्ने, बरबस मन मोह लेते हैं। मधुर मधुर मुस्कान लिए, जब पास हमारे होते हैं। थोड़े चुलबुले,थोड़े नटखट, होते हैं प्यारे बच्चे। स्वार्थ ना कोई होता दिल में, होते हैं मन के सच्चे। देख इन्हें फिर हमको भी , बचपन याद आता है। कुछ पल लिए […]

पसंदीदा साहित्य

संस्थापक एवं सम्पादक

डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’

आपका जन्म 29 अप्रैल 1989 को सेंधवा, मध्यप्रदेश में पिता श्री सुरेश जैन व माता श्रीमती शोभा जैन के घर हुआ। आपका पैतृक घर धार जिले की कुक्षी तहसील में है। आप कम्प्यूटर साइंस विषय से बैचलर ऑफ़ इंजीनियरिंग (बीई-कम्प्यूटर साइंस) में स्नातक होने के साथ आपने एमबीए किया तथा एम.जे. एम सी की पढ़ाई भी की। उसके बाद ‘भारतीय पत्रकारिता और वैश्विक चुनौतियाँ’ विषय पर अपना शोध कार्य करके पीएचडी की उपाधि प्राप्त की। आपने अब तक 8 से अधिक पुस्तकों का लेखन किया है, जिसमें से 2 पुस्तकें पत्रकारिता के विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध हैं। मातृभाषा उन्नयन संस्थान के राष्ट्रीय अध्यक्ष व मातृभाषा डॉट कॉम, साहित्यग्राम पत्रिका के संपादक डॉ. अर्पण जैन ‘अविचल’ मध्य प्रदेश ही नहीं अपितु देशभर में हिन्दी भाषा के प्रचार, प्रसार और विस्तार के लिए निरंतर कार्यरत हैं। डॉ. अर्पण जैन ने 21 लाख से अधिक लोगों के हस्ताक्षर हिन्दी में परिवर्तित करवाए, जिसके कारण उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ़ रिकॉर्डस, लन्दन द्वारा विश्व कीर्तिमान प्रदान किया गया। इसके अलावा आप सॉफ़्टवेयर कम्पनी सेन्स टेक्नोलॉजीस के सीईओ हैं और ख़बर हलचल न्यूज़ के संस्थापक व प्रधान संपादक हैं। हॉल ही में साहित्य अकादमी, मध्य प्रदेश शासन संस्कृति परिषद्, संस्कृति विभाग द्वारा डॉ. अर्पण जैन 'अविचल' को वर्ष 2020 के लिए फ़ेसबुक/ब्लॉग/नेट (पेज) हेतु अखिल भारतीय नारद मुनि पुरस्कार से अलंकृत किया गया है।